बिहार

bihar

गोपालगंज पहुंची भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की टीम, 850 करोड़ के कैलिफोर्नियम की जांच शुरू - gopalganj police seized californium

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Aug 11, 2024, 7:51 PM IST

गोपालगंज पुलिस ने गुप्त सूचना के आधार पर छापेमारी करते हुए पुलिस ने रेडियोएक्टिव पदार्थ कैलीफोर्नियम की तरह दिखने वाले पदार्थ के साथ 3 तस्करों को गिरफ्तार किया था. संदिग्ध कैलीफोर्नियम मिलने के बाद इलाके में हड़कंप मच गया. इसकी जांच के लिए भाभा रिसर्च टीम के तीन सदस्य पहुंचे. अब उन्होंने प्रारंभिक जांच के बाद जो खुलासा किया, उससे राहत की उम्मीद है. पढ़ें, विस्तार से.

गोपालगंज में कैलिफोर्नियम
गोपालगंज में कैलिफोर्नियम. (ETV Bharat)

गोपालगंजः जिले के कुचायकोट थाना क्षेत्र के बल्थरी चेकपोस्ट पर पुलिस ने 9 अगस्त को गुप्त सूचना के आधार कैलीफोर्नियम जैसा पदार्थजब्त किया था. इस बात की आशंका जतायी जा रही थी कि जो पदार्थ जब्त किया गया है, वो कैलिफोर्नियम हो सकती है. रेडियो एक्टिव होने का संदेह जताया गया था. परमाणु ऊर्जा विभाग की टीम जांच के लिए आयी थी. शुरुआती जांच में कैलिफोर्नियम में रेडियो सक्रियता नही पाई गई है. हालांकि, फॉरेंसिंक जांच रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है.

भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की टीम (ETV Bharat)

एफएसएल की रिपोर्ट का इंतजार: परमाणु ऊर्जा विभाग की शुरुआत जांच के आधार पर पुलिस अधीक्षक स्वर्ण प्रभात ने बताया कि रेडियो एक्टिव पदार्थ कैलिफोर्नियम में रेडियो एक्टिव नहीं पाया गया है. उन्होंने बताया कि परमाणु ऊर्जा केंद्र की टीम की जांच के बाद सैंपल को FSL जांच के लिए लेकर गई है. रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट हो पायेगा कि यह पदार्थ कैसा है. बता दें कि शुक्रवार को कुचायकोट थाना पुलिस ने बलथरी चेकपोस्ट से बाइक सवार तीन लोगों को गिरफ्तार किया था.

मुंबई से आयी थी टीम : गोपालगंज में संदिग्ध कैलिफोर्नियम की बरामदगी होने के बाद मुंबई से भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की टीम शनिवार की रात गोपालगंज पहुंची थी. इस टीम में शामिल सदस्यों द्वारा संदिग्ध कैलिफोर्नियम की जांच शुरू कर दी गई थी. भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC) की टीम द्वारा जल्द ही कैलिफोर्नियम की जांच कर मामले का खुलासा किया जाएगा कि आखिर बरामद संदिग्ध कैलिफोर्नियम असली है या निकली?.

जांच करने पहुंची टीम (ETV Bharat)

क्या होता है कैलिफोर्नियम :कैलिफोर्नियम एक बेहद महंगा रेडियोएक्टिव पदार्थ है. भारत में आम आदमी इसको खरीद या बेच नहीं सकता है. कैलिफोर्नियम धातु का प्रतीक सीएफ और परमाणु संख्या 98 है. यह प्राकृतिक नहीं है, बल्कि अमेरिका की एक लैब में सिंथेसाइज किया गया था. ट्रांसयूरेनियम एमिलमेंट्स में से एक कैलिफोर्नियम एक चांदी के रंग जैसी धातु होती है.

इसे भी पढ़ेंःभाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र की टीम पहुंची गोपालगंज, कैलिफोर्नियम के बारे में होगा खुलासा, पूछताछ में मिला गुजरात कनेक्शन - Gopalganj Californium

ABOUT THE AUTHOR

...view details