उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोंडा रेल हादसा : सीआरएस ने क्रॉसचेक किए रेलकर्मियों के बयान, कल भी जारी रहेगा जांच का सिलसिला - gonda rail accident investigation

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 23, 2024, 10:36 PM IST

गोंडा-गोरखपुर रूट पर चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ ट्रेन दुर्घटना के बाद चल रही सीआरएस जांच में मंगलवार को रेलकर्मियों के बयानों को क्रॉसचेक किया गया.

गोंडा रेल हादसा
गोंडा रेल हादसा (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: गोंडा-गोरखपुर रूट पर चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ ट्रेन दुर्घटना के बाद चल रही सीआरएस जांच में मंगलवार को रेलकर्मियों के बयानों को क्रॉसचेक किया गया. पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम दफ्तर सभागार में पिछले तीन दिनों से रेल संरक्षा आयुक्त (सीआरएस) प्रणजीव सक्सेना रेलकर्मियों से पूछताछ कर रहे हैं. उनके लिखित बयान दर्ज कराए जा रहे हैं. बुधवार को भी ये सिलसिला जारी रहेगा.

इस रेल हादसे में लोको पायलट, गार्ड, बाबुओं के अलावा कॉमर्शियल, इंजीनियरिंग, कैरिज एंड वैगन, मैकेनिकल समेत अन्य विभागों के रेलकर्मियों से पूछताछ हो रही है. मंगलवार को रेलकर्मियों के बयान क्रॉसचेक किए गए. रेलवे की संयुक्त जांच रिपोर्ट में इंजीनियरिंग सेक्शन की गलती सामने आ चुकी है. रेलवे के सूत्रों की मानें तो अभी तक सीआरएस जांच में इंजीनियरिंग सेक्शन ही दोषी निकल रहा है. हालांकि सीआरएस की रिपोर्ट तैयार होने के बाद ही हादसे के असली जिम्मेदार सामने आ सकेंगे.

गरीब रथ में लगेंगे एसी के अतिरिक्त कोच, यात्रियों को मिलेगी राहत :ट्रेन यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है. ट्रेन नंबर 12537/12536 अपडाउन लखनऊ जंक्शन-रायपुर-लखनऊ जंक्शन में लखनऊ से 29 जुलाई से और रायपुर से 30 जुलाई से अतिरिक्त कोच लगाए जाएंगे. ट्रेन नंबर 12593/12594 लखनऊ जंक्शन-भोपाल-लखनऊ जंक्शन गरीब रथ में थर्ड एसी के चार अतिरिक्त कोच स्थाई रूप से लगाए जाएंगे. इससे वेटिंग के यात्रियों को काफी हद तक राहत मिलेगी.

बारिश से लालकुंआ-हावड़ा 25 को निरस्त :पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल के माला-शाहगढ़ रेल खंड पर एक बार फिर भारी बारिश के चलते रेल पटरियों पर पानी पहुंच गया है. पटरियों पर जल-जमाव के चलते लालकुआं से 25 जुलाई को चलने वाली ट्रेन नंबर 05060 लालकुआं-हावड़ा ग्रीष्मकालीन विशेष ट्रेन निरस्त रहेगी.

यह भी पढ़ें : गोंडा रेल हादसा; लापरवाही के कारण डिरेल हुई थी चंडीगढ़ डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस, खराब ट्रैक पर 80 किमी से भाग रही थी ट्रेन - Gonda Train Accident

ABOUT THE AUTHOR

...view details