राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मजदूर यूनियनों में विवाद के कारण रुका गेहूं की सरकारी खरीद का उठाव, 50 ट्रैक्टर-ट्रॉली खड़े इंतजार में - dispute between labour unions

अनूपगढ़ की नई धान मंडी में गेहूं की सरकारी खरीद के उठाव को लेकर मजदूर यूनियनों में विवाद हो गया. इसके चलते उठाव का काम 8 घंटे से बंद है. 50 ट्रैक्टर-ट्रॉली इंतजार में खड़े हैं.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 29, 2024, 5:17 PM IST

dispute between labour unions
गेहूं उठाव को लेकर विवाद (ETV Bharat Anupgarh)

अनूपगढ़. गेहूं की सरकारी खरीद के उठाव को लेकर अनूपगढ़ की नई धान मंडी में बुधवार को वेयर हाउस मजदूर यूनियन और रेलवे मजदूर यूनियन के बीच विवाद हो गया. जिससे उठाव पिछले 8 घंटों से बंद है. मजदूर यूनियनों से समझाइश का प्रयास किया जा रहा है. मौके पर पहुंची पुलिस ने भी समझाइश का प्रयास किया, लेकिन मजदूर अपनी मांगों पर अड़े हुए हैं.

अनूपगढ़ पुलिस थाना के हेड कांस्टेबल रामावतार ने बताया कि उठाव कार्य में तीन यूनियन कार्य कर रही हैं. पूर्व में हुए समझौते के अनुसार वेयर हाउस लेबर यूनियन 30%, रेलवे लेबर यूनियन 30% और नई धान मंडी की पल्लेदार लेबर यूनियन के द्वारा 40% उठाव का कार्य किया जाएगा. लेकिन आज वेयर हाउस मजदूर यूनियन के द्वारा गेहूं की सरकारी खरीद का सारा उठाव कार्य करने की मांग की गई. जिससे वेयर हाउस मजदूर यूनियन और रेलवे मजदूर यूनियन के बीच विवाद हो गया. दोनों पक्षों में विवाद इतना बढ़ गया कि पिछले 8 घंटे से गेहूं का उठाव का कार्य बंद है.

पढ़ें:केंद्र ने खरीफ और रबी मार्केटिंग सीजन के लिए गेहूं और धान की खरीद का अनुमान तय किया

उधर उठाव का कार्य बंद होने के कारण ट्रैक्टर-ट्रॉली चालकों भी काफी परेशानी में हैं. करीब 50 से अधिक ट्रैक्टर-ट्रॉली उठाव का कार्य शुरू होने का इन्तजार कर रहे हैं. ट्रैक्टर-ट्रॉली चालकों ने कहा कि भीषण गर्मी के बीच वे सुबह से कार्य शुरू होने का इन्तजार कर रहे हैं. उधर मजदूर यूनियनों का कहना है कि पूर्व में हुए समझौते के अनुसार ही उठाव का कार्य किया जाना चाहिए. जिससे सभी मजदूरों को समान रूप से कार्य मिल सके. मौके पर पहुंचे माकपा के तहसील सचिव सुनील गोदारा ने बताया कि दोनों पक्षों में समझाइश का प्रयास किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details