दिल्ली

delhi

डीयू में एडमिशन का कल तक आखिरी मौका, तीसरी सूची जारी - DU released third list

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 11, 2024, 11:04 PM IST

Updated : Sep 12, 2024, 2:58 PM IST

दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यूजी में एडमिशन के लिए बुधवार शाम तीसरी लिस्ट जारी कर दी. इसमें स्टूडेंट्स को 13 सितंबर तक सीटों को स्वीकार करने का मौका दिया गया है. एडमिशन 14 सितंबर तक होगा.

दिल्ली यूनिवर्सिटी
दिल्ली यूनिवर्सिटी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) में चल रही स्नातक की दाखिला प्रक्रिया के अंतर्गत बुधवार को तीसरी सूची जारी कर दी गई. इसमें 10,743 छात्र-छात्राओं को सीट आवंटित किया गया है. इस सूची में प्रदर्शन आधारित कार्सों, सीडब्ल्यू, ईसीए, खेल और वार्ड कोटा की सीटें भी शामिल हैं. डीयू ने अब तक दो सूची की दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद मिड एंट्री की व्यवस्था की थी. मिड एंट्री के लिए कुल 22,310 छात्र छात्राओं ने पंजीकरण किया था.

कुलसचिव डॉक्टर विकास गुप्ता ने बताया कि तीन चरणों के बाद मुख्य कोर्सों में सीटें भर चुकी हैं. सीटें खाली रहने पर ही और चरण आयोजित करने का फैसला किया जाएगा. जिन छात्रों को तीसरे चरण में सीटें आवंटित हुई हैं, वे छात्र 11 सितंबर से 13 सितंबर शाम 4.59 बजे तक आवंटन स्वीकार कर सकेंगे. कॉलेज 11 सितंबर से 14 सितंबर 4.59 बजे तक आवेदन को सत्यापित कर स्वीकृत करेंगे. 15 सितंबर तक फीस जमा की जा सकेगी.

अगस्त में शुरू हुआ था एमडिशन प्रोसेसः डीयू में 68 कॉलेजों की 71,600 सीटों पर दाखिले की प्रक्रिया अगस्त के पहले सप्ताह में शुरू हुई थी. सीयूईटी का रिजल्ट देरी से आने के चलते डीयू प्रशासन ने इस वर्ष दाखिला प्रक्रिया को जल्दी पूरा करने के लिए पहली सूची में पांच से 50 प्रतिशत तक अतिरिक्त सीटें आवंटित की थीं. डीयू में कामन सीट अलोकेशन सिस्टम पोर्टल के जरिये हो रही प्रवेश प्रक्रिया के दो चरण पूरे होने के बाद 74,133 प्रवेश पूरे हो चुके हैं. इसमें 44,312 छात्राें ने सीट फ्रीज की हैं. बाकी 28,810 छात्र छात्राओं ने तीसरे राउंड के लिए अपग्रेड का विकल्प चुना था.

क्लासेज शुरू हैः गौरतलब है कि इससे पहले तीन सितंबर को जारी की गई सूची में ईसीए श्रेणी में कुल 1061 बच्चों को सीटें आवंटित की गई थीं. जबकि, स्पोर्ट्स श्रेणी में 1648 छात्र-छात्राओं को सीटें आवंटित की गई थीं. बता दें, दिल्ली विश्वविद्यालय ने पहली और दूसरी सूची की दाखिला प्रक्रिया पूरी होने के बाद 29 अगस्त से स्नातक की कक्षाएं शुरू करते हुए सत्र का शुभारंभ कर दिया था. अब सभी कॉलेज में स्नातक की कक्षाएं शुरू हो चुकी हैं. साथ ही अब तीसरी सूची में जो छात्र छात्राएं दाखिला लेंगे वह भी अब कक्षाओं में शामिल हो सकेंगे.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज में दाखिले के लिए योग्य सातों छात्रों को क्लास की मिली अनुमति

यह भी पढ़ेंःछात्र संघ चुनाव में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण देने पर करें विचार, दिल्ली यूनिवर्सिटी को हाईकोर्ट ने दिया निर्देश

Last Updated : Sep 12, 2024, 2:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details