राजस्थान

rajasthan

जोधपुर में अब यूनिवर्सिटी प्रोफेसर पर छेड़छाड़ का आरोप, जांच के आदेश

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Feb 20, 2024, 9:49 AM IST

राजस्थान के जोधपुर में अब एक यूनिवर्सिटी प्रोफेसर पर छेड़छाड़ का आरोप लगा है. इस मामले में यूनिवर्सिटी के कुलपति ने जांच के आदेश दिए हैं. यहां जानिए पूरा मामला.

Professor Accused of Molestation
Professor Accused of Molestation

जोधपुर. हाल ही में जोधपुर शहर के एक सरकारी विद्यालय में शिक्षक द्वारा छात्राओं साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया था. अब शहर की एक यूनिवर्सिटी के एक प्रोफेसर पर बीटेक की छात्रा ने छेड़छाड़ और अपमानित करने का आरोप लगाया है. इसको लेकर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर ने दो जांच कमेटी गठित कर दी है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार अपने साथ हुई घटना की जानकारी छात्र ने अपने पिता को दी, जिसके बाद पिता ने प्रोफेसर को समझाने की कोशिश की, लेकिन वह परीक्षा में फेल करने की धमकी देने लग गया. परेशान छात्रा ने सोमवार को एक गुमनाम चिट्ठी विश्वविद्यालय के कुलपति, डीन और सभी विभागाध्यक्षों को भेजा. इसके बाद विश्वविद्यालय में अफरा-तफरी मच गई.

छात्रा ने अपने पत्र में आरोप लगाया कि प्रोफेसर एक सप्ताह पहले उसके करीब आए और छेड़छाड़ की, जिसके चलते वह 2 दिन तक कॉलेज नहीं गई. वापस आने पर उन्होंने सबके सामने मेरा हाथ पकड़ कर एक तरफ कर दिया और फेल करने की धमकी दी. बाद में साइड में ले जाकर बैड टच करने लगे. वह हाथ छुड़ाकर घर गई और पिता को जानकारी दी तो उन्होंने फोन पर प्रोफेसर से बात की, लेकिन अगले दिन कॉलेज पहुंचने पर प्रोफेसर ने फिर छात्र के साथ उसी तरह का व्यवहार किया.

पढ़ें :आशीर्वाद के बहाने बैड टच करने वाला शिक्षक निलंबित, मामला दर्ज

यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर के अनुसार मामले की जांच के लिए दो कमेटी बनी है. इसमें लैंगिक उत्पीड़न कमेटी को जांच दी गई है, जिसमें 8 शिक्षक शामिल हैं. इसके अलावा स्टूडेंट्स से रुपए लेने के मामले की जांच सिविल विभाग के प्रोफेसर की अध्यक्षता में कमेटी बनाई है. सभी को जल्द रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं.

पैसे वसूलने का आरोप : एक छात्र ने आरोप लगाया कि यह प्रोफेसर छात्र-छात्राओं से किसी न किसी नाम पर रुपए वसूलत रहता है. हाल ही में यूनिवर्सिटी में एक कार्यक्रम में सभी से 700 रुपए लाने के आदेश दिए. नहीं लाने पर फेल करने की धमकी दी, जबकि कार्यक्रम के लिए विश्वविद्यालय ने इसके लिए 1.70 लाख की सहायता दी थी. बावजूद इसके, स्टूडेंट्स से वसूली की गई.

शिक्षक निलंबित, मामला दर्ज : बता दें कि हाल ही में कुड़ी भगतासनी थाना क्षेत्र स्थित सरकारी स्कूल में स्कूली छात्राओं के साथ हुई छेड़छाड़ के मामले में विभाग के निर्देश पर प्रिंसिपल ने आरोपी शिक्षक के खिलाफ मामला दर्ज करवा दिया. इसके बाद बीते रविवार को शिक्षक को भी निलंबित कर दिया गया. पुलिस इस मामले की जांच कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details