हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

दिवाली से पहले बढ़ा आंखों का इन्फेक्शन, प्रॉब्लम हो तो दौड़ कर पहुंचे डॉक्टर के पास, वर्ना...

दिवाली आने से पहले आंखों में इन्फेक्शन के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. इस रिपोर्ट में जानिए आंखों को कैसे बचाएं.

WAYS TO AVOID EYE ALLERGY
दिवाली से पहले बढ़ा आंखों का इन्फेक्शन (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 6 hours ago

करनाल:दिवाली से पहले प्रदूषण की समस्या लगातार बढ़ती चली जा रही है. ऐसे में आंखों पर भी इसका असर पड़ा है. ऐसे में आपको काफी ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है, वर्ना आंखों की रोशनी तक जा सकती है.

आंखों में इन्फेक्शन का खतरा : कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज करनाल की नेत्र रोग चिकित्सक डॉ. कृतिका ने बताया कि मौजूदा समय में करनाल सहित पूरे हरियाणा में इन दिनों धान कटाई के चलते धूल-मिट्टी वातावरण में मिली हुई है. साथ ही, फसल अवशेष में आग लगाने से धुएं से भी वातावरण दूषित हो रहा है. जब लोग अपने घरों से बाहर निकलते हैं, तब उनको इस समस्या से जूझना पड़ता है. आंखों में इन्फेक्शन होने के बाद अगर समय रहते इसका इलाज ना हो तो ये बड़ी समस्या भी बन सकती है. इसलिए जिनकी आंखों में किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो वे तुरंत नेत्र रोग विशेषज्ञ से चेक करवाएं और उसका इलाज करवाएं.

प्रदूषण से आंखों को बचाने के उपाय (Etv Bharat)

धुएं से आंखों में होती है यह समस्या : डॉक्टर ने बताया कि धुएं के कारण आंखों से पानी बहना, आंखों में खुजली होना, आंखों का लाल हो जाना ऐसे कई समस्याएं हैं, जो सामने आती है. अगर किसी भी इंसान को इस प्रकार के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो वह तुरंत प्रभाव से डॉक्टर से जाकर इसकी जांच करवाएं. कुछ व्यक्ति इसको हल्के में ले लेते हैं और वे किसी मेडिकल स्टोर से आंखों की दवाई ले लेते हैं, जिससे आंखों की प्रॉब्लम बढ़ जाती है.

कैसे रखें सावधानी : उन्होंने कहा कि अभी इस प्रकार के मामले उनके ओपीडी में आने शुरू हुए हैं. रोजाना काफी मरीज उनके पास आ रहे हैं. इसकी सिर्फ एक सावधानी है कि वे जब भी कहीं बाहर से अपने घर पर आएं, तो बार-बार ठंडे पानी से अपनी आंखों को धोएं. इससे आंखों में होने वाला इरिटेशन दूर हो जाएगा. चश्मे और हेलमेट के इस्तेमाल से भी वायु प्रदूषण से बचा जा सकता है.

डॉक्टर के पास लगी मरीजों की कतार (Etv Bharat)

हर वर्ग बन रहा इसका शिकार : डॉक्टर ने बताया कि बच्चों से लेकर बुजुर्ग हर वर्ग में प्रदूषण के कारण आंखों की एलर्जी के मामले सामने आ रहे हैं. अगर किसी इंसान को पहले से एलर्जी है तो उसे आंखों का इन्फेक्शन होने की आशंका काफी ज्यादा बढ़ जाती है. जो लोग ज्यादातर बाहर रहते हैं, वो भी इसका जल्दी शिकार हो रहे हैं. इसलिए सावधानी रखने से ही वे अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं. अगर किसी को इस प्रकार की समस्या है तो वो समय रहते डॉक्टर से इसका इलाज करवा लें.

इसे भी पढ़ें :वायु प्रदूषण पर प्रशासन सख्त, फतेहाबाद में पराली जलाने पर 23 किसानों पर 57 हजार का जुर्माना, 4 पर FIR, 22 की रेड एंट्री

इसे भी पढ़ें :पराली जलाने का मामला: कृषि विभाग के दो सुपरवाइजर निलंबित, 19 किसानों पर दर्ज हुई FIR

ABOUT THE AUTHOR

...view details