दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

सीयूईटी यूजी का रिजल्ट घोषित न होने से डीयू सहित अन्य विश्वविद्यालयों की दाखिले प्रक्रिया में हो रहा विलंब - CUET UG result delayed

CUET UG result delayed: अभी तक सीयूईटी यूजी का रिजल्ट घोषित न होने से डीयू सहित अन्य विश्वविद्यालयों की दाखिले प्रक्रिया में देरी हो रही है. यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार ने कहा है कि जल्दी ही सीयूईटी परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 2, 2024, 6:03 PM IST

सीयूईटी यूजी का रिजल्ट घोषित होने में विलंब
सीयूईटी यूजी का रिजल्ट घोषित होने में विलंब (Etv Bharat)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) द्वारा CUET (UG) का परीक्षा परिणाम अभी तक घोषित नहीं होने से देश भर के 250 से अधिक विश्वविद्यालयों में स्नातक कोर्सेज में दाखिले की प्रक्रिया अधर में लटक गई है. एनटीए ने पहले 30 जून तक CUET (UG) का परीक्षा परिणाम घोषित करने की संभावित तारीख तय की थी. लेकिन, बीच में NEET UG के परीक्षा परिणाम में गड़बड़ी सामने आने और 18 जून को हुई यूजीसी नेट की परीक्षा रद्द होने के बाद एनटीए इन मामलों में उलझ गई. इसके चलते अभी तक CUET (UG) का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं हो सका है.

एनटीए के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार एनटीए नहीं चाहता है कि CUET (UG) के परीक्षा परिणाम में किसी भी तरह की कोई कमी रह जाए. इसलिए गड़बड़ी की किसी भी गुंजाइश से बचने के लिए एनटीए द्वारा सीयूईटी के सभी विषयों की उत्तर पुस्तिकाओं को काफी बारीकी से जांचा जा रहा है. इसी वजह से परीक्षा परिणाम घोषित करने में समय लग रहा है.

ये भी पढ़ें: CUET परीक्षा का पहला दिन: अभ्यर्थी बोले- सेंटर घर से काफी दूर पड़ने से हुई परेशानी

यूजीसी चेयरमैन प्रोफेसर एम जगदीश कुमार से सीयूईटी का परीक्षा परिणाम जारी होने को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में बताया कि एनटीए सीयूईटी परीक्षा परिणाम जारी करने पर काम कर रहा है. जल्दी ही परीक्षा परिणाम घोषित करने की तारीख तय कर ली जाएगी. उन्होंने कहा कि एनटीए भी अपनी तरफ से जल्द परीक्षा परिणाम घोषित करना चाहता है ताकि विश्वविद्यालयों में समय पर दाखिले हो जाएं और उनका सेशन शुरू होने में विलंब न हो.

परीक्षा परिणाम में देरी होने से डीयू का अकादमिक कैलेंडर होगा डिस्टर्ब
डीयू के अरबिंदो कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर डा. हंसराज सुमन ने कहा कि सीयूईटी परीक्षा का परिणाम समय पर घोषित न होने से डीयू का अकादमिक कैलेंडर डिस्टर्ब होना तय है. मौजूदा कैलेंडर के अनुसार डीयू में जुलाई के महीने में दाखिला प्रक्रिया खत्म होने के बाद एक अगस्त से कक्षाएं शुरू होनी थीं. लेकिन, अब ऐसा होना संभव नहीं दिख रहा है. उन्होंने बताया कि डीयू में स्नातक की 71 हजार सीटों पर सीयूईटी यूजी के माध्यम से दाखिला होना है. जिसके लिए दाखिले की कई सीट आवंटन सूचियां जारी करनी होती हैं, जिसके बाद सीटें भरी जाती हैं. ऐसे में पूरा एक महीने से ज्यादा का समय इस पूरी दाखिला प्रक्रिया में लगता है. परीक्षा परिणाम में देरी होने से दाखिला प्रक्रिया अगस्त तक चलने की संभावना है. कुल 79 प्रोग्रामों में दाखिले किए जाएंगे.

डीयू के 69 कॉलेजों में होना है सीयूईटी यूजी से दाखिला
हंसराज सुमन ने बताया कि डीयू के 69 कॉलेजों व विभागों के बीए प्रोग्रामों में कुल 183 कॉम्बिनेशन उपलब्ध हैं. इनमें CUET (UG) का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद दाखिला प्रक्रिया शुरू होनी है. सीयूईटी रिजल्ट घोषित होने के बाद डीयू अपने दाखिले के लिए लांच किए गए सीएसएएस पोर्टल पर दाखिले के दूसरे फेज की शुरुआत करेगा. दूसरे फेज में छात्रों को अपने सीयूईटी के स्कोर के साथ कॉलेज और कोर्स की पसंद भरनी होती है. बता दें कि डीयू के स्नातक कोर्स में दाखिले के लिए छह लाख से अधिक बच्चों ने डीयू को पहली पसंद चुना है.

ये भी पढ़ें: DU के स्नातक ऑनर्स कोर्सेज में एक भाषा और 12वीं के चार विषय में सीयूईटी यूजी की परीक्षा देने वालों को ही मिलेगा प्रवेश

ABOUT THE AUTHOR

...view details