उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

धनतेरस 2024: लेजर प्रिंट वाली सोने-चांदी की कटोरी, मैजिक गिलास ने बढ़ाई बाजार की रौनक

Dhanteras Special Items: चांदी की कटोरी की कीमत 1200 रुपए है जबकि सोने की कटोरी की कीमत 1500 रुपए है.

Etv Bharat
धनतेरस 2024 के लिए सज गए बाजार. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

कानपुर: जब भी लोग बर्तन खरीदने का मन बनाते हैं तो उन्हें कानपुर के सबसे मशहूर और चर्चित हटिया बर्तन बाजार की याद सबसे पहले आती है. क्योंकि, यहां पर उनको बर्तन की अलग-अलग वैरायटी के साथ ही कई प्रकार की डिजाइन भी देखने को मिल जाती है, जिससे उन्हें काफी ज्यादा भागदौड़ नहीं करनी पड़ती और वह यहां पर आकर आसानी से किफायती दामों में खरीदारी कर लेते हैं.

धनतेरस के त्योहार पर शहर में खरीदारी की सबसे ज्यादा पसंदीदा बर्तन बाजार मानी जाती है. इस बाजार की खास बात यह है कि यहां दुकानदारों की चौथी पांचवी पीडिया कारोबार में है इसलिए इस बाजार को परिवार का बाजार भी कहते हैं.

कानपुर के बर्तन बाजार पर संवाददाता की रिपोर्ट. (Video Credit; ETV Bharat)

धनतेरस के त्योहार पर बर्तन खरीदना काफी ज्यादा शुभ माना जाता है. इसलिए इस बार यहां पर लेजर प्रिंट पर सोने और चांदी की कटोरी के साथ स्टील और पीतल में भी कई तरह की वैरायटी तैयार की गई है जिनकी काफी अच्छी खासी डिमांड भी लोगों के बीच देखने को मिल रही है.

धनतेरस पर नजर आता है यहां मेले सा नजारा:बर्तन कारोबारी ईश्वर सिंह विश्वकर्मा ने बताया कि शहर के भूसाटोली में स्थित बर्तन बाजार सैकड़ों वर्ष पुरानी है. यहां धनतेरस पर मेले जैसा नजारा देखने को मिलता है. कानपुर शहर ही नहीं बल्कि कई अन्य जिलों से भी धनतेरस पर लोग यहां खरीदारी करने के लिए आते हैं. इस बाजार में आपको हर छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा बर्तन बेहद ही किफायती दामों में मिल जाएगा. इसके साथ ही बाजार में आपको बर्तन की कई अलग-अलग वैरायटी के साथ उनकी अलग-अलग डिजाइन भी देखने को मिल जाएगी.

धनतेरस 2024 के लिए बाजार में आया बर्तनों का स्पेशल सेट. (Photo Credit; ETV Bharat)

उन्होंने बताया कि, आज के इस दौर में जिस तरह से हर क्षेत्र में एक नया इनोवेशन हो रहा है ठीक उसी तरह से हमारे बर्तन की दुनिया में भी एक नवाचार हुआ है. पहली बार धनतेरस पर बाजार में लेजर प्रिंटेड वाले बर्तन आए हैं जो देखने में बेहद ही आकर्षक और खूबसूरत हैं. जिनकी बाजार में काफी अच्छी डिमांड भी देखने को मिल रही है. बर्तन बाजार में लोग विश्वास और गुणवत्ता को लेकर हर वर्ष खरीदारी करने के लिए आते हैं.

डेढ़ सौ वर्ष पुरानी बर्तन बाजार: घंटाघर से महज चंद कदम की दूरी पर स्थित भूसा टोली की यह बर्तन बाजार 150 साल पुरानी बताई जाती है. ऐसा कहा जाता है कि यहां पर हर जगह लोगों को सिर्फ बर्तन ही बर्तन नजर आते हैं. एक समय लोग दुकान किराए पर लेकर यहां बर्तन का कारोबार करते थे. जैसे-जैसे कारोबार बढ़ता गया, वैसे-वैसे लोगों ने नीचे दुकान और ऊपर किराए पर मकान ले लिए. समय के साथ-साथ यहां पर बर्तनों की डिजाइन भी बदलती चली गई और आज शहर की यह सबसे चर्चित और सुप्रसिद्ध बर्तन बाजार बन गई.

धनतेरस 2024 के लिए बाजार में आया गिलासों का स्पेशल सेट. (Photo Credit; ETV Bharat)

ग्राहकों को लुभा रहे सोने-चांदी की कटोरी व मैजिक ग्लास: बर्तन कारोबारी ईश्वर सिंह विश्वकर्मा ने बताया कि इस बार धनतेरस के पर्व को देखते हुए यहां आने वाले ग्राहकों के लिए पहली बार लेजर प्रिंट वाली सोने और चांदी की कटोरी के अलावा इस बार लेजर प्रिंट वाले सोने-चांदी के गिलास भी खासतौर पर तैयार किए गए हैं. इनमें चांदी की कटोरी की कीमत 1200रु है जबकि सोने की कटोरी की कीमत 1500 रु है.

