बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

बिहार में नशे का कारोबार! सारण से भारी मात्रा में केटामाइन इंजेक्शन बरामद, नशे के तौर पर इस्तेमाल की आशंका - ketamine seized from saran

Ketamine Injections Recovered:बिहार के सारण में केटामाइन इंजेक्शन की बड़ी खेप बरामद की गई है. सारण के एसपी डॉक्टर कुमार आशीष ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इसका इस्तेमाल नशे के लिए किया जा रहा था. पुलिस ने 2 किलो 700 ग्राम से ज्यादा लिक्विड बरामद किया है.

ketamine seized from saran
सारण पुलिस ने भारी मात्रा में जब्त की केटामाइन इंजेक्शन (ETV Bharat)

सारण:सोनपुर थाना पुलिस टीम को गुप्त सूचना प्राप्त हुई कि सोनपुर थाना क्षेत्र के शाहपुर पहलेजा दियारा में गणेश राय के द्वारा केटामाइन नामक ड्रग्स को नशीले पदार्थके रूप में उपयोग करने के लिए लाया गया है. उक्त सूचना पर पुलिस अधीक्षक सारण के निर्देशन पर पुलिस टीम द्वारा आवश्यक कार्रवाई करते हुए शाहपुर पहलेजा दियारा स्थित गणेश राय के घर छापामारी की गयी. बता दें कि केटामाइन इंजेक्शन का प्रयोग सर्जरी में पेशेंट को बेहोश करने के लिए किया जाता है.

छपरा से केटामाइन इंजेक्शन की बड़ी खेप बरामद: छापामारी के दौरान सभी धंधेबाज फरार हो गए, जिनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है. पुलिस ने छापेमारी के दौरान घटनास्थल से केटामाइन नामक ड्रग्स के 10,800 पीस शीशी जिसका कुल वजन 2किलो 700 ग्राम है, बरामद किया है. साथ ही एक स्कार्पियों को भी जब्त किया गया है.

छपरा से केटामाइन इंजेक्शन की बड़ी खेप बरामद (ETV Bharat)

"सारण पुलिस ऐसे सभी तरह के नशों पर कार्रवाई करने के लिए कृतसंकल्पित है. कुछ दिन पहले हमने स्मैक और शराब की बड़ी खेप पकड़ी थी और अब केमिकल नशा केटामाइन को लेकर भी कार्रवाई की गई है. 2 किलो 700 ग्राम से ज्यादा लिक्विड बरामद किया गया है. इसका प्रयोग नशे के लिए किया जाता था. इसको लाने के लिए प्रयुक्त स्कॉर्पियो को भी बरामद किया गया है. सात लोगों को चिह्नित किया गया है जो इस कारोबार से जुड़े हैं. उनपर एफआईआर की जा रही है." - डॉक्टर कुमार आशीष, एसपी, सारण

2 किलो 700 ग्राम से ज्यादा लिक्विड बरामद (ETV Bharat)

अपराधियों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी: एसपी ने कहा कि जप्त ड्रग्स की जांच ड्रग इन्सपेक्टर के द्वारा की गई. इस संबंध में गणेश राय सहित 07 नामजद और 02 अज्ञात कुल 09 अभियुक्तों के विरूद्ध सोनपुर थाना कांड सं0- 815/24, दिनांक-30.09.24 दर्ज कर गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम द्वारा लगातार छापामारी की जा रही है और जल्द ही सभी अन्य अपराधियों को भी गिरफ्तार कर लिया जाएगा.

स्वास्थ्य विभाग और एनसीबी को दी गई सूचना: इस छापामारी दल का नेतृत्व थाना प्रभारी सोनपुर राजनंदन और पुलिस निरीक्षक विकास कुमार, शत्रुघन कुमार, गणेश पासवान, रामानंद सिंह, अमित कुमार पाठक, निखिल कुमार, सिपाही पप्पू कुमार, प्रदीप कुशवाहा, बृजेश कुमार समेत सोनपुर थाने के पुलिस कर्मियों की अहम भूमिका रही. इस बात की जानकारी सारण एसपी डा कुमार आशीष ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से दी है. वहीं बरामदगी की सूचना स्वास्थ्य विभाग और एनसीबी को दे दी गई है, ताकि बरामद नशीले दवा की जांच हो सके. पुलिस इस नशीले पदार्थ को कहां-कहां भेजना था और कहां से आ लाया गया था, इसकी जांच में भी जुटी है.

सारण पुलिस ने भारी मात्रा में जब्त की केटामाइन इंजेक्शन (ETV Bharat)

क्या है केटामाइन:केटामाइन एक एनेस्थेटिक दवा है. यह सर्जरी से पहले और उसके दौरान नींद के लिए दी जाती है. आमतौर पर इस दवा को नसों में इंजेक्ट किया जाता है. इसलिए इसका अवैध रूप से दुरुपयोग किया जाता है. खासकर युवा वर्ग इसका नशे के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है. केटामाइन आमतौर पर एक स्पष्ट तरल या एक ऑफ व्हाइट पाउडर होता है. इसे नाक से सूंघा जाता है, इंजेक्शन के तौर पर भी यूज किया जाता है.

ये भी पढ़ें

ब्राउन शुगर नशा पर पटना पुलिस सख्त, छापेमारी में 176 अपराधी गिरफ्तार, शराब और हथियार बरामद - Campaign against brown sugar

किशनगंज में नशे का कारोबारी दंपती गिरफ्तार, 55 लाख का स्मैक बरामद - Kishanganj Crime News

ABOUT THE AUTHOR

...view details