उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हीट वेव को लेकर सीएम योगी बोले- राहत कार्यों में लाएं तेजी, लापरवाही की तो होगा एक्शन - CM Yogi on Heat Wave in UP

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को लखनऊ में हीट वेव को लेकर उच्च स्तरीय बैठक की. इसमें उन्होंने अधिकारियों को संवेदनशील जिलों की विशेष निगरानी करने के निर्देश दिये. साथी ही 24 घंटे में पीड़ितो को मुआवजा देने की व्यवस्था करने को कहा.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 1, 2024, 3:59 PM IST

Etv Bharat
हीटवेव को लेकर बैठक करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (फोटो क्रेडिट- Etv Bharat)

लखनऊ:प्रदेश में भीषण गर्मी और हीटवेव को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के एक्शन में आते ही अधिकारियों में हड़कंप मच गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हीट वेव को लेकर उच्च स्तरीय बैठक में निर्देश दिये कि संवेदनशील जिलों पर विशेष निगरानी रखी जाए और 24 घंटे में पीड़ितो को मुआवजा दिलाने का प्रबंध किया जाए. सीएम ने अधिकारियों से कहा कि हीटवेव को लेकर जनहानि और पशुहानि न हो, इसकी विशेष मॉनीटरिंग की जाए. साथ ही उन्होंने अधिकारियों से हर हफ्ते रिपोर्ट तैयार कर मुख्यमंत्री कार्यकाल में सबमिट करने के निर्देश दिये.

उन्होंने कहा कि भीषण गर्मी को लेकर राहत कार्यों में किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी. अगर किसी अधिकारी की लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. प्रदेश में इस समय भीषण गर्मी और हीट वेव का दौर चल रहा है. इसको देखते हुए स्वास्थ्य विभाग और राहत विभाग पहले ही सतर्कता बरत रहा है और लोगों को दोपहर में बाहर न निकलने के साथ साथ अन्य एहतियाती उपायों के विषय में जानकारी दी जा रही है.

तहसील स्तर पर प्रदेशवासियों को हीटवेव को लेकर लगातार किया जा रहा अलर्ट: राहत आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में हर साल पड़ने वाली भीषण गर्मी और हीट वेव को देखते हुए विभाग की ओर से अप्रैल माह में ही एक्शन प्लान तैयार कर लिया गया था. इसके तहत प्रदेश के हर जिले में लगातार काम किया जा रहा है. इसके अलावा प्रदेश में तहसील स्तर पर प्रदेशवासियों को हीट वेव से अलर्ट करने के लिए लगातार प्रचार प्रसार किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि आम जनमानस को हीट वेव से बचाव एवं खुद को सुरक्षित रखने के लिए डूज एंड डोन्स के बारे में अलर्ट किया जा रहा है.

प्रदेशवासियों को समाचार पत्रों, रेडियो जिंगल्स, पोस्टर और लाउडस्पीकर के जरिये जागरुक किया जा रहा है ताकि वह अपने साथ दूसरों को भी सावधान कर सकें. इसके अलावा विभाग की ओर से प्रदेश के अति संवदेनशील शहरों में विशेष निगरानी की जा रही है. इन शहरों में जिला प्रशासन द्वारा गठित टीम फील्ड में लगातार मुआयना कर रही है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को हीट वेव से होने वाली जनहानि संबंधी जानकारी तुरंत विभाग से साझा करने को कहा गया है, ताकि 24 घंटे में पीड़ित परिवार को मुआवजा दिया जा सके.

उन्होंने बताया कि प्रदेश की भौगोलिक परिस्थिति को देखते हुए प्रदेशर सरकार ने 21 तरह की जनहानियों को प्राकृतिक आपदा में शामिल किया गया. वहीं इसके 24 घंटे में भुगतान के लिये प्रदेश के सभी जिलों को एडवांस धनराशि जारी कर दी जाती है ताकि इस तरह की स्थिति से तत्काल निपटा जा सके.

हीटवेव के लक्षण आने पर हेल्पलाइन में करें संपर्क: राहत आयुक्त ने बताया कि प्रदेश में पिछले तीन-चार दिन से गर्मी और हीटवेव का प्रकोप बढ़ा है. इसे देखते हुए समाचार पत्रों और रेडियो जिंगल्स के माध्यम से हीटवेव को लेकर डू एंड डोन्स की संख्या बढ़ा दी गयी है. साथ ही प्रदेशवासियों से विभिन्न माध्यम से लगातार दोपहर में घर से न निकलने की सलाह दी जा रही है.

इसके अलावा हीटवेव से संबंधित कोई भी संकेत नजर आने पर विभाग की ओर से जारी हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने की अपील की जा रही है ताकि उनका समुचित इलाज कराया जा सके. साथ ही हीटवेव पर जनहानि पर 4 लाख का मुआवजा देने का प्रावधान है. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को अलर्ट कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-बनारस में ढोल-नगाड़ों के साथ वोट डालने पहुंचे नेता; जानिए- कौन-कौन पहुंचा, इन VIP ने की वोटिंग

ये भी पढ़ें-पंचायत का फुलेरा गांव यूपी में नहीं इस राज्य में है, सीरीज का तीन राज्यों से है खास कनेक्शन

ये भी पढ़ें-काशी में मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में उमड़ी जबरदस्त भीड़, महिलाएं बोलीं-महंगाई ने जीना दुश्वार कर दिया

ABOUT THE AUTHOR

...view details