राजस्थान

rajasthan

त्योहार से पहले अलवर के बाजारों से हटाए अतिक्रमण, अच्छी बिक्री की आस लगाए बैठे लोगों की आंखों से निकले आंसू - Encroachment Removed in Alwar

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 16, 2024, 5:08 PM IST

Updated : Aug 16, 2024, 6:19 PM IST

अलवर में नगर निगम और यातायाता पुलिस ने बाजारों से अतिक्रमण हटाए हैं. यह कार्रवाई त्योहार के दौरान होने वाली भीड़ और व्यवस्था बनाने के लिए की गई. हालांकि इससे बिक्री की आस लगाए बैठे फुटकर दुकानदार मायूस हो गए.

Encroachment Removed in Alwar
त्योहार से पहले अलवर के बाजारों से हटाए अतिक्रमण (ETV Bharat Alwar)

अतिक्रमण हटाने से छिना फुटकर दुकानदारों का रोजगार (ETV Bharat Alwar)

अलवर: रक्षाबंधन पर्व को देखते हुए नगर निगम व यातायात पुलिस ने अतिक्रमण हटाने को लेकर संयुक्त कार्रवाई हॉप सर्कस, बजाजा बाजार क्षेत्र में की. इस दौरान त्योहार पर अच्छी बिक्री की आस लगाए बैठे फुटकर दुकानदारों के सपने चूर-चूर होते देख उनकी आंखों से आंसू बह निकले. इस कार्रवाई पर कुछ लोगों ने सवाल भी उठाए. हालांकि त्योहार को देखते हुए यातायात पुलिस ने समझाइश कर फुटकर व्यापारियों को कंपनी बाग पर अपनी दुकान लगाने की इजाजत दी.

बाजार में करीब 40 सालों से दुकान लगा रही वृद्ध महिला अंगूरी देवी ने बताया कि त्योहार को देखते हुए हर साल मात्र तीन दिन तक सड़क पर राखी की दुकान लगाते हैं. उन्होंने कहा कि उन्हें 40 साल इसी जगह पर दुकान लगाते हुए हो गए हैं. लेकिन इस बार पहली बार हमारी दुकानों पर कार्रवाई की जा रही है. जब दुकान लगाते हैं, तो नगर निगम को इस बात से अवगत करा देते हैं. लेकिन इस बार अवगत कराने के बाद भी कार्रवाई की जा रही है. उन्होंने कहा कि हम दुकान लगाने के लिए उधार पैसे लेकर राखी का व्यवसाय करते हैं. लेकिन इस कार्रवाई के दौरान बचत तो दूर, कर्ज का बोझ हमारे ऊपर आ जाएगा. इस कार्रवाई के चलते अंगूरी की आंखों से आंसू बहने लगे.

पढ़ें:दो महीने में हटा देंगे उम्मेद सागर बांध के जलभराव क्षेत्र के अतिक्रमण- कन्हैया लाल - rajasthan vidhansabha session

एक अन्य दिव्यांग महिला संतरा ने बताया कि वह भी कई सालों से बाजार में राखी की दुकान लगाती है. लेकिन इस बार कार्रवाई के चलते बाजार से राखी की दुकान हटवा दी गई. उन्होंने कहा कि इस जगह पर पहले उनकी सास 15 साल से दुकान लगाती रही. इसके बाद उनके पति व वे खुद दुकान लगाती हैं. महिला ने कहा कि इस तरह की कार्रवाई से गरीब लोगों की राखी चौपट होने की कगार पर आ गई है.

पढ़ें:सिलीसेढ़ झील के बहाव क्षेत्र से पक्के अतिक्रमण ध्वस्त करने की कार्रवाई शुरू, 2 होटल समेत 16 अतिक्रमण हटेंगे - encroachments removed from silisedh

यातायात प्रभारी हरिओम मीना ने बताया कि त्योहार को देखते हुए बाजार से अतिक्रमण हटाया जा रहा है. जिससे बाजार में जाम व ज्यादा भीड़भाड़ की स्थिति ना हो. उन्होंने बताया कि कई बार बाजार में दुकानदारों को अतिक्रमण हटाने को लेकर अवगत कराया गया. इसके बाद आज कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. जो लोग सड़क पर राखी बेच रहे हैं, उन्हें समझाइश कर कंपनी बाग के पास दुकान लगाने को कहा गया है. जिससे त्योहार के चलते दुकानदारों को नुकसान ना हो. वहीं नगर निगम आयुक्त बीएस चौहान ने कहा कि त्योहार को देखते हुए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की गई है.

पढ़ें:गौचर भूमि से अतिक्रमण हटाने की मांग करना पड़ा भारी, अतिक्रमियों ने गौभक्त पर किया जनलेवा हमला

दुकानदारों का कहना:बाजार छोड़ कंपनी बाग के सामने दुकान लगाने की बात पर दुकानदारों का कहना है कि कंपनी बाग बाजार से दूर है. जिसके चलते लोग बाजार से ही राखी खरीदना पसंद करते हैं. यदि वहां पर राखी की दुकान लगाई जाएगी, तो बिक्री पर असर पड़ेगा. इसके चलते उन्होंने पुलिस से भी निवेदन किया. होप सर्कस व बजाजा बाजार स्थित दुकानों पर लगे बैनर व मार्केटिंग पोस्टर्स को अतिक्रमण दस्ते की ओर से जब्त कर टेंपो में डाला गया. दुकानों के बाहर रखे टेबल, चेयर व अन्य सामान भी टेंपो में डालकर नगर निगम की टीम ने जब्त किया.

Last Updated : Aug 16, 2024, 6:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details