उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

DBRAU दीक्षांत समारोह में राज्यपाल देंगी मेधावियों को 117 पदक, बेटियों को मिलेंगे 99 पदक

DBRAU Convocation: डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि दीक्षांत समारोह में आज राज्यपाल आनंदीबेन पटेल मेधावियों को पदक देगी.

ETV BHARAT
DBRAU का 90वां दीक्षांत समारोह (ETV BHARAT)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

आगरा:डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय का 90वां दीक्षांत समारोह मंगलवार सुबह से होगा. जिसकी अध्यक्षता राज्यपाल आनंदीबेन पटेल करेंगी. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल सोमवार शाम आगरा पहुंच गई. उन्होंने देर शाम तक राष्ट्रीय मूल्यांकन एंव प्रत्यायन परिषद नैक के निरीक्षण की तैयारियों की समीक्षा की. कहा, कि नैक निरीक्षण में विवि को अव्वल ग्रेड में लाना है. करीब पांच घंटे चली समीक्षा बैठक में उन्होंने तमाम बिंदुओं पर चर्चा की.

दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि शिक्षाविद् प्रो. अनिल सहस्त्रबुद्धे, अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय समेत अन्य अधिकारी मौजूद होंगे. राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के साथ ही मुख्य अतिथि और विशिष्ट अतिथि दीक्षांत समारोह में मेधावी छात्र और छात्राओं को 117 पदक प्रदान करेंगे. इस साल भी पदक के मामले में बेटियों ने बाजी मारी है. 99 पदक बेटियों को दिए जाएंगे. दीक्षांत समारोह में इस बार की गोल्डन गर्ल एसएन मेडिकल कॉलेज की छात्रा डॉ. अर्पिता चौरसिया हैं. जिन्हें सात गोल्ड और एक सिल्वर पदक मिलेगा.


बता दें, कि लोगों की सोच बदली तो बेटियों को भी उच्च शिक्षा लेने के मौके मिले. जिससे बेटियों ने तस्वीर ही बदल दी है. आज, बेटियां लगातार बेटों से आगे निकल रही हैं. पिछले कुछ वर्ष में विश्वविद्यालय के दीक्षा समारोह में बेटियों का पदक के मामले में दबदबा बना हुआ है. डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के 90वें दीक्षांत समारोह में 117 पदक दिए जाएंगे. जिनमें से 99 पदक छात्राओं को मिलेंगे. सिर्फ 18 पदक ही छात्रों को दिए जाएंगे. दीक्षांत समारोह में 60212 छात्र-छात्राओं को उपाधियां दी जाएगीं.

इसे भी पढ़े-DBRAU दीक्षांत समारोह में आज आएंगी राज्यपाल, बदली तस्वीर, 117 में से 99 पदक छात्राओं के नाम



समीक्षा बैठक के बाद विवि भ्रमण में देखी व्यवस्थाएं:सोमवार शाम आगरा पहुंची राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अधिकारियों के साथ नैक निरीक्षण की तैयारियों की समीक्षा की. करीब पांच घंटे तक चली समीक्षा में उन्होंने शैक्षणिक कार्य, शोध कार्य, नवाचार, टीबी मरीजों के गोद लेने, स्कूलों को गोद लेने समेत अन्य तमाम गतिविधियों के प्रजेंटेशन देखे. इसके साथ ही राज्यपाल आंनदीबेन पटेल सोमवार देर शाम विवि के पालीवाल परिसर में भ्रमण करने पहुंची. उन्होंने, केएमआई स्थित संग्रहालय में मौजूद प्राचीन पांडुलिपि की जानकारी ली. मुगल काल, कनिष्क काल के सिक्कों के साथ ही 300 साल पुराना नक्शा, कबीर, नजीर के साहित्य को देखा. इसके साथ ही केंद्रीय पुस्तकालय में पुस्तकों का रिकॉर्ड भी देखा.


