राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान के फॉरेस्ट लॉज में लगी आग, फर्नीचर व रिकॉर्ड जला - Fire broke out in forest lodge

केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान परिसर में स्थित आरटीडीसी के होटल फॉरेस्ट लॉज में देर रात आग लग गई. आग की वजह से होटल का फर्नीचर और रिकॉर्ड जल गया.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 15, 2024, 9:25 AM IST

फर्नीचर व रिकॉर्ड जला
फर्नीचर व रिकॉर्ड जला (फोटो ईटीवी भारत भरतपुर)

केवलादेव नेशनल पार्क के फॉरेस्ट लॉज में लगी आग (वीडियो ईटीवी भारत भरतपुर)

भरतपुर. केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान परिसर में स्थित आरटीडीसी के होटल फॉरेस्ट लॉज में देर रात को शॉर्ट सर्किट होने से आग लग गई. रिसेप्शन पर लगी आग ऊपर के रूम और रिकॉर्ड रूम तक पहुंच गई. इससे होटल में रखा फर्नीचर, पर्दे और रिकॉर्ड जल गया. आग की सूचना पर नगर निगम की तीन दमकल मौके पर पहुंची और करीब 1 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. गनीमत रही की घटना के समय होटल में कोई पर्यटक मौजूद नहीं था.

होटल मैनेजर महाराज सिंह ने बताया कि होटल के रिसेप्शन के पास रविवार देर रात को शॉर्ट सर्किट होने से आग लग गई. रिसेप्शन पर लगी आग ने वहां रखे फर्नीचर, पर्दों को अपनी चपेट में ले लिया. आग बढ़ती गई और ऊपर के रूम व रिकॉर्ड रूम तक पहुंच गई. होटल के कर्मचारियों को जैसे ही आग लगने का पता चला वो तुरंत आग बुझाने के प्रयास में लग गए. जब आग पर काबू नहीं पाया जा सका, तो नगर निगम की दमकल को सूचना की गई और एक दमकल मौके पर पहुंची.

पढ़ें: चाय बनाते समय लगी आग, होटल का भवन जला, तीन बाइक भी जलकर हुई राख

होटल में नहीं थे फायर सेफ्टी के उपकरण : होटल के ऊपर के रूम तक आग को देखकर दमकलकर्मियों ने अपने अधिकारियों को सूचित किया, जिसके बाद मौके पर नगर निगम की एक और दमकल व सिविल डिफेंस की एक दमकल को भेजा गया. करीब एक घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका. घटना की सूचना पाकर नगर निगम आयुक्त रिछपाल सिंह बुरडक भी मौके पर पहुंच गए. बताया जा रहा है कि होटल में आगजनी जैसी दुर्घटना को रोकने के लिए पर्याप्त इंतजाम नहीं पाए गए. नगर निगम आयुक्त ने जब कर्मचारियों से फायर एक्सटिंग्विशर के बारे में पूछा तो कर्मचारियों ने उपकरण होने से मना कर दिया. गनीमत थी कि होटल के सभी 17 कमरे खाली थे. होटल में एक भी पर्यटक नहीं था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details