राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

ग्रेटर निगम की ईसी मीटिंग में अपनों से घिरेंगी महापौर! 53 एजेंडों में टोंक रोड का नाम भैरो सिंह शेखावत के नाम पर रखने का भी प्रस्ताव - EC Meeting of Greater Nagar Nigam

ग्रेटर नगर निगम की एग्जीक्यूटिव कमेटी (ईसी) मीटिंग 8 जुलाई को होगी. इसमें इस बार 53 एजेंडे रहेंगे. इनमें से एक टोंक रोड का नाम भैरो सिंह शेखावत के नाम पर रखने का भी प्रस्ताव है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 7, 2024, 7:00 PM IST

Greater Nagar Nigam
ग्रेटर नगर निगम (ETV Bharat Jaipur)

जयपुर.10 जुलाई को भजनलाल सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी. इससे पहले 8 जुलाई सोमवार को निगम मुख्यालय ग्रेटर नगर निगम की एग्जीक्यूटिव कमेटी (ईसी) मीटिंग होगी. जिसमें इस बार 53 एजेंडे रहेंगे. जिन्हें समिति सदस्यों की मंजूरी के साथ पास किया जाएगा. इनमें मुख्य रूप से फायर एनओसी और पट्टों के सरलीकरण का प्रस्ताव शामिल है. इसके अलावा कुछ उद्यान और मार्गों का नामकरण करने के प्रस्ताव भी शामिल हैं. इन प्रस्तावों में टोंक रोड का नाम बदलकर देश के पूर्व उपराष्ट्रपति भैरो सिंह शेखावत के नाम पर रखना सबसे ज्यादा चर्चा का विषय बना हुआ है. वहीं ईसी की मीटिंग में बीजेपी बोर्ड की अंतर्कलह उजागर होने की संभावना भी जताई जा रही है.

ग्रेटर नगर निगम में इन दिनों सभी समिति अध्यक्ष अपनी-अपनी समितियों की बैठक लेकर विभिन्न प्रस्ताव पास कर रहे हैं. ताकि उनकी समिति से जुड़े कामों को गति दी जा सके. इस क्रम में अब ग्रेटर नगर निगम की कार्यकारी समिति की बैठक भी होनी है. जिसकी अध्यक्षता खुद महापौर सौम्या गुर्जर करेंगी. हालांकि इससे पहले जो भी एग्जीक्यूटिव कमेटी की मीटिंग होती आई है, वो सभी हंगामेदार रही हैं. ऐसे में इस बार भी इस मीटिंग के हंगामेदार होने के कयास लगाए जा रहे हैं.

पढ़ें:फायर सेफ्टी नियमों की अनदेखी पर कार्रवाई , ग्रेटर निगम कर रहा सीलिंग की कार्रवाई, हेरिटेज निगम काट रहा चालान - Action on ignoring fire safety

इसका एक कारण ग्रेटर नगर निगम के बीजेपी बोर्ड में चल रही अंतर्कलह को भी माना जा रहा है. हालांकि इस बार एग्जीक्यूटिव कमेटी मीटिंग में जो 53 एजेंडा शामिल किए गए हैं. इनमें से 39 निगम के कर्मचारियों की पदोन्नति और स्थाईकरण से जुड़े हैं. वहीं इस मीटिंग में प्रमुख रूप से कुछ पार्कों और मार्गों के नामकरण से जुड़े हैं. साथ ही प्रमुख एजेंडों में ग्रेटर निगम क्षेत्र की सफाई व्यवस्था, फायर एनओसी और पट्टों के सरलीकरण के प्रस्ताव शामिल हैं.

पढ़ें:यूडी टैक्स जमा नहीं कराया, ग्रेटर निगम ने जारी किए 300 से ज्यादा कुर्की वारंट - ACTION AGAINST TAX DEFAULTERS

ये रहेंगे प्रमुख एजेंडे:

  1. मानसून के समय में आवश्यक व्यवस्था और वृक्षारोपण के विषय पर विचार-विमर्श.
  2. नगर निगम ग्रेटर जयपुर की सफाई व्यवस्था पर विचार-विमर्श.
  3. बी-2 बाईपास चौराहा पर यातायात सुधारीकरण और सौन्दर्यकरण के कार्य.
  4. ट्रैफिक आईलैण्ड को रघुदीप आई हॉस्पिटल आचार्य को गोद दिए जाने का प्रस्ताव.
  5. फायर एनओसी जारी करने में प्रशासनिक शिथिलता, सुधार और लक्ष्य निर्धारित करने के संबंध में.
  6. नगर निगम ग्रेटर जयुपर में दिए जाने वाले पट्टों का सरलीकरण.
  7. अजमेरी गेट से सांगानेर की ओर निगम सीमा तक के रोड का नाम 'श्री भैरो सिंह शेखावत मार्ग' के नाम से करने का प्रस्ताव.
  8. बिन्दायका के बस स्टैंड से मुख्य ग्राम की आबादी होते हुए घोड़ा फार्म तक सड़क का नाम 'डॉ भीमराव अम्बेडकर मार्ग' के नाम से करने, बरगद का चौक को 'अम्बेडकर चौक' और स्थानीय सामुदायिक भवन का नाम 'डॉ अम्बेडकर सामुदायिक भवन' करने का प्रस्ताव.

पढ़ें:नगरीय निकायों में खुले 28 समितियां बनाने के द्वार, ग्रेटर नगर निगम बना उदाहरण


हालांकि मार्ग और पार्कों के नामकरण पर समिति सदस्यों का एकमत होना चुनौती भी हो बन सकता है. क्योंकि 2022 में भी टोंक रोड का नाम पूर्व उपराष्ट्रपति और प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भैरो सिंह शेखावत के नाम पर करने की कवायद चली थी. लेकिन उस वक्त इसे धरातल पर नहीं उतारा जा सका था. वहीं चर्चा ये भी है कि बीजेपी के अपने ही इस बैठक में महापौर और अधिकारियों को घेरते हुए नजर आएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details