हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

गुरुग्राम में मेगा साइबर फ्रॉड का खुलासा, 24 आरोपियों ने कर डाली 16 करोड़ से ज्यादा की ठगी, नोट गिनने की मशीन बरामद

हरियाणा के गुरुग्राम में 24 साइबर ठगों को गिरफ्तार कर पुलिस ने 16 करोड़ से ज्यादा की ठगी का खुलासा किया है.

Haryana Gurugram Cheating of more than Rupees 16 crore by 24 cyber thugs exposed in name of Fedex Courier Scam
16 करोड़ से ज्यादा की ठगी का खुलासा (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 8 hours ago

गुरुग्राम :हरियाणा के गुरुग्राम में पुलिस ने साइबर ठगी के बड़े रैकेट का पर्दाफाश किया है. पुलिस ने गिरफ्तार किए गए 24 आरोपियों से पूरे भारत में लगभग 16 करोड़ 77 लाख रुपयों की साइबर ठगी का खुलासा कर डाला है.

24 साइबर ठग गिरफ्तार :गुरुग्राम के साइबर अपराध पुलिस थानों की पुलिस टीमों ने 24 साइबर ठगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की थी.आरोपियों की पहचान हार्दिक जैन, गजेन्द्र, धर्मेन्द्र, भैरूलाल, मदनलाली, गोविन्द सिंह, हरसिल, मुकुल, प्रहलाद, अनुज तिवारी, अनुपम उर्फ जैक, उविस रहमान, अभिषेक सहगल, जितेन्द्र बजाज उर्फ सरदार, मोहम्मद शाह, मोहम्मद असाद, पियुश, मंयक, साहिल, गुलरेज खान, अजय,नवीन, मेघा शर्मा और नीतेश के रूप में हुई थी

जांच से हुआ खुलासा :गुरुग्राम पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से बरामद किए गए 9 मोबाइल फोन्स का इंडियन साइबर क्राइम कोर्डिनेशन सेंटर से जांच करते हुए खुलासा किया कि आरोपियों के खिलाफ देशभर में लगभग 16 करोड़ 77 लाख रुपयों की ठगी करने के संबंध मे कुल 4568 शिकायतें और 189 मामले दर्ज है. इन मामलों में से 14 मामले हरियाणा में जिनमें से थाना साइबर अपराध पूर्व, गुरुग्राम में 2 मामले और थाना साइबर अपराध मानेसर, गुरुग्राम में 1 मामला दर्ज है.

ऐसे करते थे ठगी :गुरुग्राम पुलिस की जांच में ये सामने आया कि आरोपी लोगों को Fedex का फर्जी अधिकारी बन कर धोखाधड़ी की वारदातों को अंजाम दिया करते थे और स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट के नाम पर धोखाधड़ी की वारदातों को अंजाम दिया करते थे. पुलिस टीम ने आरोपियों के कब्जे से 60 लाख 91 हजार रुपए, 1 नोट गिनने वाली मशीन, 9 मोबाइल फोन बरामद किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details