उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

ताजमहल में माता पिता से बिछड़ी बच्ची, गर्मी से रोते-रोते हुई बेहोश, डाॅक्टर ने CPR देकर बचाई जान - agra news

ताजमहल में माता-पिता के साथ सोमवार को आई दो साल की बच्ची की अचानक तबियत (agra news) बिगड़ गई. बच्ची रोते-रोते बेहोश हो गई.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 25, 2024, 9:27 AM IST

डाॅक्टर ने CPR देकर बचाई जान
डाॅक्टर ने CPR देकर बचाई जान (फोटो क्रेडिट : Etv Bharat)

आगरा :मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करने कर्नाटक से आए दंपति से सोमवार को उनकी दो वर्षीय बेटी अलग हो गई. माता और पिता से बेटी जब अलग हुई तो रोने लगी. लगातार रोने से बच्ची की तबियत बिगड़ गई. मासूम रोते रोते बेहोश हो गई. उसके शरीर में हलचल होनी भी बंद हुई तो आनन-फानन में सीआइएसएफ जवानों ने उसे ताज पूर्वी गेट स्थित डिस्पेंसरी भेजा. जहां पर डॉ. रिंकू बघेल ने बच्ची की हालत देखी तो उसे कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) दिया. जिससे उसके शरीर में हलचल हुई और उसकी हालत में सुधार आ गया. जिससे दंपति की जान में जान आई.


बता दें कि, हर दिन हजारों की संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक मोहब्बत की निशानी ताजमहल का दीदार करने के लिए आते हैं. कर्नाटक के बेलगाम से एक दंपति अपने बच्चों के साथ ताजमहल का देखने सोमवार शाम करीब 5:30 बजे पहुंचे. ताजमहल घूमने के दौरान माता-पिता से दो वर्षीय बेटी अलग हो गई. जिससे बच्ची ने रोना शुरू कर दिया. रोते-रोते बच्ची की तबीयत बिगड़ गई. उसकी सांसें उखडने लगी. बच्ची के बेहोश होते ही उसके शरीर में हलचल होनी भी बंद हो गई.



ताजमहल की सुरक्षा में तैनात सीआइएसएफ जवानों ने बेसुध बच्ची देखी तो तत्काल उसे ताजमहल के पूर्वी गेट स्थित डिस्पेंसरी भेजा. जहां पर तैनात डॉ. रिंकू बघेल ने बच्ची की हालत देखकर उसे तत्काल कार्डियो पल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) दी. जिससे बच्ची की हालत में सुधार हुआ. बच्ची होश में आई तो उसे तत्काल बेहतर उपचार के लिए एंबुलेंस से शांति मांगलिक अस्पताल भेज दिया. जहां पर बच्ची की हालत में सुधार है.

हाइपोक्सिया से बिगड़ी थी बच्ची की हालत :डॉ. रिंकू बघेल ने बताया कि, जब बच्ची मेरे पास आई तो बेसुध थी. परिजन और सीआईएसएफ जवानों ने बताया कि, रोते रोते बच्ची बेहोश हुई है. बच्ची की ये हालत संभवत: हाइपोक्सिया के कारण हुई थी. हाइपोक्सिया में अक्सर करके ज्यादा रोने की वजह से मस्तिष्क तक ऑक्सीजन नहीं पहुंचती तो ऐसी हालत हो जाती है.



गर्मी से दो पर्यटकों की तबियत बिगड़ी :आगरा में गर्मी कम नहीं हो रही है. भले ही दिन भर आसमान में बादल छाए रहे. मगर, जबरदस्त उमस और गर्मी के कारण ताजमहल में मुंबई से आए पर्यटक समीर शेख और राजस्थान के घीसा लाल की तबीयत बिगड़ गई. पर्यटक समीर शेख को पहले से ही सांस की बीमारी थी. ऐसे में उमस की वजह से पसीने से तर-ब-तर होने और ज्यादा चलने के कारण वह हांफने लगे और गिर गए. उन्हें ताजमहल के पूर्वी गेट स्थित डिस्पेंसरी में प्राथमिक उपचार दिया गया.

यह भी पढ़ें : ताजमहल में गूंजा ओम; योग दिवस 2024 पर बच्चे-बूढ़े और जवानों ने किए आसन, ली शपथ - International Yoga Day 2024

यह भी पढ़ें : बकरीद पर खास तोहफा, आज ताजमहल में फ्री रहेगी एंट्री, योग दिवस पर भी सभी स्मारक रहेंगे फ्री - Eid al Adha Taj Mahal Entry free

ABOUT THE AUTHOR

...view details