झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

जारवा आदिवासी की थीम पर सरायकेला में बना पूजा पंडाल लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र, उमड़ रही भक्तों की भीड़

Durga puja pandal in Seraikela.सरायकेला में एक ऐसा दुर्गा पूजा का पंडाल बनाया गया है, जो जारवा आदिवासी की थीम पर आधारित है.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

Durga Puja Pandal In Seraikela
सरायकेला का दुर्गा पूजा पंडाल. (फोटो-ईटीवी भारत)

सरायकेला-खरसावां: सरायकेला में दुर्गा पूजा पर एक से बढ़कर एक पंडाल का निर्माण किया गया है. जहां मां के दर्शन को भक्तों की भीड़ उमड़ रही है. ऐसा ही एक भव्य और अनोखे पंडाल मां भवानी यूथ क्लब दुर्गा पूजा कमेटी के द्वारा हरिओम नगर आदित्यपुर स्थित 6 एलएफ दुर्गा पूजा मैदान में निर्माण कराया है.

रविवार को पूजा पंडाल का खुला पट

पूजा पंडाल का पट रविवार रात खोल दिया गया है.पूजा पंडाल का उद्घाटन प्रदेश कांग्रेस के महासचिव अजय सिंह और प्रदेश कांग्रेस के महासचिव सह जिला प्रभारी संजीव श्रीवास्तव ने संयुक्त रूप से फीता काट कर किया.

दुर्गा पूजा पंडाल में प्रदर्शित जारवा आदिवासियों का जीवन. (फोटो-ईटीवी भारत)

जारवा आदिवासी की थीम पर पंडाल

मां भवानी यूथ क्लब दुर्गा पूजा कमेटी के द्वारा यहां इस बार अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में निवास करने वाले जारवा आदिवासी समाज की थीम पर पूजा पंडाल का निर्माण कराया गया है. इसके माध्यम से मानव सभ्यता के इतिहास में विश्व के अति प्राचीन (लगभग 50 हजार वर्षों से भी अधिक समय से निवास करने वाले) जारवा आदिवासी समाज के जीवन वृत्त को प्रदर्शित किया गया है. वहीं, पंडाल के अंदर जारवा आदिवासी समूह के रहन-सहन, वेशभूषा, कला-संस्कृति आदि का जीवंत चित्रण भी किया गया है.

सरायकेला का दुर्गा पूजा पंडाल और जानकारी देते आयोजक. (वीडियो-ईटीवी भारत)

पूजा पंडाल दे रहा जनजातीय संरक्षण का संदेश

इस संबंध में कांग्रेस के कार्यकारी जिलाध्यक्ष सह मां भवानी यूथ क्लब दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष अंबुज कुमार ने बताया कि पूजा पंडाल के माध्यम से अंडमान निकोबार द्वीप समूह के विलुप्त प्राय: जारवा आदिवासी समूह के संरक्षण का संदेश दिया जा रहा है. इन्होंने केंद्र सरकार से मांग की है कि इस आदिवासी समुदाय के संरक्षण को लेकर प्रयास किया जाए.गौरतलब है कि अंडमान निकोबार दीप समूह में तकरीबन साढ़े तीन सौ जारवा आदिवासी वर्तमान में बचे हैं.

दुर्गा पूजा पंडाल में प्रदर्शित जारवा आदिवासियों का जीवन. (फोटो-ईटीवी भारत)

तीन दिन पूजा कमेटी की ओर से विशाल भंडारा

पूजा कमेटी के अध्यक्ष ने बताया कि कमेटी के द्वारा महासप्तमी, महाष्टमी और महनवमी के अवसर पर विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा. पंडाल के उद्घाटन से पूर्व स्थानीय कलाकारों के द्वारा माता का जागरण कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया. इस दौरान काफी संख्या में भक्तों की भीड़ जुटी.इस अवसर पर बिरेंद्र यादव, अमरजीत मिश्रा, अमरनाथ ठाकुर, जगदीश नारायण चौबे, रामाशंकर पांडेय, खिरोद सरदार, हरेंद्र तिवारी, सुभाष चंद्र, प्रवीण पांडेय, शंकर दयाल मिश्रा, बिरेंद्र तिवारी आदि मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-

दुर्गा पूजा पंडाल दर्शन करने पहुंचे अर्जुन मुंडा, बोले- यह शक्ति और शांति का दे रहा संदेश - Durga Puja Pandal in Saraikela

पलामू में संथाल आदिवासी थीम पर तैयार हो रहा पूजा पंडाल, 1980 से समिति कर रही पूजा - Navratri 2024

रंगेर खेला थीम पर सजा मां दुर्गा का दरबार, जानें, कैसे बनाई गयी ये आकर्षक कलाकृति - Durga Puja 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details