राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्रदेश में सर्दी की दस्तक, 14 डिग्री पहुंचा माउंट आबू का पारा, 11 शहर बीस डिग्री के नीचे

बुधवार को प्रदेश में जहां 14 डिग्री सेल्सियस के साथ माउंट आबू सबसे सर्द रहा, वहीं मैदानी इलाकों के तापमान में भी गिरावट देखी गई.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

प्रदेश में सर्दी की दस्तक
प्रदेश में सर्दी की दस्तक (फाइल फोटो)

जयपुर. प्रदेश में अक्टूबर का महीना आधा बीतने के बाद अब सर्दी ने दस्तक देना शुरू कर दिया है. बुधवार को प्रदेश के 11 शहरों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया. इस बीच हिल स्टेशन माउंट आबू का पर 15 डिग्री सेल्सियस के नीचे आ गया. मौसम विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान में गिरावट का दौर फिलहाल जारी रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक दो-तीन दिन हालांकि तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिलेगा.

इसके बाद 30 अक्टूबर तक कुछ शहरों में सामान्य तापमान दर्ज किया जा सकता है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के नुकसान सामान्य तापमान में इस दौरान 5 डिग्री तक की गिरावट रिकॉर्ड की जा सकती है. कल राज्य में दिन का सर्वाधिक अधिकतम तापमान श्रीगंगानगर में 39.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, तो धौलपुर में 37.8 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. राजधानी जयपुर में 17 और 18 अक्टूबर को आंशिक रुप से बादल छाए रहने की संभावना है. इस दौरान शहर का तापमान 21 डिग्री तक जा सकता है. जबकि 22 अक्टूबर तक तापमान 20 डिग्री रहने की संभावना है.

पढ़ें: प्रदेश में अब गुलाबी सर्दी की दस्तक, मानसून के बाद कई जिलों में बरसे मेघ

इन 11 शहरों में सर्दी ने दी दस्तक :बुधवार को तापमान में गिरावट के दौर के बीच जिन 11 शहरों में रात के वक्त ठंड का एहसास हो रहा है, उनमें माउंट आबू 14 डिग्री सेल्सियस, अंता 16.9 डिग्री, सीकर 17 डिग्री, फतेहपुर 17.1 डिग्री, संगरिया 17.4 डिग्री, भीलवाड़ा 18.5 डिग्री, डबोक 18.7 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 19.2 डिग्री, पिलानी 19.5 डिग्री, वनस्थली 19.8 डिग्री और करौली में 19.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा अलवर में 20 डिग्री, कोटा में 20. 4 डिग्री, अजमेर में 20.7 डिग्री और गंगानगर 20.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया. मौसम विभाग के मुताबिक फिलहाल प्रदेश का मौसम शुष्क बना रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details