धनतेरस 2024 के लिए बाजार में आया स्पेशल मैजिक ग्लास. (Photo Credit; ETV Bharat)

इस बार बर्तन बाजार में एक मैजिक गिलास भी आया है जिसकी डिमांड भी लोगों के बीच काफी ज्यादा देखने को मिल रही है. मैजिक गिलास की खास बात यह है कि आप इस क्लास में जैसे ही ठंडा पानी डालेंगे तो गिलास का कलर अपने आप बदल जाएगा. यह गिलास भी लोगों के बीच काफी ज्यादा चर्चा में बना हुआ है और अच्छी खासी संख्या में लोग इसे खरीदने के लिए आ रहे हैं. लेजर प्रिंट वाले इस आकर्षक और अद्भुत गिलास के 6 पीस की कीमत 360 रुपए है. बर्तन कारोबारी ईश्वर सिंह विश्वकर्मा ने बताया कि, पिछले 5 सालों के बात की जाए तो बर्तनों के दामों में 7 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है.

आखिर क्यों धनतेरस पर बर्तन खरीदना माना जाता है शुभ: दीपावली के त्योहार से पहले धनतेरस के पर्व का भी अपना एक अलग महत्व है. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस पर खरीदारी करना काफी शुभ होता है. इस दिन खरीदारी करने पर चल अचल संपत्ति में 13 गुना की वृद्धि होती है. धनतेरस पर सोने चांदी की चीजों के अलावा बर्तन खरीदना भी बेहद शुभ माना जाता है.

धनतेरस 2024 के लिए बाजार में आया सोने-चांदी के बॉर्डर वाले बर्तनों का स्पेशल सेट. (Photo Credit; ETV Bharat)

एक पौराणिक कथा के अनुसार, समुद्र मंथन के दौरान कार्तिक कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि पर भगवान धन्वंतरि कलश लेकर प्रकट हुए थे, इसलिए इस दिन बर्तन खरीदने की परंपरा है. भगवान धन्वंतरि के हाथ में उत्पन्न होने के समय पीतल का कलश था, इसलिए धनतेरस पर ज्यादातर लोग पीतल के बर्तन खरीदना शुभ मानते हैं. हालांकि, बाजारों में धनतेरस पर पीतल के बर्तन के साथ स्टील के बर्तनों की भी लोग काफी खरीदारी करते हैं.

धनतेरस 2024 के लिए बाजार में आया सोने-चांदी के बॉर्डर वाले बर्तनों का स्पेशल सेट. (Photo Credit; ETV Bharat)

कौन सा सामान कितने में मिल रहा

  • कलेवा सेट (एंटीक) 5 साल पहले ₹650 इस बार ₹700
  • स्टील कलेवा सेट 5 साल पहले ₹350 इस बार ₹450
  • पीवीडी कोटिंग गिलास 6 पीस सेट 5 साल पहले ₹330 इस बार ₹360
  • स्टील चम्मच सिंगल पीस 5 साल पहले ₹4 इस बार ₹5
  • स्टील ग्लास सिंगल पीस 5 साल पहले ₹20 इस बार ₹25
  • स्टील थाली 5 साल पहले ₹140 इस बार ₹160
  • स्टील कटोरी नार्मल 5 साल पहले ₹15 इस बार ₹20
  • डिजाइनर स्टील कटोरी 5 साल पहले ₹40 इस बार ₹100

इस बार धनतेरस पर करोड़ों को कारोबार की आस:बर्तन कारोबारी ईश्वर सिंह विश्वकर्मा ने बताया कि, पिछले साल की अपेक्षा बात की जाए तो इस बार धनतेरस पर करोड़ों के कारोबार की आस है. ऑनलाइन के कारण लोगों ने बाजार से थोड़ी सी दूरी बना ली है. हालांकि, इस बार उनका मानना है कि धनतेरस पर लोग बाजार की ओर अपना रुख करेंगे और जमकर खरीदारी भी करेंगे.

ये भी पढ़ेंःबिटक्वाइन जैसी क्रिप्टो करेंसी खुद बनाई, बेशुमार प्रॉफिट दिखा धड़ाधड़ बटोरे 150 करोड़, फिर...

ये भी पढ़ेंःमालामाल Gold; 80 हजार पहुंचा रेट, साल भर में इंवेस्टमेंट पर 60% मुनाफा, धनतेरस पर एक लाख तक जाएगा सोना

ABOUT THE AUTHOR

...view details