झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Jharkhand election 2024: सोशल मीडिया पर सोच-समझकर करें चुनाव संबंधी पोस्ट, चुनाव आयोग की है पैनी नजर

चुनाव आयोग की सोशल मीडिया पर पैनी नजर है. इसलिए सोशल मीडिया पर कोई भी सामग्री अपलोड करने और पोस्ट करने से पहले सचेत रहें.

Jharkhand Assembly Election 2024
झारखंड विधानसभा चुनाव. (डिजाइन इमेज-ईटीवी भारत)

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

रांचीः विधानसभा चुनाव के दौरान सोशल मीडिया पर यदि कोई चुनाव संबंधी पोस्ट करते हैं तो सोच-समझकर करें, नहीं तो आपके विरुद्ध कार्रवाई हो सकती है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि सोशल मीडिया में चुनाव संबंधी सूचना सार्वजनिक करने के पहले भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों का पालन जरूर करें.

इन बातों का रखें ध्यान

इस संबंध में निर्वाचन आयोग का विस्तृत और स्पष्ट निर्देश है. मूल रूप से किसी पर व्यक्तिगत आक्षेप, जाति और धर्म को लेकर अनर्गल बातें आदि सीधे तौर पर आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के दायरे में आता है. इसलिए चुनाव संबंधी जानकारी को सार्वजनिक करने के पहले समाचार पत्र, टीवी चैनल, रेडियो, सोशल मीडिया और मीडिया के अन्य माध्यम तथ्यों की पूरी तरह जांच जरूर कर लें. किसी भी संशय की स्थिति में भारत निर्वाचन आयोग और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध दिशा निर्देशों को जरूर पढ़ लें.

आचार संहिता उल्लंघन में कार्रवाई जारी

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आदर्श आचार संहिता उल्लंघन में अब तक कुल 14 प्राथमिकी दर्ज की जा चुकी है.जिसमें सर्वाधिक 8 मामले गढ़वा जिले में दर्ज हुए हैं. वहीं सिमडेगा में 2, रांची में 1, सरायकेला खारसावां में 1, धनबाद और रामगढ़ जिले में एक-एक मामले दर्ज किए गए हैं.

जानकारी देते मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार. (वीडियो-ईटीवी भारत)

इंफॉर्मेशन स्लिप का होगा वितरण

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि प्रथम चरण के मतदान को लेकर वोटर इंफॉर्मेशन स्लिप का वितरण शनिवार से शुरू होगा. मतदाताओं के घर-घर जाकर इंफॉर्मेशन स्लिप दिया जाएगा. छह दिन के भीतर यह कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि वोटर इंफॉर्मेशन स्लिप से मतदाताओं को मतदान के दौरान सीरियल नंबर खोजने में आसानी होगी और काफी समय भी बचेगा.इससे मतदान की गति भी तेज होगी.

चुनाव में धन बल के प्रयोग पर सख्ती

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि चुनाव के दौरान धन बल के प्रयोग की हर आशंका पर कड़ी नजर रखी जा रही है और लगातार कार्रवाई भी जारी है. 290 चेकपोस्टों के माध्यम से राज्य के भीतर और सीमा क्षेत्रों में सघन जांच की जा रही है. इसी का परिणाम है कि लगातार अवैध सामग्री और नगदी की जब्ती की जा रही है. उन्होंने बताया कि आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक 16.67 करोड़ रुपये की अवैध सामग्री और नकद जब्त की गई है.

विस चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया जारी

प्रथम चरण के मतदान के लिए नामांकन अंतिम दौर में है. 25 अक्टूबर तक राज्य के 43 विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन होगा. अब तक इन विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 150 प्रत्याशियों ने नामांकन किया है. 23 अक्टूबर को कुल 93 नामांकन दाखिल किए गए थे. वहीं दूसरे चरण के मतदान के लिए भी राज्य में नामांकन की प्रक्रिया 38 विधानसभा क्षेत्र के लिए जारी है. दूसरे दिन पांच नामांकन दाखिल किए गए. दूसरे चरण के लिए अब तक कुल 5 उम्मीदवारों ने नामांकन किया है.

ये भी पढ़ें-

झारखंड विधानसभा चुनाव में धन बल पर आयोग की सख्ती, कैश सहित करोड़ों का सामान जब्त

झारखंड में चुनावी डुगडुगी का शोरः जानिए, ईटीवी भारत के साथ खास बातचीत में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने क्या कहा

आर्ट 81 महोत्सवः मतदाताओं को जागरूक करने में जुटा चुनाव आयोग

ABOUT THE AUTHOR

...view details