दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

डेंगू से न‍िपटने को कितने तैयार द‍िल्‍ली के अस्‍पताल, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बुलाई अस्पताल प्रमुखों की मीटिंग - Dengue Cases in Delhi

स्वास्थ्य मंत्री भारद्वाज की ओर से बुलाई गई स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की बैठक काफी अहम मानी जा रही है, ज‍िसमें अस्‍पताल के एमडी/एमएस श‍िरकत कर सकेंगे. अस्‍पतालों की तरफ से इस द‍िशा में क‍िस तरह की तैयार‍ियां की जाएंगी, इसको लेकर चर्चा होगी.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Jul 8, 2024, 2:02 PM IST

डेंगू से निपटने को लेकर मीटिंग
डेंगू से निपटने को लेकर मीटिंग (ETV Bharat)

नई दिल्लीः मॉनसून के दौरान जलजनि‍त बीमार‍ि‍यों डेंगू, चिकनगुनिया तथा मलेरिया आद‍ि से न‍िपटने की तैयार‍ियों को लेकर आज सोमवार को दिल्ली सचिवालय में स्वास्थ विभाग की बड़ी बैठक बुलाई गई है. दोपहर में होने वाली इस मीट‍िंग की अध्‍यक्षता स्वास्थ मंत्री सौरभ भारद्वाज करेंगे ज‍िसमें द‍िल्‍ली के सभी सरकारी अस्‍पतालों के च‍िक‍ित्‍सा न‍िदेशक और चिक‍ित्‍सा अधीक्षक प्रमुख रूप से शाम‍िल होंगे.

इस बीच देखा जाए तो स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने शुक्रवार को भी द‍ि‍ल्‍ली सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, डीजीएचएस, एमसीडी, एनडीएमसी, ड्यूस‍िब, पीडब्ल्यूडी, शिक्षा, डीएसआईआईडीसी और आईएंडएफसी विभाग के आला अफसरों की अहम मीट‍िंग की थी.

इस दौरान सभी व‍िभागों के अध‍िकार‍ियों से अलग-अलग र‍िपोर्ट लेते हुए उनकी तैयार‍ियों को जायजा भी ल‍िया था. मंत्री भारद्वाज ने स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग के अध‍िकार‍ियों को सख्‍त न‍िर्देश भी द‍िए थे क‍ि वो द‍िल्‍ली के सभी सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों को छात्रों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनकर आने के लिए निर्देशित करें.

इसके बाद आज मंत्री भारद्वाज की ओर से बुलाई गई स्‍वास्‍थ्‍य व‍िभाग की बैठक भी काफी अहम मानी जा रही है ज‍िसमें अस्‍पताल के एमडी/एमएस श‍िरकत कर सकेंगे. अस्‍पतालों की तरफ से इस द‍िशा में क‍िस तरह की तैयार‍ियां की जाएंगी, इसको लेकर चर्चा होगी.

जागरुकता फैलाने की भी कवायद

गौर करने वाली बात यह है क‍ि स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं महान‍िदेशालय के अधिकारियों को ओर से मंत्री को प‍िछली मीट‍िंग में अपनी तैयार‍ियों से अवगत कराते हुए जानकारी दी थी क‍ि इन बीमारियों को लेकर लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए 40 लाख पैमफ्लेट छपवाए गए हैं. इसके जर‍िए लोगों को सावधान रहने और रोकथाम करने के उपायों को लेकर जागरूक क‍िया जाएगा. आशा वर्करों को भी जनता को इन बीमारियों से निपटने के लिए जागरूकता अभियान चलाने के लिए ट्रेनिंग देने से भी अवगत कराया गया.

ये भी पढ़ें:फुल आस्‍तीन की ड्रेस पहनेंगे बच्चे! होमवर्क कार्ड में लिखेंगे कहां पानी इकट्ठा, कहां पनप रहे डेंगू के मच्छर; दिल्ली सरकार का जरूरी कदम

ABOUT THE AUTHOR

...view details