झारखंड

jharkhand

अब 18 साल की उम्र से झारखंड की बेटियों को मिलेगा मंईयां सम्मान योजना का लाभ, सीएम हेमंत सोरेन ने किया ऐलान - Maiyan Samman Yojana

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Sep 4, 2024, 5:54 PM IST

Maiyan Samman Yojana minimum age. अब झारखंड की लड़कियों को 18 साल की उम्र से ही मंईयां सम्मान योजना का लाभ मिलने लगेगा. सीएम हेमंत सोरेन ने इसका ऐलान किया है.

Maiyan Samman Yojana
लोगों को संबोधित करते सीएम हेमंत सोरेन (Etv Bharat)

रांची: झारखंड की बेटियों को अब 18 साल के होते ही मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना का लाभ मिलने लगेगा. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रांची के नामकुम स्थित प्रशिक्षण स्थल खोजाटोली मैदान से दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के मंईयां सम्मान योजना के लाभुकों के बीच सम्मान राशि वितरण के दौरान यह घोषणा की. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि सबसे पहले हमने 50 वर्ष से अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को आर्थिक सहायता देने के लिए सर्वजन पेंशन योजना के तहत उम्र सीमा घटाई, जिसके बाद हमने महिला बहनों के लिए मंईयां योजना शुरू की है.

लोगों को संबोधित करते सीएम हेमंत सोरेन (Etv Bharat)

सीएम ने कहा कि योजना के तहत फिलहाल 21 से 50 वर्ष की महिलाओं को इसका लाभ मिल रहा है, जिसे घटाकर 18 वर्ष किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्षों में प्रत्येक परिवार को एक-एक लाख रुपये दिए जाएंगे और उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध बनाया जाएगा. इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा बटन दबाकर दक्षिणी छोटानागपुर प्रमंडल के लाभुकों के बीच डीबीटी के माध्यम से 70 करोड़ 49 लाख 27 हजार रुपये जारी किए गए.

गौरतलब है कि यह योजना हेमंत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसके तहत फिलहाल 21 से 50 वर्ष की महिलाओं को 1000 रुपये प्रतिमाह दिए जा रहे हैं. इस योजना के तहत 48 लाख महिलाओं को लाभ मिलने की उम्मीद है. अब आयु सीमा कम करने से करीब 15 लाख अतिरिक्त लाभार्थी हो जाएंगे.

पांच जिलों की महिलाएं रहीं मौजूद

एक तरफ इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन की प्रक्रिया चल रही है, वहीं दूसरी तरफ इस योजना के तहत लाभार्थियों के बीच राशि का वितरण किया जा रहा है. प्रमंडलवार आयोजित किए जा रहे सम्मान राशि वितरण कार्यक्रम के तहत बुधवार 4 अगस्त को दक्षिण छोटानागपुर प्रमंडल के सभी पांच जिलों की महिलाओं को राशि वितरित की गई. प्रशासन का दावा है कि सम्मान राशि वितरण कार्यक्रम में करीब तीन लाख महिलाएं मौजूद रहीं.

रांची के नामकुम स्थित प्रशिक्षण मैदान खोजाटोली में आयोजित इस कार्यक्रम को भव्य रूप दिया गया. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना सोरेन के साथ कार्यक्रम स्थल पर बने रैंप पर लोगों का अभिवादन स्वीकार करते हुए मुख्य मंच पर पहुंचे, जो अपने आप में आकर्षण का केंद्र बना रहा. कार्यक्रम को वित्त मंत्री डॉ. रामेश्वर उरांव, विधायक कल्पना सोरेन समेत कई अन्य लोगों ने संबोधित किया और राज्य सरकार की उपलब्धियां बताते नजर आए.

यह भी पढ़ें:

हेमंत सोरेन का बड़ा आरोप- कोरोना टीका के कारण उत्पाद सिपाही दौड़ के दौरान अभ्यर्थियों की हुई मौत - Hemant Soren

रांची में मंईयां सम्मान राशि का वितरण, पांच जिलों के लाभुकों को मिल रहा लाभ - Maiyna Samman Yojana

सुदेश महतो ने हेमंत सरकार की नीयत पर उठाए सवाल, कहा- मंईयां सम्मान राशि वितरण के लिए बच्चों की पढ़ाई करा दी बाधित - Sudesh Mahto

ABOUT THE AUTHOR

...view details