दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्लीवालों पर दोहरी मारः गर्मी से बेहाल, पानी के लिए हाहाकार...! जानिए- राजधानी में क्यों है पानी का संकट ? - DELHI WATER CRISIS

Water supply issues in Delhi: दिल्ली में भीषण गर्मी ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. दिल्ली वालों को पानी की किल्लत और भीषण गर्मी की दोहरी मार पड़ रही है. यहां कई इलाकों में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है. टैंकर पहुंचते ही इंतजार में बैठे लोग टूट पड़ते हैं और मिनटों में पानी साफ हो जाता है.

By ETV Bharat Delhi Team

Published : May 31, 2024, 11:14 AM IST

Updated : May 31, 2024, 11:34 AM IST

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

दिल्ली में पानी के लिए हाहाकार (ETV Bharat)

नई दिल्ली:दिल्ली में भीषण गर्मी ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है. रिकॉर्ड उच्च तापमान के कारण पानी की मांग में तेज़ी से वृद्धि हुई है. दिल्ली के कई इलाकों में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है. यमुना नदी में पानी का स्तर घटता जा रहा है. कई इलाकों में टैंकर के जरिए पानी पहुंचाया जा रहा है. दिल्ली वालों को पानी की किल्लत और भीषण गर्मी की दोहरी मार पड़ रही है. वहीं दिल्ली सरकार पानी की किल्लत का जिम्मेदार हरियाणा सरकार को ठहरा रही है.

भीषण गर्मी में चाणक्यपुरी के संजय कैंप इलाके के लोग इन दिनों पानी के टैंकर पर निर्भर हैं. शुक्रवार को पानी भरने के लिए लोगों की लंबी कतार देखी गई. लोग बाल्टियां और कैन लेकर टैंकर का इंतजार करते दिखें. संकट के बीच चाणक्यपुरी संजय कैंप इलाके में लोग पानी के टैंकर से अपनी बाल्टियां भर रहे हैं. वहीं, गीता कॉलोनी में भी लोगों को टैंकरों के जरिए पानी पहुंचाया जा रहा है.

टैंकर पहुंचते ही टूट पड़ते हैं लोग:गीता कॉलोनी निवासी महिला का कहना है कि, टैंकर हर दिन आता है, लेकिन लोगों को पानी सही से पानी नहीं मिल पाती, क्योंकि टैंकर पहुंचते ही इंतजार में बैठे लोग टूट पड़ते हैं और मिनटों में पानी साफ हो जाता है. किसी को पानी मिल पाता है तो कोई खाली बर्तन लिए खड़ा रह जाता है. सभी में पहले पानी भरने की होड़ लगी रहती है और यही विवाद की वजह बनती है. नोकझोंक और मारपीट की घटनाएं आए दिन होती है.

वहीं, चाणक्यपुरी संजय कैंप इलाके की लोगों का कहना है कि भीषण गर्मी में कई-कई दिन से नहा नहीं पा रहे हैं. पीने के पानी के लिए बोतल खरीदनी पड़ रही है. वहीं, कुछ लोगों का है कि 1000 से 1500 रुपये में पानी का टैंकर मिल रहा है. मुहल्ले की आबादी लगभग एक हजार है और क्षेत्र में सिर्फ एक ही टैंकर आता है. हर घर को मुश्किल से दो-चार बाल्टी पानी ही मिल पाता है.

हरियाणा के कम पानी छोड़ने से दिल्ली में किल्लतः बुधवार को मंत्री आतिशी और सौरभ भारद्वाज ने भूम‍िगत जलाश्‍यों का न‍िरीक्षण क‍िया था. इसके बाद दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारियों को पानी की आपूर्ति सुचारू रखने के लिए कुछ आवश्यक निर्देश दिए. जल मंत्री ने न‍िरीक्षण को लेकर एक पोस्‍ट सोशल मीड‍िया प्‍लेटफार्म 'एक्‍स' पर भी शेयर किया है. आत‍िशी ने कहा, 'हीट वेव के दौरान, हरियाणा के कम पानी छोड़ने से दिल्ली में जगह जगह पानी की किल्लत है. पानी की सप्लाई सुचारू बनी रहे, इसके लिए रामलीला मैदान UGR, दिल्ली गेट UGR, झंडेवालां UGR और IP एस्टेट टैंकर फिलिंग स्टेशन का निरीक्षण किया. अफसरों को निर्देश दिए कि लोगों को कम-से-कम समस्या होनी चाहिए.'

यह भी पढ़ें-मंत्री आत‍िशी ने UGR का किया न‍िरीक्षण, जल बोर्ड के अफसरों को दिए पानी सप्‍लाई के सख्त न‍िर्देश

पानी की किल्लत से निपटने के लिए कदम:दिल्ली में जो लोग भी पानी की बर्बादी करते पकड़े जाएंगे, उन पर 2000 रुपए का जुर्माना लगेगा. जल मंत्री आतिशी ने यह निर्देश जारी किया है. उन्होंने जल बोर्ड को कल से 200 टीमें तैनात करने के निर्देश दिए हैं. ये टीमें सुबह 8 बजे से तैनात होंगी और पानी की बर्बादी करने वाले किसी भी व्यक्ति पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा. और निर्माण स्थलों या व्यावसायिक प्रतिष्ठानों पर किसी भी अवैध पानी के कनेक्शन को काट दिया जाएगा.

यमुना जल समझौता (ETV Bharat Graphics)

द‍िल्‍ली को क‍ितना पानी रोज चाह‍िए:फिलहाल दिल्ली को हर‍ियाणा से कच्‍चा पानी यमुना नदी के जर‍िए म‍िलता है. यमुना जल विवाद को लेकर दिल्ली और हरियाणा सरकार कई बार सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटा चुकी है. अब जब राजधानी पर एक बार फ‍िर जलसंकट गहरा रहा है, तो इस पर चर्चा होना और सवाल उठना लाज‍मी है क‍ि आख‍िरी द‍िल्‍ली के पास पानी को लेकर क्‍या स्रोत हैं और पानी के व‍ितरण का प्रबंधन क‍िस तरह का है? द‍िल्‍ली को क‍ितना पानी रोज चाह‍िए? समझिए.

द‍िल्‍ली को क‍ितना पानी रोज चाह‍िए (ETV Bharat Graphics)

हर‍ियाणा की तरफ से यमुना में आने वाले पानी पर ही द‍िल्‍ली में पानी की सप्‍लाई तय होती है. प‍िछले साल 2023 के अप्रैल, मई और जून माह में वजीराबाद में 674.5 फीट वॉटर लेवल था. आंकड़ों पर नजर डालें तो एक मई को वजीराबाद में यमुना का जलस्तर 674.5 फीट र‍िकॉर्ड क‍िया था, जो 8 मई तक गिरकर 672 फीट पर आ गया. वहीं 20 मई को यह जलस्तर 671 फीट, 24 मई को 670.2 फीट और 28 मई को 669.8 फीट पर पहुंच गया.

यह भी पढ़ें-दिल्ली में पानी की बर्बादी पर लगेगा ₹2000 का जुर्माना, सरकार का बड़ा ऐलान

Last Updated : May 31, 2024, 11:34 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details