बिहार

bihar

ETV Bharat / state

शिक्षिका को हिन्दी लिखना नहीं आता! 'साहब' के सवालों का जवाब नहीं देने पर बड़ी कार्रवाई

वैशाली में सरकारी स्कूल की दो शिक्षिकाओं पर विभाग ने कार्रवाई की है. दोनों ने अधिकारी के सवाल का ठीक से जवाब नहीं दिया था.

अधिकारी के सवालों का जवाब नहीं देने पर बड़ी कार्रवाई
अधिकारी के सवालों का जवाब नहीं देने पर बड़ी कार्रवाई (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

वैशालीःशिक्षा विभाग के निर्देश पर प्रदेश के सरकारी विद्यालयों के निरीक्षण का कार्यक्रम चल रहा है. इसी बीच शिक्षा विभाग के विशेष सचिव डॉ. सतीश चंद्र झा के निरीक्षण के क्रम में वैशाली में दो अलग-अलग विद्यालयों में 2 शिक्षिका ऐसी मिली जो अपने विषय के सरल शब्दों को सही से नहीं लिख पाई. ऐसे में जिला शिक्षा पदाधिकारी ने दोनों को स्पष्टीकरण भेजते हुए तीन दिन के भीतर जवाब देने का निर्देश जारी किया है.

25 अक्टूबर का मामलाः इसको लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी वैशाली की ओर से नोटिस जारी किया गया है. लालगंज प्रखंड के उत्क्रमित मध्य विद्यालय मानिकपुर पकड़ी की शिक्षिका कुमारी गीता से स्पष्टीकरण मांगा गया है. शिक्षा विभाग के विशेष सचिव के द्वारा 25 अक्टूबर को विद्यालय का निरीक्षण किया गया. निरीक्षण के क्रम में शिक्षिका से हिन्दी के सरल शब्दों को लिखने के लिए कहा गया तो उनके द्रारा शब्दों का सही रूप से नहीं लिखा गया.

वैशाली जिला शिक्षा पदाधिकारी का पत्र (ETV Bharat)

कानूनी कार्रवाई की जाएगी:शिक्षा विभाग ने कहा कि इससे यह स्पष्ट होता है कि शिक्षक के रूप में इन शिक्षकों को भाषा का बोध नहीं है. प्रथम दृष्टिया बच्चों को पढ़ाने में सक्ष्म प्रतीत नहीं हो रहीं है. इस संबंध में सक्षम प्राधिकार के समक्ष आप तीन दिनों के भीतर स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है. अन्यथा कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

वैशाली जिला शिक्षा पदाधिकारी का पत्र (ETV Bharat)

संस्कृत के वाक्य का अनुवाद नहीं कर पायी:उच्च माध्यमिक विद्यालय इतवारपुर सिसौला की शिक्षिका चन्दना कुमारी से भी स्पष्टीकरण मांगा गया है. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि शिक्षिका से संस्कृत अनुवाद के संबंध में पूछा गया. उन्होंने संतोषजनक उत्तर नहीं दिया. इससे यह स्पष्ट होता है कि शिक्षिका के रूप में विषय का बोध नहीं है.

यह भी पढ़ेंः'ट्रांसफर कर दीजिए नहीं तो अपराधी गोली मार देगा', ACS के आश्वासन के बाद भी स्कूल नहीं आए शिक्षक

ABOUT THE AUTHOR

...view details