12 भवन का लोकापर्ण भी होगा:डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशू रानी ने बताया, कि समारोह में मेधावी छात्र और छात्रों को पदक, डिग्री और उपाधी दिए जाने के साथ ही राज्यपाल के हाथों 12 भवन, प्रयोगशाला समेत अन्य का लोकार्पण किया जाएगा. इस बार के दीक्षांत समारोह में 2023-24 सत्र के 60212 छात्र-छात्राओं को उपाधि दी जाएगीं. जिनमें 46538 स्नातक, 2,755 परास्नातक के हैं. इनमें व्यावसायिक पाठ्यक्रम के 9993 और आवासीय संस्थानों के 876 विद्यार्थी शामिल हैं. समारोह में 55 पीएचडीधारकों को उपाधि प्रदान की जाएंगी.

प्रो. अनिल सहस्त्रबुद्धे होंगे मुख्य अतिथि:डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. आशू रानी ने बताया कि विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि शिक्षाविद् प्रो. अनिल सहस्त्रबुद्धे हैं. जो प्रौद्योगिकी फोरम (एनईटीएफ) के अध्यक्ष और राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनबीए) के चेयरमैन हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नेक) के कार्यकारी समिति के अध्यक्ष भी हैं. इसके साथ ही प्रो. अनिल सहस्त्रबुद्धे एआईसीटीई के चेयरमैन भी रह चुके हैं. सन 1980 में कर्नाटक विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में बीई में स्वर्ण पदक मिलने के बाद उन्होंने सन 1982 में भारतीय विज्ञान संस्थान बंगलूरू से मास्टर्स और 1989 में पीएचडी की थी.

एक नजर पदकों पर

117 पदक दिए जाएंगे डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में.

103 स्वर्ण पदक डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में दिए जाएंगे.

14 रजत पदक डॉ. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में दिए जाएंगे.

उपाधि वितरण पर एक नजर

60212 छात्रों को उपाधिक दी जाएंगी.
46538 स्नातक के छात्रों को उपाधि दी जाएगी.
9993 प्रोफेशनल कोर्स के छात्रों को उपाधि दी जाएगी.
2755 परास्नातक के छात्रों को उपाधि दी जाएगी.
876 उपाधि आवासीय संस्थान के छात्रों को मिलेंगी.
50 छात्रों को पीएचडी की उपाधि दी जाएगी.

छात्राएं साड़ी और छात्र धोती-कुर्ता पहनकर आएंगे

डॉ. भीमराव आंबेडकर विवि की पोशाक समिति के समन्वयक प्रो. अचला गक्खड ने बताया, कि दीक्षांत समारोह में छात्र और छात्राओं की पोशाक भी निर्धारित की है. जिसके तहत छात्राएं साड़ी और छात्र धोती-कुर्ता पहन कर आएंगे.

इनका करेंगी लोकार्पण

• मेजर ध्यानचंद स्टेडियम, नेताजी सुभाष चंद्र बोस परिसर, छलेसर.
• स्पोर्ट्स एरीना और प्रधानमंत्री कौशल विकास कंप्यूटर लैब, स्वामी विवेकानंद परिसर.
• एसआर रंगनाथन केंद्रीय पुस्तकालय, पालीवाल पार्क परिसर। समर्थ पोर्टल.
• जनगणना शोध एवं अनुसंधान विश्लेषण केंद्र, जनगणना मंत्रालय, पालीवाल पार्क परिसर.
• कन्हैयालाल माणिकलाल मुंशी अभिलेख धरोहर संग्रहालय, पालीवाल पार्क परिसर.
• सांस्कृतिक धरोहर एवं संग्रहालय, इतिहास विभाग संस्कृति भवन परिसर.
• महिला अध्ययन केंद्र, गृह विज्ञान संस्थान। मूक कोर्ट विधिक शिक्षा केंद्र, पालीवाल पार्क। ब्यूटी लैब, महिला अध्ययन केंद्र.
• प्रकाशीय उपकरण प्रयोगशाला, दाऊदयाल व्यावसायिक शिक्षण संस्थान.

यह भी पढ़े-CSJMU का 39वें दीक्षांत समारोह; 1.18 लाख स्टूडेंट्स को डिजिलॉकर पर मिली डिग्री, सतीश महाना को दी गई मानद उपाधि - 39th Convocation of CSJMU

ABOUT THE AUTHOR

...view details