राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: दीपावली पर कंज्यूमर केयर विशेष अभियान, औचक निरीक्षण के लिए जांच दल गठित

नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामलात विभाग की ओर से 21 अक्टूबर से दीपावली पर कंज्यूमर केयर विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

ETV BHARAT JAIPUR
दीपावली पर कंज्यूमर केयर विशेष अभियान (ETV BHARAT JAIPUR)

जयपुर : नागरिक आपूर्ति व उपभोक्ता मामलात विभाग की ओर से 21 अक्टूबर से दीपावली पर कंज्यूमर केयर विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है. इस अभियान के तहत माप-तोल एवं पैकेजिंग नियमों के तय मापदंडों की पालना करवाई जाएगी. विभाग की ओर से नियमों की अवहेलना रोकने के लिए जांच दल का भी गठन किया गया है, जो समय समय औचक निरीक्षण भी करेगा. यह जानकारी खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात विभाग के मंत्री सुमित गोदारा ने शनिवार को दी.

खाद्य मंत्री सुमित गोदारा ने बताया कि दीपावली के त्योहार पर मिठाई, सूखे मेवे, बेकरी उत्पाद के साथ डिब्बा तोलने, कम माप-तोल एवं पैकेजिंग नियमों के तय मापदंडों की अवहेलना की रोकथाम के लिए 21 से 30 अक्टूबर तक कंज्यूमर केयर विशेष अभियान शुरू किया जा रहा है. विभाग के प्रमुख शासन सचिव सुबीर कुमार ने बताया कि इस अभियान के दौरान विधिक माप विज्ञान अधिनियम 2009 और इसके अंतर्गत बनाये गए नियमों के तहत निरीक्षण कार्यवाही के लिए विधिक माप विज्ञान अधिकारी, प्रवर्तन अधिकारी एवं निरीक्षकों का संयुक्त जांच दल गठित किया गया है.

इसे भी पढ़ें -राजस्थान में चल रहा कंज्यूमर केयर अभियान, 87 फर्मों पर 1 लाख 42 हजार का लगाया जुर्माना

उन्होंने बताया कि जांच दल राज्य स्तर, संभाग मुख्यालय एवं जिला स्तर पर गठित किये गए है. ये जांच दल अतिरिक्त खाद्य आयुक्त एवं पदेन नियंत्रक, विधिक माप विज्ञान अधिकारी के नियंत्रण एवं निर्देशन में निरंतर औचक निरीक्षण कर कार्यवाही करेंगे. सुबीर कुमार ने बताया कि उपभोक्ताओं की ओर से राज्य हेल्पलाइन 18001806030, 14435, व्हाट्सएप नम्बर 7230086030 तथा ई - मेल आई डी stateconsumerhelpline.raj@gmail.com पर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है. इसके अलावा राज्य मुख्यालय पर एक नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है जिसके नम्बर 0141--2209756 हैं. उपभोक्ता इस नियंत्रण कक्ष पर भी शिकायत कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details