हरियाणा

haryana

हरियाणा में लोग गर्मी और उमस से परेशान, मानसून भी नहीं दे पा रहा राहत! जानें क्यों फेल हो रही मौसम विभाग की भविष्यवाणी - Haryana Monsoon Update

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Aug 3, 2024, 9:22 AM IST

Updated : Aug 3, 2024, 9:34 AM IST

Heat And Humidity In Haryana: मौसम विभाग रोजाना बारिश और मौसम का अलर्ट जारी करता है. इसके बाद भी हरियाणा में अलर्ट के मुताबिक बारिश नहीं हो रही. जिससे की लोग उमस भरी गर्मी से परेशान हैं. (Haryana Weather Update)

Heat And Humidity In Haryana
Heat And Humidity In Haryana (Etv Bharat)

जानें क्यों फेल हो रही मौसम विभाग की भविष्यवाणी (Etv Bharat)

चंडीगढ़: गर्मी और उमस के बीच हरियाणा में बारिश का सिलसिला जारी है. फिलहाल हरियाणा में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. जिसके चलते गर्मी और उमस (Heat And Humidity In Haryana) की स्थिति बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल हरियाणा में बादल छाए रहेंगे. कुछ जिलों में बूंदाबांदी हो सकती है. वहीं कुछ जिलों में भारी बारिश के आसार हैं. बारिश के साथ आंधी और तूफान की चेतावनी भी मौसम विभाग ने जारी की है.

बीते 5 सालों के मुकाबले इस बार कम हुई बारिश: मौसम विभाग के मुताबिक इस बार जुलाई महीने में हरियाणा में 5 सालों में सबसे कम बारिश हुई है. सूबे में 2018 में 549 एमएम बारिश दर्ज की गई. इसके अलावा 2019 में 244.8, 2020 में 440.6, 2021 में 668.1, 2022 में 472, 2023 में 390 और 2024 में 97.9 एमएम ही बारिश रिकॉर्ड की गई. बीते 5 साल के मुकाबले इस साल बारिश का आंकड़ा काफी कम है.

हरियाणा मानसून अपडेट: चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरिंदर पॉल ने ईटीवी भारत से बातचीत में कहा कि इस बार मानसून (Haryana Monsoon Update) काफी कमजोर है. मानसून की सक्रियता के बावजूद सूबे में बारिश नहीं हो रही है. इसका मुख्य कारण हिमालय से मैदानी इलाकों में पहुंचने वाली हवाओं का कमजोर होना है. बंगाल की खाड़ी और अरब सागर से आने वाली हवाओं का असर भी कम रहा है. जिससे मानसून की प्रभावशीलता पर असर पड़ा है.

हरियाणा में बारिश की स्थिति: सुरिंदर पॉल के मुताबिक हिमालय से आने वाली वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) का भी इस साल सक्रिय ना होना बारिश (Rain In Haryana) की कमी का एक मुख्य कारण है. मौसम विभाग की ताजा जारी रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल हरियाणा में बारिश की ज्यादा संभावनाएं नहीं है.

क्यों फेल हो रही भविष्यवाणी? मौसम विभाग रोजाना मौसम अपडेट (Haryana Weather Update) और बारिश का अलर्ट जारी करता है. इसके बाद भी उनती बारिश नहीं होती. जितनी होनी चाहिए. कई बार तो अलर्ट के बाद भी एक बूंद तक नहीं गिरती. इस सवाल के जवाब में चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक सुरिंदर पॉल ने कहा कि इन कारणों का पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि ऐसा क्यों हो रहा है.

हरियाणा में कहां कितनी बारिश? शुक्रवार को हरियाणा के 10 जिलों में बारिश हुई. सबसे ज्यादा बारिश अंबाला में 27.0 एमएम दर्ज की गई. इसके अलावा चरखी दादरी में 21.0 एमएम, कुरुक्षेत्र में 7.5 एमएम, गुरुग्राम और जींद में 7.0 एमएम, सिरसा में 1.0 एमएम और पंचकूला-रेवाड़ी-रोहतक और सोनीपत में 0.5 एमएम बारिश दर्ज की गई. बारिश के चलते हरियाणा के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है.

हरियाणा का तापमान: शुक्रवार को हरियाणा का अधिकतम तापमान यमुनानगर में 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. वीरवार के मुकाबले ये दो डिग्री ज्यादा है. इसके अलावा हरियाणा का न्यूनतम तापमान रोहतक में 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की ताजा जारी रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल हरियाणा के लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिलने वाली नहीं है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में बारिश से 6 डिग्री तक गिरा तापमान, मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के लिए जारी किया येलो अलर्ट - Haryana Weather Update

Last Updated : Aug 3, 2024, 9:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details