दिल्ली

delhi

दिल्ली बजट में दिखी महिला सम्मान और सशक्तिकरण की झलक, महिलाओं ने की जमकर तारीफ

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Mar 4, 2024, 2:34 PM IST

Updated : Mar 4, 2024, 2:49 PM IST

REACTION ON DELHI BUDGET 2024: दिल्ली की वित्तमंत्री आतिशी ने सोमवार को दिल्ली का बजट पेश किया. इस बजट में महिला सम्मान और सशक्तिकरण की साफ झलक दिख रही है. इस बजट से जहां महिलाएं खुश हैं.

महिलाओं ने दी बजट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया
महिलाओं ने दी बजट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया

महिलाओं ने दी बजट को लेकर अपनी प्रतिक्रिया

नई दिल्ली:दिल्ली सरकार ने आज आप सरकार ने बजट पेश करते हुए कई बड़ी घोषणा की है. सबसे बड़ी घोषणा महिलाओं को लेकर की गई है. जिसके तहत दिल्ली में अब हर 18 साल से ऊपर की महिला को 1,000 दिल्ली सरकार देगी. दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी ने आज बजट पेश किया और उन्होंने दिल्ली की हर महिला को जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर है उनको 1,000 महीने दिए जाएंगे.

हालांकि दूसरी तरफ दिल्ली में डीटीसी की बसों में मुफ्त यात्रा महिलाओं की जारी रहेगी. मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत यह राशि महिलाओं को दी जाएगी. वही इस पर दिल्ली की महिला क्या सोचती है इसको लेकर ईटीवी भारत ने महिलाओं से बातचीत कीै और लोगों से भी जानने की कोशिश की है जो फैसला आया है उसे लेकर दिल्ली सरकार ने जो घोषणा की है उस पर लोगों की क्या प्रतिक्रिया है.

उन्होंने बताया कि दिल्ली सरकार ने जो महिलाओं के लिए सौगात दी है. उसका हम स्वागत करते हैं. पहले से ही दिल्ली सरकार राजधानी में गरीबों के लिए बहुत कार्य कर रही है और अब इस योजना से महिलाओं को और फायदा होगा. महिलाएं जो अपने घर का खर्चा चलाती हैं. उन्हें पता है कि किस तरह से घर का खर्च चलता है उनके लिए थोड़ी बहुत आर्थिक मदद है. पहले से ही डीटीसी की बसों में हम लोग मुफ्त यात्रा कर रहे हैं.

वहीं, मुन्नी ने बताया कि वह यमुना पार से यहां काम करने के लिए आते हैं. आया का काम करती हैं यहां उन्हें 1,000 महीने मिलते हैं. लेकिन अब दिल्ली सरकार जो योजना 1,000 रूपए का लेकर आ रही है वो अगर मिलेंगे तो घर का कुछ काम में आएंगे 1,000 महीने से हमारी आर्थिक स्थिति सुधरेगी दिल्ली सरकार का यह फैसला ठीक है पहले से ही हमें फ्री बस यात्रा का लाभ मिल रहा है.

ये भी पढ़ें :रामराज्य की अवधारणा पर आज पेश होगा दिल्ली सरकार का बजट, जनता को मिल सकती है 'चुनावी सौगात'

लखीमचंद नाम के युवक ने बताया कि दिल्ली सरकार पहले से ही गरीबों के लिए बहुत सारी योजनाएं चला रही है और नया बजट में जो प्रावधान आया है इसका हम स्वागत करते हैं इससे महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधरेगी पहले से ही दिल्ली सरकार फ्री बिजली पानी जैसी योजना चल रही है अच्छा कार्य कर रही है और यह जो नई योजना लेकर आ रहे हैं इसका भी हम स्वागत करते हैं. वही उनका कहना है की दिल्ली सरकार को पुरुषों के लिए भी कुछ मिलना चाहिए और हमें भी पेंशन के तौर पर चार से पांच हजार महीने दिए जाने चाहिए. इतनी सारी योजनाएं महिलाओं के लिए चला रहे हैं ये तो च्छी बात है लेकिन पुरुषों का भी ध्यान रखा जाना चाहिए.

ये भी पढ़ें :दिल्ली बजट 2024 में स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 8,586 करोड़ रुपये के बजट का प्रवाधान

Last Updated : Mar 4, 2024, 2:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details