झारखंड

jharkhand

अबुआ आवास योजना को लेकर पैसे की हो रही है उगाही, उपायुक्त ने लिया संज्ञान, कार्रवाई के साथ हेल्पलाइन नंबर जारी

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Feb 23, 2024, 2:13 PM IST

Abua Housing Scheme in Hazaribag. झारखंड में अबुआ आवास योजना को लेकर असामाजिक तत्व सक्रिय हो गए हैं. वो लाभुकों से पैसे वसूल रहे हैं. हजारीबाग प्रशासन ने इसे लेकर कार्रवाई भी की है.

Abua Housing Scheme in Hazaribag
Abua Housing Scheme in Hazaribag

अबुआ आवास योजना को लेकर उगाही

हजारीबागः अबुआ आवास झारखंड सरकार की महत्वपूर्ण और महत्वाकांक्षी योजना में से एक है. जिसमें आवास विहीन लोगों को झारखंड सरकार घर के लिए दो लाख रुपया अनुदान दे रही है. इस योजना में पक्का तीन कमरा, शौचालय और रसोई घर बनाना है. इस योजना को लेकर हजारीबाग में असामाजिक तत्व सक्रिय हो गए हैं. जो लाभुकों से पैसे वसूल रहे हैं. ऐसा ही एक ऑडियो भी वायरल हुआ है. जिसमें ऑफिस खर्च के नाम पर 10000 की मांग की गई है. अब उस ऑडियो पर हजारीबाग जिला प्रशासन ने संज्ञान लेते हुए कार्रवाई करने की बात कही है.

इस तरह के असामाजिक तत्व कई इलाकों में सक्रिय हैं. कटकमदाग प्रखंड से एक मामला प्रकाश में आया है, जिसमें मोबाइल संख्या 9608372085 से कई लाभुकों को फोन कर योजना का लाभ दिलाने के एवज में पैसे की मांग की गई है. अवैधकर्ता ने अपने को डीसी ऑफिस का स्टॉफ भी बताया है, जो अत्यंत गंभीर मामला है. उपायुक्त के निर्देश पर प्रखंड विकास पदाधिकारी केरेडारी की जांच प्रतिवेदन के उपरांत करेडारी प्रखंड के ग्राम पंचायत बरियातु के मुखिया पति/प्रतिनिधि विकास कुमार के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई की गई है. साथ ही झारखंड पंचायत राज अधिनियम 2001 की सूसंगत धाराओं के तहत बरियातु पंचायत मुखिया नीतु कुमारी की इसमें संलिप्तता होने पर वित्तीय शक्ति सीज कर निलंबित करने की कार्रवाई की गई है.

उपायुक्त नैंसी सहाय ने अपील करते हुए कहा है कि इस प्रकार के जालसाजों के झांसे में न आए. अपनी सूझबूझ का इस्तेमाल कर इसकी जानकारी जिला प्रशासन को जिला कंट्रोल रूम के टेलीफोन संख्या 06546-264159पर उपलब्ध कराएं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details