झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग की मैराथन बैठक, राज्य सरकार ने आयोग को तैयारी पूर्ण होने का दिलाया भरोसा - Jharkhand Assembly Election 2024

Election Commission Review Meeting. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में भारत निर्वाचन आयोग की टीम झारखंड दौरे पर है. पहले दिन चार महत्वपूर्ण बैठकें हुईं.

Election Commission Review Meeting
बैठक के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त के अन्य अधिकारी (ईटीवी भारत)

रांची: राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर झारखंड सरकार पूरी तरह से तैयार है. इस संबंध में चुनाव आयोग के साथ हुई बैठक में मुख्य सचिव एल खियांग्ते ने रिपोर्ट सौंपते हुए आयोग को भरोसा दिलाया है. दो दिवसीय दौरे के पहले दिन मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार की मौजूदगी में बैठकों का दौर दिनभर जारी रहा.

राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ हुई बैठक के बाद आयोग ने प्रशासनिक तैयारी की समीक्षा की. इंफोर्समेंट एजेंसी के साथ हुई बैठक में चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के दरमियान धन-बल को रोकने के लिए उठाए गए स्टेप की सराहना करते हुए विधानसभा चुनाव में भी केन्द्रीय एजेंसी सहित राज्य सरकार के एजेंसी को सतर्क रहने का निर्देश दिया. इस बैठक में ईडी, सीबीआई, आईटी के अलावे केन्द्र और राज्य सरकार की 20 विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे.

बैठक के बाद मीडिया से बात करते सीएस और सीईओ (ईटीवी भारत)
राज्य के आला अधिकारियों के साथ हुई बैठक

पहले दिन की चौथी और अंतिम बैठक राज्य के आला अधिकारियों के साथ हुई. इस बैठक में मुख्य सचिव एल खियांग्ते, गृह सचिव वंदना दादेल, डीजीपी अनुराग गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के सचिव मौजूद थे. बैठक के बाद मुख्य सचिव ने मीडिया कर्मियों से बात करते हुए कहा कि राज्य सरकार के द्वारा चुनाव को लेकर जो तैयारी की गई है उसे आयोग को अवगत कराया गया है खासकर विधि व्यवस्था, नक्सल समस्या, सीमावर्ती राज्य के साथ समन्वय, मतदान केन्द्र पर मूलभूत सुविधा जैसी विषयों पर बैठक में चर्चा हुई है और राज्य सरकार ने जो अब तक तैयारी की है उसे आयोग को बताया गया आयोग के द्वारा जो समीक्षा के दौरान निर्देश मिले हैं उसे आगे पालन किया जाएगा.

पहले दिन की बैठक के बाद मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि आज चार बैठक हुई है और कल राज्य के सभी डीसी एसपी आईजी के साथ बैठक होनी है उसके बाद जो कुछ भी दिशा निर्देश आयोग का मिलेगा उसका पालन किया जाएगा. दो दिनों की समीक्षा बैठक की विस्तृत जानकारी आयोग के द्वारा प्रेस विज्ञप्ति जारी कर मंगलवार को जानकारी दी जाएगी.

बहरहाल, झारखंड में विधानसभा चुनाव को लेकर आयोग गंभीर है और संभावना व्यक्त की जा रही है कि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के साथ झारखंड का भी विधानसभा चुनाव कराया जाए इसके लिए महाराष्ट्र के दौरे पर चुनाव आयोग की टीम 28 और 29 सितंबर को जाने वाली है तत्पश्चात अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में चुनाव की घोषणा होने की संभावना व्यक्त की जा रही है.

ये भी पढ़ें-चुनाव आयोग की राजनीतिक दलों के साथ बैठक: गृह सचिव को हटाने और अफवाह फैलाने वाले नेताओं के झारखंड आने पर रोक की मांग - Jharkhand assembly election

ABOUT THE AUTHOR

...view details