छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

छत्तीसगढ़ के युवाओं को सीएम साय का तोहफा, दिल्ली में यूपीएससी तैयारी के लिए सीटें बढ़ाई - CM Sai gift to youth

मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दिल्ली में रहकर यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाले छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए बड़ा फैसला लिया है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर दिल्ली में यूपीएससी तैयारी के लिए हॉस्टल में 135 सीटों की वृद्धि को वित्त विभाग से मंजूरी मिल गई है.

CM Sai gift to youth
युवाओं को सीएम साय का तोहफा (ETV Bharat)

रायपुर :दिल्ली में रहकर संघ लोक सेवा आयोग के सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने के इच्छुक छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए खुशखबरी है. युवा उत्थान योजना के तहत ट्राइबल यूथ हॉस्टल में 135 सीटें बढ़ाने के प्रस्ताव को वित्त विभाग ने मंजूरी दे दी है. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर वित्त विभाग ने यह मंजूरी दी है.

अब कुल 200 युवाओं को मिलेगी आवासीय सुविधा : युवा उत्थान योजना के तहत प्रतिभाशाली युवाओं को दिल्ली में रहकर निःशुल्क यूपीएससी कोचिंग की सुविधा दी जाती है. इनमें छत्तीसगढ़ राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के युवा शामिल हैं. युवाओं के रहने, खाने और पढ़ाई का खर्च भी सरकार उठाती है. पूर्व में ट्राइबल यूथ हॉस्टल में 50 नए और 15 रिपीटर बैच को यह सुविधा मिल रही थी. अब इस योजना में 135 सीटों की वृद्धि करने को मंजूरी दी गई है. इस फैसले के बाद अब कुल 200 युवाओं को आवासीय सुविधा मिलेगी.

युवाओं को मिलेगी यह सुविधाएं : ट्रायबल यूथ हॉस्टल के अलावा अभ्यर्थी अपनी इच्छानुसार कोचिंग संस्थाओं के निकट आवासीय व्यवस्था भी कर सकेंगे. कोचिंग शुल्क के तहत अंग्रेजी माध्यम के लिए 2 लाख रुपये और हिन्दी माध्यम के लिए 1.5 लाख रुपये निर्धारित है. इसके साथ ही, आवास, मेस और अन्य सुविधाओं के लिए प्रति विद्यार्थी प्रति माह 12 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी.

वर्तमान में ट्रायबल यूथ हॉस्टल में अधिकतम 65 अभ्यर्थियों के लिए आवासीय सुविधा उपलब्ध थी. अब साय सरकार के इस फैसले के बाद सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए छत्तीसगढ़ के युवाओं को और भी मौके मिलेंगे.

लखपति दीदी मनकुंवारी बाई से बात करेंगे प्रधानमंत्री मोदी, गांधी जयंती पर पीएम जनमन का मेगा इवेंट - PM JANMAN YOJANA
रायपुर दक्षिण विधानसभा उपचुनाव की तैयारी तेज, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने दिए ये निर्देश - Raipur South Assembly by election
कोरबा में महिला ने बच्चों संग की सुसाइड की कोशिश, बेटे की मौत, मां बेटी की हालत नाजुक - Korba WOMEN SUICIDE ATTEMPT

ABOUT THE AUTHOR

...view details