हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

राज्यसभा चुनाव 2024: हिमाचल में बीजेपी का ट्विस्ट, हर्ष महाजन को बनाया उम्मीदवार

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Feb 15, 2024, 11:49 AM IST

Updated : Feb 15, 2024, 12:32 PM IST

Himachal Rajya Sabha Election 2024: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा का चुनाव दिलचस्प हो गया है. दरअसल प्रदेश में जो एक सीट खाली हो रही है वो कांग्रेस के खाते में जानी थी लेकिन बीजेपी ने उम्मीदवार उतारकर तय कर दिया है कि राज्यसभा की रेस का फैसला वोटिंग से ही होगा. दोनों पार्टियों ने किसे बनाया है उम्मीदवार, पढ़ें

अभिषेक मनु सिंघवी बनाम हर्ष महाजन
अभिषेक मनु सिंघवी बनाम हर्ष महाजन

शिमला: हिमाचल प्रदेश की एक राज्यसभा सीट पर चुनाव होना है. मौजूदा आंकड़ों के हिसाब से कल तक ये सीट सीधे-सीधे कांग्रेस की झोली में जाती दिख रही थी लेकिन बीजेपी ने इस मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है. नामांकन के आखिरी दिन बीजेपी ने भी हर्ष महाजन को कैंडिडेट के रूप में उतार दिया है. अब ये तय हो गया है कि हिमाचल में भी वोटिंग से ही नतीजा तय होगा.

हिमाचल में दिलचस्प हुई राज्यसभा की जंग

कांग्रेस ने एक दिन पहले ही बुधवार को मशहूर वकील अभिषेक मनु सिंघवी को अपना उम्मीदवार बनाया था. आज नामांकन के आखिरी दिन बीजेपी ने भी अपना उम्मीदवार उतार दिया है. मौजूदा आंकड़ों के हिसाब से ये सीट कांग्रेस के पाले में जानी तय थी. लेकिन इस इकलौती राज्यसभा सीट के लिए होने वाले चुनाव को बीजेपी ने दिलचस्प बना दिया है. पार्टी ने हर्ष महाजन के रूप में उम्मीदवार खड़ा कर दिया है. जिसके बाद से साफ हो गया है कि हिमाचल में भी राज्यसभा उम्मीदवार का फैसला वोटिंग से होगा.

कौन हैं हर्ष महाजन ?

हर्ष महाजन करीब 45 बरस तक कांग्रेस के साथ थे लेकिन साल 2022 में हुए हिमाचल विधानसभा चुनाव से ठीक पहले उन्होंने बीजेपी का दाम थाम लिया. छह बार हिमाचल के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के करीबी रहे हर्ष महाजन हिमाचल की सियासत का जाना-माना चेहरा हैं. चंबा विधानसभा से 3 बार विधायक रहे हर्ष महाजन वीरभद्र सरकार में कैबिनेट मंत्री भी थे. वो हिमाचल प्रदेश कोऑपरेटिव बैंक के अध्यक्ष से लेकर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष भी रहे हैं. सितंबर 2022 में बीजेपी में शामिल होने के बाद हर्ष महाजन ने कांग्रेस पर संगठन में पूछ ना होने से लेकर टिकट वितरण में अनदेखी का आरोप लगाया था. बीजेपी ने हर्ष महाजन को हिमाचल प्रदेश बीजेपी कोर ग्रुप का सदस्य भी मनोनीत किया था. अब बीजेपी ने राज्यसभा चुनाव के लिए कांग्रेस के सामने एक पुराने कांग्रेसी चेहरे को मैदान में उतारकर इस मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है.

27 फरवरी को होगी वोटिंग

15 राज्यों की 56 राज्यसभा सीटों के लिए 27 फरवरी को वोटिंग होनी है. इनमें हिमाचल प्रदेश की भी एक सीट शामिल है. हिमाचल से बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा का कार्यकाल खत्म हो रहा है और इस बार पार्टी ने उन्हें गुजरात से उम्मीदवार बनाया है.

ये भी पढ़ें:आखिर कौन हैं अभिषेक मनु सिंघवी? जो आज भरेंगे राज्यसभा का नामांकन

Last Updated : Feb 15, 2024, 12:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details