दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

Delhi: बढ़ते प्रदूषण के बीच गोपाल राय की BJP शासित यूपी, हरियाणा और राजस्थान को चिट्ठी- डीजल बसें ना भेजें...

मंत्री गोपाल राय ने पड़ोसी राज्यों को लिखी चिट्ठी डीजल वाहन ना भेजें दिल्ली दिल्ली में ग्रैप-2 लागू

पड़ोसी राज्यों से डीजल ना भेजने की बात
पड़ोसी राज्यों से डीजल ना भेजने की बात (Source: AINS)

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

नई दिल्ली: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण बढ़ रहा है. प्रदूषण की रोकथाम के लिए ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रैप) का दूसरा चरण लागू कर दिया गया है. दिल्ली सरकार में पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि उत्तर प्रदेश हरियाणा और राजस्थान से बड़ी संख्या में डीजल बसें दिल्ली आ रही हैं, जिनकी वजह से प्रदूषण हो रहा है. गोपाल राय उत्तर प्रदेश हरियाणा और राजस्थान सरकार को पत्र लिखकर दिल्ली में डीजल बसें न भेजने की मांग करेंगे.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है. इसे कम करने के लिए ग्रैप का दूसरा चरण लागू किया गया है. इसके तहत बसों और मेट्रो के फेरे बढ़ाए जाने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही आरडब्ल्यूए को सुरक्षा गार्ड्स द्वारा कोयले की जगह हीटर का उपयोग करने को कहा गया है.

इसके साथ ही पार्किंग शुल्क भी बढ़ाने को कहा गया है. वहीं ग्रैप के नियमों को कैसे लागू किया जाए. इसके लिए आज बैठक बुलाई गई है. प्रदूषण के मुद्दे पर दिल्ली सरकार यूपी, हरियाणा और राजस्थान सरकार को चिट्ठी लिखेगी. चिट्ठी में यूपी, हरियाणा और राजस्थान से आने वाली डीजल बसों को दिल्ली में न भेजने की मांग करेंगी. कम से कम जब तक सर्दियां हैं तब तक दिल्ली में डीजल बसें न भेजें.

बता दें कि दिल्ली के आनंद विहार कश्मीरी गेट और सराय काले खां से रोजाना करीब 4000 बसें उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान को जाती हैं. यदि इन बसों पर रोक लगा दी जाएगी तो रोजाना हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

ये भी पढ़ें-दिल्ली में पेट्रोल की 15 साल और डीजल की 10 साल पुरानी गाड़ियों पर लगी रोक

ये भी पढ़ें-दिल्ली की हवा में घुला जहर, राजधानी आनेवाले पर्यटकों को हो रही सांस लेने में तकलीफ

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details