दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली के मंदिरों में मां भगवती की भव्य आरती, नवरात्रि के चौथे दिन झंडेवालान मंदिर में उमड़े श्रद्धालु - navratri 2024

Navratri 2024: राजधानी में नवरात्रि के चौथे दिन देवी मंदिरों में भव्य आरती की गई. वहीं सुबह से भक्तों का तांता लगा रहा..

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

झंडेवालान मंदिर में की गई भव्य आरती
झंडेवालान मंदिर में की गई भव्य आरती (ETV Bharat)

नई दिल्ली:दुर्गा के नौ स्वरूपों की पूजा-अर्चना कर शारदीय नवरात्रि मनाई जा रही है. प्रमुख मंदिरों में भक्तों का तांता लग रहा है. वहीं, जगह-जगह रामलीला का मंचन भी किया जा रहा है. इसी कड़ी में राजधानी के प्रसिद्ध झंडेवालान मंदिर में नवरात्रि के चौथे दिन आरती की गई. नवरात्रि के चौथे दिन देवी कूष्मांडा के पूजन का विधान है.

इसके अलावा छतरपुर स्थित आध्या शक्ति कात्यायनी शक्तिपीठ में भी नवरात्रि के अवसर पर मां भगवती की भव्य आरती की गई. मान्यता है कि मां कूष्मांडा ने अपनी हंसी से ब्रह्मांड का सृजन किया है. माता के इस स्वरूप में उन्हें आठ भुजाओं के साथ, शेर की सवारी करते हुए देखा जा सकता है.

उन्हें खुशी व शक्ति की देवी के रूप में जाना जाता है. उधर ऐतिहासिक लालकिले पर स्थित रामलीला मैदान पर आयोजित होने वाले तीन प्रमुख लव कुश रामलीला, नव श्री धार्मिक रामलीला और श्री धार्मिक लीला में गणेश पूजन के साथ रामलीला का मंचन शुरू हुआ चुका है.

यह भी पढ़ें-शारदीय नवरात्रि 2024: चौथे दिन मां कूष्मांडा की ऐसे करें पूजा, जानें पूजा विधि, आरती और मंत्र

यह है मान्यता:माता का प्रिय रंग नारंगी है, जो आशावाद, खुशी और सकारात्मकता का प्रतीक है. इस दिन माता के भक्त पीले कपड़े पहना पसंद करते हैं. कहते हैं माता को मालपुआ और कुम्हड़े का भोग अति प्रिय है और नियमपूर्वक मां कुष्मांडा की पूजा-अर्चना करने से मनोकामनाएं पूर्ण होने के साथ मानसिक और शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है.

यह भी पढ़ें-नोएडा में मां दुर्गा की प्रतिमा को दिया जा रहा अंतिम रूप, जानें मूर्तिकारों ने क्या कहा

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details