राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: अब डॉ. दिव्या मदेरणा, जर्मनी की यूनिवर्सिटी ने दी डॉक्टरेट की मानद उपाधि

कांग्रेस की पूर्व विधायक दिव्या मदेरणा को जर्मनी की एक विश्वविद्यालय ने कानून के क्षेत्र में पीएचडी की उपाधि प्रदान की है.

Congress Leader Divya Maderna
दिव्या मदेरणा को जर्मनी की एक विश्वविद्यालय ने पीएचडी की उपाधि प्रदान की (Photo ETV Bharat Jodhpur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

जोधपुर: ओसियां से कांग्रेस की पूर्व विधायक दिव्या मदेरणा के नाम के आगे डॉक्टर लग गया है. उन्हें जर्मनी की हेसन इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी की ओर से डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी की मानद उपाधि से सम्मानित किया गया है. यह डिग्री कानून के क्षेत्र से जुड़ी है. खुद दिव्या मदेरणा ने इसकी जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'एक्स' के माध्यम से दी है.

'एक्स' पर उन्होंने लिखा, 'मुझे आप सभी के साथ यह साझा करते हुए खुशी हो रही है कि हाल ही में नई दिल्ली में आयोजित एक दीक्षांत समारोह में मुझे कानून के क्षेत्र में हेसन इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी (जर्मनी) द्वारा मानद डॉक्टरेट ऑफ फिलॉसफी से सम्मानित किया गया.' दिव्या मदेरणा ने आगे लिखा, 'इस पुरस्कार समारोह में भारत की पच्चीस प्रतिष्ठित हस्तियों को संबंधित क्षेत्रों में उनके योगदान के लिए मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया, कानून के क्षेत्र में डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित होना मेरे लिए गर्व का क्षण है.' मदेरणा की इस उपलब्धि पर उनके समर्थकों और प्रशंसकों की ओर से बधाइयां देने का सिलसिला जारी है.

पढ़ें: दिव्या मदेरणा, दानिश अबरार बने कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव, धीरज गुर्जर भी रिपीट

कांग्रेस की राजनीति में तेजी से आगे बढ़ती दिव्या:दिव्या, मदेरणा परिवार की तीसरी पीढ़ी है, जो कांग्रेस की राजनीति में आगे बढ़ रही है. उनके दादा परसराम मदेरणा, पिता महिपाल मदेरणा मां लीला मदेरणा के बाद वह भी सक्रिय राजनीति में आईं हैं. एक बार विधायक रह चुकी हैं. पिछला चुनाव हार गई थी, लेकिन कांग्रेस ने उनको युवा होने के नाते राष्ट्रीय सचिव बनाया और कश्मीर जैसे प्रदेश की जिम्मेदारी भी दी. दिव्या मदेरणा अपनी आक्रामक राजनीतिक कार्य शैली के चलते बहुत जल्दी लोकप्रिय हो गई. विपक्ष में होते हुए भी वह अपने क्षेत्र में सक्रिय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details