हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

प्रियंका गांधी का हाथ मजबूत करने वायनाड पहुंचे सीएम सुक्खू, आज लौटेंगे दिल्ली

वायनाड में प्रियंका गांधी की नामांकन रैली में शामिल होने के बाद आज दिल्ली लौटेंगे.

CM SUKHVINDER SINGH SUKHU
सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू (ETV Bharat)

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

शिमला:हिमाचल में साल 2022 में विधानसभा चुनाव में भाजपा के रिवाज बदलने के दावे के बीच कांग्रेस ने 40 सीटें जीतकर पूर्ण बहुमत से सत्ता में वापसी की थी, लेकिन कांग्रेस को सत्ता में वापस दिलाने में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी की भूमिका काफी महत्वपूर्ण भूमिका रही थी. उन्होंने हिमाचल में चुनाव प्रचार की कमान संभालते हुए विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में सात से अधिक चुनावी रैलियां और रोड शो किए थे. जिस कारण कांग्रेस 40 सीटें जीतने में सफल रही थी. अब प्रियंका गांधी केरल में वायनाड सीट खाली होने के कारण लोकसभा का उपचुनाव लड़ रही हैं. ऐसे में प्रियंका गांधी ने हिमाचल में कांग्रेस की जीत में जो भूमिका निभाई थी, जिसका कर्ज उतारने को सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू वायनाड गए हैं. प्रियंका गांधी के नामांकन कार्यक्रम में सीएम सुक्खू उपस्थित रहे. इस दौरान उन्होंने कहा कि पांच साल संगठनात्मक राजनीति में सेवाएं देने के बाद प्रियंका गांधी इलेक्टोरल पॉलिटिक्स में उतर रही हैं. जो देश में कांग्रेस के लिए अच्छे संकेत हैं.

कैबिनेट के बाद दिल्ली पहुंचे थे सीएम सुक्खू

हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक समाप्त होने के बाद सीएम सुक्खू पहले दिल्ली गए थे. जिसके बाद सीएम ने दिल्ली से वायनाड के लिए उड़ान भरी. जहां प्रियंका गांधी ने आज वायनाड सीट से लोकसभा उपचुनाव के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. जिसमें सीएम सुक्खू भी नामांकन कार्यक्रम में शामिल रहे. केंद्रीय चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान किया है. 15 राज्यों की 48 विधानसभा और 2 लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव का कार्यक्रम भी घोषित किया गया है. इनमें केरल की वायनाड लोकसभा सीट भी शामिल है, जहां से राहुल गांधी ने जीतने के बाद इस्तीफा दे दिया था. चुनाव आयोग के मुताबिक 13 नवंबर को 47 विधानसभा और 1 लोकसभा सीट पर उपचुनाव होंगे. वहीं, 20 नवंबर को 1 लोकसभा और 1 विधानसभा सीट पर उपचुनाव होने हैं. इसी साल हुए लोकसभा चुनावों में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दो सीटों- केरल की वायनाड और यूपी की रायबरेली से चुनाव लड़ा था. उन्होंने दोनों ही सीटों पर जीत दर्ज की थी. इसके बाद उन्होंने वायनाड लोकसभा सीट छोड़ने की घोषणा कर दी थी और रायबरेली लोकसभा सीट से सांसद बने रहने का फैसला लिया.

केंद्रीय नेताओं से मुलाकात कर वापस लौटेंगे सीएम

केरल के वायनाड में प्रियंका गांधी की नामांकन रैली में शामिल होने के बाद आज सीएम सुक्खू दिल्ली लौटेंगे. यहां इस दौरान सीएम सुक्खू केंद्रीय नेताओं से मुलाकात कर हिमाचल की राजनीति को लेकर रिपोर्ट सौंप सकते हैं. वहीं, इस दौरान प्रदेश में विभिन्न बोर्ड व निगमों में ताजपोशी को लेकर हाईकमान से चर्चा कर सकते हैं. प्रदेश में मार्केटिंग बोर्ड, कुछ जिलों की कृषि उपज विपणन समिति सहित कई बोर्ड निगमों में अभी ताजपोशी होनी है. लिहाजा हाईकमान से चर्चा के बाद मुख्यमंत्री सुक्खू प्रदेश कांग्रेस नेताओं की ताजपोशी इन पदों पर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:वायनाड से प्रियंका गांधी ने किया नामांकन, बोलीं- पहली बार अपने लिए किया चुनाव प्रचार

ये भी पढ़ें: हिमाचल में आई नौकरी की बहार! वन मित्र, वर्क इंस्पेक्टर, स्टाफ नर्स सहित सैकड़ों पदों पर होगी भर्ती, कैबिनेट से मिली मंजूरी

ABOUT THE AUTHOR

...view details