राजस्थान

rajasthan

हीरालाल नागर बोले- बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा राजस्थान, 225 लाख करोड़ का करेंगे निवेश - Electricity Problem in rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 9, 2024, 5:28 PM IST

राजस्थान में जारी बिजली संकट पर ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि बिजली उत्पादन में राजस्थान आत्मनिर्भर बनेगा. उन्होंने कहा कि इसके लिए 225 लाख करोड़ का निवेश होगा. इसके लिए भजनलाल सरकार ने योजना तैयार कर ली है.

बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा राजस्थान
बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा राजस्थान (ETV Bharat Bharatapur)

बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा राजस्थान (ETV Bharat Bharatapur)

भरतपुर.प्रदेश में आज ऊर्जा विभाग की हालत जीर्ण-शीर्ण है. उत्पादन, प्रसारण किसी क्षेत्र में काम नहीं हुआ. कांग्रेस सरकार ने 5 साल में काम कुछ नहीं किया, बल्कि भ्रष्टाचार कर ऊर्जा विभाग को कर्ज में डुबा दिया. यह कहना है प्रदेश के ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर का. भरतपुर दौरे पर आए ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि अब प्रदेश में सौर ऊर्जा प्लांट, थर्मल प्लांट समेत पूरे ऊर्जा क्षेत्र में 225 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा. इसके लिए भजनलाल सरकार ने योजना तैयार कर ली है. उन्होंने यहां बिजली विभाग के संभागीय मुख्य अभियंता कार्यालय में बिजली आपूर्ति की समीक्षा बैठक ली.

ऊर्जा मंत्री हीरालाल नागर ने कहा कि पिछले पांच साल में प्रदेश में नए जीएसएस नहीं बनाए गए, पुराने जीएसएस की क्षमता नहीं बढ़ाई गई, प्रसारण, वितरण और उत्पादन में काम नहीं हुआ, जिसकी वजह से प्रदेश के विद्युत तंत्र की हालत जीर्ण-शीर्ण है. यही वजह है कि आज बिजली की समस्याएं आ रही हैं. इसी की समीक्षा करने के लिए बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक ली गई.

इसे भी पढ़ें-गर्मी में बिजली का संकट: ऊर्जा मंत्री नागर हर संभाग में जाकर करेंगे समीक्षा, पहली बैठक भरतपुर में - heat in Rajasthan

मंत्री हीरालाल नागर ने बताया कि बैठक में जनप्रतिनिधियों और अभियंताओं के सुझाव आए हैं. उनको जल्द से जल्द स्वीकृत कर समस्याओं का समाधान किया जाएगा. नए जीएसएस का काम शुरू कराने, जिन जीएसएस का काम चल रहा है उनका काम जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए हैं. साथ ही जो ठेकेदार काम करने में लापरवाही बरत रहा है, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. हीरालाल नागर ने कहा कि आने वाले समय में ऊर्जा क्षेत्र में निश्चित रूप से सुधार होगा.

बीते पांच साल में कांग्रेस राज में विद्युत विभाग में काम नहीं होने की वजह से और भ्रष्टाचार की वजह से विभाग कर्ज में डूब गया. हमारी सरकार बनने के बाद थर्मल प्लांट, सोलर प्लांट आदि के क्षेत्र में 225 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया जाएगा।.इसकी पूरी योजना तैयार कर ली गई है. आने वाले समय में राजस्थान बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर बनेगा. समीक्षा बैठक में गृह राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढम, बयाना विधायक डॉ ऋतु बनावत, वैर विधायक बहादुर सिंह कोली मौजूद रहे.

पांच साल भाई-भतीजावाद किया गया :गृह राज्यमंत्री जवाहर सिंह बेढम ने कहा कि पिछले पांच साल कांग्रेस राज में विद्युत आपूर्ति के लिए तुष्टिकरण व भाई भतीजावाद किया गया. अनियमित तरीके से विद्युत लाइन खींचकर कुछ लोगों को परेशान किया गया. आने वाले समय में विद्युत आपूर्ति की सुदृढ़ व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए 10 हजार करोड़ के एमओयू किए गए हैं.

पिछली सरकार में घर से धक्के देके भगा देते थे मंत्री :मंत्री जवाहर सिंह ने कहा कि बैठक के दौरान कुछ किसान अपनी समस्याएं लेकर पहुंचे."मैंने खुद बैठक से बाहर आकर लोगों की समस्याएं सुनीं, जबकि पिछली सरकार में मंत्री लोगों को घर से धक्के देके भगा देते थे. अब तो हम चाय पिलाते हैं, नाश्ता कराते हैं, ये सब हमारे ही भाई हैं. इनकी सारी समस्याओं को सुनकर उनके समाधान का कार्य भजनलाल शर्मा की सरकार करेगी."

ABOUT THE AUTHOR

...view details