उत्तराखंड

uttarakhand

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 5, 2024, 9:10 PM IST

ETV Bharat / state

मसूरी में डराने लगी फॉरेस्ट फायर, पुरूकुल गांव के जंगल में लगी आग, बुझाने में लगे 6 घंटे - forests fire in mussoorie

forests fire in mussoorie, purukul village forest fire मसूरी के पुरूकुल गांव के ऊपरी हिस्से के जंगल में आज आग लग गई. जिसे वन विभाग की टीम ने 6 घंटे की मशक्कत के बुझाया.

forests fire in mussoorie
मसूरी में डराने लगी फॉरेस्ट फायर (ईटीवी भारत)

मसूरी: उत्तराखंड में इन दिनों जंगल धू-धू कर जल रहे हैं. जिससे लाखों की वन संपदा के साथ ही वन्यजीवों को भी खासा नुकसान पहुंच रहा है. दमकल कर्मियों की त्वरित कार्रवाई व सूझबूझ के चलते जंगलों में लगी आग से आवासीय भवनों व वन संपदा को नष्ट होने से बचाने की कोशिश की जा रही है. मसूरी में गलोगी पावर हाउस के निचले पुरूकुल गांव के पास के जंगलों में भीषण आग लग गई. जिससे बेशकीमती वन संपदा को नुकसान पहुंचा है. कई जंगली जानवर भी इससे प्रभावित हुए हैं.

पुरूकुल गांव के जंगल में लगी आग (Etv Bharat)

आग की सूचना मिलने पर मसूरी वन विभाग की डिप्टी रेंजर जगजीवन राम के नेतृत्व में मौके पर पहुंची. जिसके आग बुझाने का काम शुरू किया गया. 6 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद जंगल में लगी आग पर काबू पाया गया. डिप्टी रेंजर जगजीवन राम ने बताया रविवार सुबह के समय मसूरी विधानसभा के पुरूकुल गांव के उपर के जंगलों में आग लगने की सूचना मिली. जिसके बाद वह वन विभाग की टीम के साथ मौके पर पहुंचे. करीब 6 घंटे के बाद सुबह करीब 10 बजे जंगल में लगी आग पर काबू पाया गया.

पुरूकुल गांव के जंगल में लगी आग (Etv Bharat)

उन्होंने कहा जंगल में लगी आग की जांच की जा रही है. अगर किसी व्यक्ति से जानबूझकर जंगल में आग लगाई होगी तो उसके खिलाफ वन अधिनियम के तहत कड़ी कार्यवाही की जायेगी. वन विभाग की टीम में मनवीर सिंह पवार, दीपक कठैत, सुलतान सिंह, बिशन सिंह पयाल, मुलायम सिंह प्याल, जयवीर सिंह रांगड, राहुल कुकरेती, विनोद कुमार सहित कई अन्य लोग मौजूद थे.

पढे़ं-'पहाड़ जलाकर कर देंगे भष्म,आग से खेलना हमारा शौक', बिहारी मजदूरों का वीडियो वायरल, पुलिस ने किया गिरफ्तार - Uttarakhand Forest Fire Video Viral

ABOUT THE AUTHOR

...view details