उत्तराखंड

uttarakhand

हेमकुंड में श्रद्धालुओं ने होमगार्ड पर किया जानलेवा हमला, बीड़ी को लेकर हुआ विवाद - Home guard attacked in Hemkund

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : May 28, 2024, 4:23 PM IST

Home guard attacked in Hemkund चमोली के हेमकुंड में श्रद्धालुओं ने होमगार्ड पर हमला कर उसे घायल कर दिया. पूरा विवाद बीड़ी को लेकर हुआ. होमगार्ड को गंभीर चोटें आई हैं.

concept image
प्रतीकात्मक तस्वीर (PHOTO- ETV Bharat GRAPHICS)

चमोलीःसिख धर्म की पवित्र हेमुकंड साहिब यात्रा जारी है. 25 मई से शुरू हुई यात्रा के बाद अभी तक करीब 10 हजार श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं. इस बीच कुछ शरारती तत्व भी यात्रा में पहुंचकर यात्रा की महत्वत्ता और उत्तराखंड की शांत वादियों के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. सोमवार 27 मई को हेमकुंड साहिब के प्रवेश द्वार गोविंदघाट में मामूली विवाद के बाद यात्रा पर आए तीन श्रद्धालुओं ने होमगार्ड के साथ मारपीट कर दी.

घटना के मुताबिक, हेमकुंड साहिब में ड्यूटी दे रहे होमगार्ड भगत सिंह गुरुद्वार से 100 मीटर दूरी पर स्थित शौचालय में शौच करने के लिए गए थे. तभी तीन सिख श्रद्धालुओं ने होमगार्ड कर्मी पर आरोप लगाया कि वह गुरुद्वारे के पास धूम्रपान करने की कोशिश कर रहा था. तभी श्रद्धालुओं और होमगार्ड कर्मी के बीच कहासूनी हो गई. कहासूनी के बीच विवाद इतना बढ़ गया है कि तीनों श्रद्धालुओं ने होमगार्ड पर कृपाण से हमला कर दिया. हमले में होमगार्ड भगत सिंह के हाथ और सिर-पैर पर गंभीर चोट आई है. गार्ड का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पांडुकेश्वर में उपचार कराया गया है.

वहीं, गोविंदघाट थाना प्रभारी लक्ष्मी प्रसाद बिजल्वाण ने बताया कि होमगार्ड कर्मी की पूरे मामले में कोई गलती नहीं है. वह केवल शौचालय की तरफ गया था. तभी तीनों आरोपियों ने कहासुनी के बाद धारदार हथियार से हमला कर दिया. आरोपियों की पहचान 29 वर्षीय यशमीत, 28 वर्षीय गुरजीत सिंह निवासी रमेश नगर वेस्ट दिल्ली और 25 वर्षीय अमरदीप सिंह निवासी हजूर साहेब नांदेड महाराष्ट्र के रूप में हुई है. तीनों को न्यायालय में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया है.

ये भी पढ़ेंःगाड़ी पर मजिस्ट्रेट लिखवाकर जज का बेटा दिखा रहा था रौब, उत्तराखंड पुलिस ने सीखा दिया सबक

ABOUT THE AUTHOR

...view details