उत्तराखंड

uttarakhand

कड़ी सुरक्षा और CCTV कैमरे की निगरानी में रखी गई ईवीएम मशीनें, ऐसी है सुरक्षा व्यवस्था - evm machine

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Apr 20, 2024, 3:10 PM IST

Lok Sabha election 2024 उत्तराखंड लोकसभा चुनाव का मतदान संपन्न हो चुका है, जिसके बाद ईवीएम में वोट पड़ चुके हैं और ईवीएम मशीनों को स्ट्रांग रूम (Strong Room) में रखा गया है. ईवीएम मशीनों की सुरक्षा के लिए कड़े इंतजाम किए गए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: उत्तराखंड की सभी पांचों लोकसभा सीटों में शांतिपूर्ण मतदान संपन्न हो गए हैं. मतदान व्यवधान को लेकर कहीं से भी कोई बड़ी जानकारी सामने नहीं आई. वहीं टिहरी लोकसभा सीट के अंतर्गत देहरादून जनपद के 10 विधानसभा क्षेत्रों से मतदान कराकर लगभग सभी पोलिंग पार्टियां वापस आ चुकी हैं. हालांकि चकराता के दूरस्थ क्षेत्र से अभी पोलिंग पार्टी पहुंचना बाकी हैं. इसके अलावा सीलबंद ईवीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा में रखकर निगरानी की जा रही है.

टिहरी लोकसभा के अंतर्गत देहरादून जनपद के 10 विधानसभा क्षेत्रों से पोलिंग पार्टियों की वापसी के बाद सील बंद ईवीएम मशीनों को देहरादून के रायपुर स्थित महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज के स्ट्रांग रूम में 24 घंटे सीसीटीवी कैमरे और त्रिस्तरीय कड़े सुरक्षा घेरे में रखा गया है.बता दें कि ईवीएम के लिए स्पोर्ट्स कॉलेज में स्ट्रांग रूम बनाया गया है और सुरक्षा त्रिस्तरीय बनाई गई है. पहले घेरे में अर्धसैनिक बल तैनात हैं, उसके बाद दूसरे घेरे में पीएससी और फिर अंतिम घेरे में स्थानीय पुलिस तैनात है. शुक्रवार को मतदान समाप्त होने के बाद शुक्रवार देर रात तक पोलिंग पार्टियों की वापसी का सिलसिला जारी है.
पढ़ें-हरिद्वार और उधमसिंह नगर जिलों ने मतदान में मारी बाजी, जिलेवार जानिये कहां कितनी वोटिंग हुई

पूरे जनपद में एक दिन पहले 19 अप्रैल को मतदान संपन्न होने के उपरांत देहरादून जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी सोनिका द्वारा बताया कि टिहरी लोकसभा सीट से जुड़े देहरादून जनपद में शांतिपूर्ण व निष्पक्ष तरीके से मतदान संपन्न हुआ. 9 विधानसभा क्षेत्रों से पोलिंग पार्टियां वापस आ चुकी हैं. हालांकि 10वीं विधानसभा चकराता के दूरस्थ क्षेत्र से एक पोलिंग पार्टी रास्ते में है,जो जल्द पहुंचने वाली हैं. दूसरी ओर चुनाव आयोग के गाइडलाइन अनुसार मतदान वाले सभी ईवीएम मशीनों को सील बंद करते हुए स्ट्रांग रूम में 24 घंटे सीसीटीवी मॉनिटरिंग में रखकर केंद्रीय सुरक्षा बलों सहित त्रिस्तरीय कड़ी सुरक्षा में रखा गया है. इसके अलावा सीलबंद ईवीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा में रखकर निगरानी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details