छत्तीसगढ़

chhattisgarh

अगर आप भी चाहते हैं लॉन्ग लाइफ तो अपनाएं गुड हैबिट्स

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Feb 3, 2024, 4:10 AM IST

Health tips of winter इंसानों का जीवन 100 साल तक माना जाता है. किन्तु वक्त के साथ डेली हैबिट्स में आये बदलाव की वजह से इंसानों की आयु सीमा कम होने लगी है. इसकी कुछ धार्मिक वजहें भी ज्योतिष में माना जाता है. ऐसे में लॉन्ग लाइफ के लिए धर्म के अनुसार कुछ गुड हैबिट्स को फलों कर आप अपनी लम्बी उम्र की कामना पूरील कर सकते हैं. Adopt These good habits

good habits
गुड हैबिट्स

चाहते हैं लॉन्ग लाइफ तो अपनाएं से गुड हैबिट्स

रायपुर: वर्तमान समय में अधिकतर लोगों की कम उम्र में ही मौत हो जाती है. यानी कि लोगों की आयु कम होते जा रही है. लोग व्यसन और मदपान करने के कारण भी कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं. जिससे उनकी आयु सीमा कम होने लगी है. इंसान के अपने कर्म आदत और व्यवहार की वजह से भी उनकी आयु घट रही है.

इंसान अगर 100 साल की आयु चाहता है तो शास्त्रों के अनुसार कुछ काम ऐसे हैं, जिन्हें करने पर उम्र यकीनन बढ़ सकती है. ऐसा ऋषि मुनियों का कहना था. उनके द्वारा काफी साल पहले बताए गए तथ्यों के अनुसार कुछ ऐसे काम हैं जिन्हें करने से आपकी आयु निश्चित रूप से बढ़ सकती है. इंसान 100 साल तक जीवित रह सकता है.

धर्म के अनुसार कौन-कौन से गुड हैबिट्स हैं, आईए जानते हैं.

खाते समय इन बातों का रखें ध्यान: धर्म ग्रंथो में कहा गया है कि व्यक्ति को भोजन करते समय कभी भी कुछ पढ़ना नहीं चाहिए. ऐसा करने पर आयु कम होने लगती है. इतना ही नहीं यह भी कहा गया है कि कभी भी भोजन को बीच में छोड़कर उठाना नहीं चाहिए. ना ही झूठे मुंह उठकर फिर आकर खाना चाहिए. कोई भी कार्य भोजन समाप्त करने के बाद भी करना चाहिए.

झूठ बोलने से बचें: कई लोगों का स्वभाव होता है झूठ बोलना. झूठ बोलकर कुछ देर के लिए वह मुसीबत से बच जाता है, लेकिन आगे जाकर उन्हें इसका परिणाम भुगतना पड़ता है. ऐसे में झूठ बोलने से व्यक्ति अपनी छवि के साथ अपना स्वास्थ्य भी खराब कर लेता है. अक्सर अपना झूठ पकड़े जाने की चिंता इंसान को सताते रहती है, जिसका सीधा असर उसके स्वास्थ्य पर पड़ता है. लंबी उम्र चाहते हैं तो झूठ बोलने से बचना चाहिए.

इस समय न सोएं: शास्त्रों के अनुसार सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सोना अशुभ माना जाता है. जो इस समय सोते हैं, उन्हें जीवन में कभी सफलता प्राप्त नहीं मिलती. इस समय सोने से स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है. कहते हैं कि जो व्यक्ति इस समय सोता है, उस पर देवी देवताओं की कृपा कभी नहीं होती. ऐसे लोग दुर्भाग्य के शिकार हो सकते हैं.

इस दिन न कटवाए बाल:शास्त्रों के अनुसार मंगलवार और शनिवार के दिन बाल कटवाना अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि कुछ दिन ऐसे होते हैं, जब ग्रहों से ऐसी किरणें निकलती है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है. इनका सीधा असर हमारे सिर पर पड़ता है. मानव शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग मस्तिष्क होता है जो कि अति संवेदनशील और नाजुक माना जाता है. जिसकी रक्षा बालों से होती है. इस वजह से मंगलवार और शनिवार के दिन बाल नहीं कटवाने चाहिए. बाल कटवाने के बाद स्नान जरूर करना चाहिए. हजामत करवाने के बाद स्नान करना जरूरी है क्योंकि बाल कटवाने के बाद पूरे शरीर पर छोटे-छोटे बाल चिपक जाते हैं, जो अशुभ माने जाते हैं. इसलिए बाल को कटवाने के बाद तुरंत नहाना चाहिए.

रात में देर तक न जगे: देर रात तक जागने से व्यक्ति की आयु घटने लगती है. हर व्यक्ति को रात में कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. देर रात तक जागने से इंसान की जीवन शैली खराब हो जाती है. इस वजह से आपका आत्मविश्वास भी कम होने लगता है. इंसान को दिमागी रूप से आराम नहीं मिल पाता, जिसके कारण अनेक बीमारियां उन्हें जकड़ लेती हैं. इसलिए रात को जल्दी समय पर सोने के साथ ही सुबह जल्दी उठना चाहिए.

वैज्ञानिकों को चिकित्सकीय रूप से प्राप्त अल्जाइमर का पहला प्रमाण मिला
शाकाहारी या कीटो आहार पर स्विच करना प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़ा है
भारत में ग्लूकोमा के 80 प्रतिशत मामलों का पता ही नहीं चल पाता : विशेषज्ञ

ABOUT THE AUTHOR

...view details