हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

सीएम सुक्खू ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात, हिमाचल की विकास परियोजनाओं को लेकर हुई चर्चा

दिल्ली में सीएम सुखविंदर सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और गजेंद्र सिंह शेखावत से मुलाकात की. इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई.

सीएम सुक्खू ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात
सीएम सुक्खू ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से की मुलाकात (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 3 hours ago

शिमला:हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रियंका गांधी के नामांकन से फारिग होने के बाद आज दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की. इस दौरान सीएम सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और गजेंद्र सिंह शेखावत से हिमाचल के अहम मुद्दों पर चर्चा की और केंद्र से सहयोग मांगा.

दिल्ली पहुंचे सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी मुलाकात. इस दौरान उन्होंने हिमाचल में विभिन्न सड़कों, पुलों और राष्ट्रीय मार्ग परियोजनाओं के बारे में विस्तारपूर्वक विचार-विमर्श किया. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से प्रदेश को उदार वित्तीय सहायता और सहयोग का आग्रह किया. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री को राज्य में चार नई सड़क परियोजनाओं के निर्माण का प्रस्ताव दिए.

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से की मुलाकात (ETV Bharat)

नितिन गडकरी से सीएम सुक्खू ने कहा, "हिमाचल जैसे पहाड़ी राज्य में सड़कें आवागमन का मुख्य साधन हैं, इसलिए समग्र विकास और पर्यटकों की सुविधा के लिए सड़कों को सुदृढ़ करना अत्यंत महत्त्वपूर्ण है. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को प्रदेश में यथासम्भव सुरंगें निर्मित करने की संभावनाओं को तलाशना चाहिए, जिससे सड़कों के रख-रखाव की लागत में कमी आएगी".

मुख्यमंत्री सुक्खू ने नितिन गडकरी से सोलन-परवाणू सड़क मार्ग के रिएलाइनमेंट की समीक्षा करने और दुर्घटना संभावित स्थानों को ध्यान में रखते हुए नई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर विचार करने का आग्रह किया. सीएम सुक्खू ने शिमला-मटौर राष्ट्रीय राजमार्ग के शेष हिस्सों को फोरलेन बनाने का भी आग्रह किया. वहीं, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने प्रदेश सरकार को हर संभव सहायता प्रदान करने का आश्वासन दिया.

सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से की मुलाकात (ETV Bharat)

इसके अलावा दिल्ली दौरे पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत से भी मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने प्रदेश में नए और एकीकृत पर्यटन स्थल विकसित करने के लिए केंद्र सरकार से सहयोग का आग्रह किया. सीएम सुक्खू ने कहा केंद्र सरकार को इस संबंध में शीघ्र ही विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत की जाएगी. मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से जिला कांगड़ा के देहरा में आरोग्य केंद्र और हेल्थ रिजॉर्ट तथा जिला बिलासपुर के औहर में एकीकृत पर्यटन परिसर के निर्माण के लिए सहयोग करने का अनुरोध किया.

इस मौके पर सीएम सुक्खू ने कहा, "पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार की ओर से प्रदेश में जल क्रीड़ा गतिविधियों को विस्तृत पैमाने पर बढ़ावा दिया जा रहा है. उन्होंने अवगत करवाया कि भाखड़ा व पौंग बांध में जल क्रीड़ा संबंधी गतिविधियों की अपार संभावना है. प्रदेश में पर्यटकों की सुविधा के लिए बुनियादी अधोसंचरना के विकास और सम्पर्क सुविधा के विकास पर विशेष बल दिया जा रहा है. कांगड़ा एयरपोर्ट को विस्तार प्रदान करने के साथ-साथ राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में हेलीपोर्ट निर्मित किए जा रहे हैं".

सीएम सुखविंदर ने कहा कि प्रदेश में पर्यटन को विस्तार प्रदान करने के उद्देश्य से नए पर्यटन स्थलों को विकसित करने पर भी विचार किया जा रहा है. उन्होंने केंद्रीय मंत्री से प्रदेश में गोल्फ कोर्स के निर्माण में सहयोग और वित्तीय सहायता प्रदान करने का आग्रह किया.

केंद्रीय मंत्री से मिला मदद का आश्वासन:सीएम सुक्खू ने कहा कि स्वदेश दर्शन 2.0 के अन्तर्गत पौंग बांध जलाशय को पर्यटन स्थल के रूप में चयनित किया गया है. उन्होंने पर्यटन परियोजना के क्रियान्वयन के लिए जल्द धनराशि प्रदान करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि प्रसाद योजना के अंतर्गत चिंतपूर्णी मंदिर परिसर को विकसित करने के लिए एक संशोधित विस्तृत परियोजना रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी गई है. वहीं, केंद्रीय मंत्री ने एक माह में पर्यटन केंद्रों के निर्माण संबंधी परियोजनाओं और उनकी जल्द स्वीकृति का आश्वासन दिया. उन्होंने प्रदेश में पर्यटन संबंधी गतिविधियों को बढ़ावा देने के साथ धनराशि जारी करने आश्वासन भी दिया.

ये भी पढ़ें:मेडिकल कॉलेज हमीरपुर में जल्द शुरू होंगे पीजी कोर्स, विभिन्न विभाग में 10 पद होंगे सृजित: सीएम सुक्खू

ABOUT THE AUTHOR

...view details