राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: सोने-चांदी में तेजी, कारोबारी बोले- व्यापार पर नहीं कोई असर, बस खरीद में क्वांटिटी हुई कम

सोने और चांदी की कीमतों में तेजी का दौर लगातार जारी है. दोनों ही धातुओं के दाम ऑल टाइम हाई पर पहुंच चुके हैं.

ETV BHARAT jaipur
सोने-चांदी में तेजी (ETV BHARAT jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

जयपुर : सोने और चांदी की कीमतों में तेजी का दौर लगातार जारी है. तेजी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इन दोनों ही धातुओं के दाम ऑल टाइम हाई पर पहुंच चुके हैं. बुधवार को एक बार फिर सोने और चांदी की कीमतों में तेजी दर्ज की गई, लेकिन सराफा बाजार से जुड़े कारोबारी का कहना है कि त्योहारी सीजन होने के कारण फिलहाल खरीद पर किसी तरह का असर नहीं पड़ रहा है. जयपुर सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल का कहना है कि आने वाले समय में अभी बाजार में सोना और चांदी की कीमतों में मंदी का दौर देखने को नहीं मिलेगा.

फिलहाल देश में त्योहार का सीजन है और नवंबर में वेडिंग सीजन शुरू हो जाएगा. ऐसे में सोने और चांदी की मांग लगातार बढ़ती रहेगी. उनका कहना है कि कई बार उपभोक्ता यह सोचता है कि फिलहाल सोने और चांदी के दाम बढ़ रहे हैं, लेकिन भविष्य में कम होंगे, लेकिन फिलहाल ऐसा कुछ देखने को नहीं मिलेगा.

जयपुर सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी के अध्यक्ष कैलाश मित्तल (ETV BHARAT jaipur)

इसे भी पढ़ें -नए शिखर पर सोना, जानें आज का भाव और कीमत बढ़ने के असल कारण

सोने-चांदी मे तेजी बनी रहेगी : मित्तल ने कहा कि आने वाले चार से पांच महीने के अंदर सोने और चांदी की कीमतों में इसी तरह तेजी बनी रहेगी और अनुमान लगाया जा रहा है कि सोना अभी 5 से 6 हजार जबकि चांदी की कीमतें सवा लाख तक पहुंच सकती है. मित्तल का कहना है कि मौजूदा समय में भले ही सोने और चांदी की कीमत बढ़ रही हो, लेकिन इसका असर खरीद पर नहीं पड़ रहा है. खरीदी काफी अच्छी हो रही है, हालांकि, उनका यह भी कहना है कि सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद उपभोक्ता कम क्वांटिटी में सोने और चांदी की खरीद रहे हैं.

फिर तेजी दर्ज :बुधवार को एक बार फिर सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है और ये इन दोनों की कीमत ऑल टाइम हाई पर पहुंच गई. 24 कैरेट सोने की कीमतों की बात करें तो बुधवार को 500 रुपए प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी देखने को मिली है. इसके बाद 24 कैरेट सोने के दाम 80 हजार 800 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गए हैं. इसके अलावा 22 केरट यानी जेवराती सोने की बात कर तो जेवराती सोने में भी 600 रुपए की तेजी देखने को मिली. उसके बाद जेवराती सोने के दाम 75600 रुपए प्रति 10 ग्राम रहे. इसके अलावा चांदी की कीमतों में भी बढ़ोतरी दर्ज की गई है. बुधवार को चांदी की कीमत 1 लाख 2 हजार रुपए प्रति किलो रही. चांदी की कीमतों में 1700 रुपए प्रति किलो की तेजी देखने को मिली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details