झारखंड

jharkhand

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

सीएम हेमंत सोरेन ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- बकाया मिल जाए तो योजना की राशि कर देंगे दोगुनी - Sarkar Aapke Dwar

CM Hemant Soren Chatra visit. चतरा में सीएम हेमंत सोरेन बीजेपी और केंद्र सरकार पर जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि विपक्ष हमेशा काम में बाधा डालने का प्रयास करता है. इस दौरान उन्होंने चतरा और कोडरमा के लिए करोड़ों की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया.

Sarkar Aapke Dwar Program In Chatra
चतरा में सीएम हेमंत सोरेन. (फोटो-ईटीवी भारत)

चतरा: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन जिले के इटखोरी प्रखंड अंतर्गत भद्रकाली मंदिर स्थित महोत्सव मैदान में बुधवार को आयोजित आपकी योजना-आपकी सरकार-आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए. इस दौरान सीएम हेमंत सोरेन ने सरकार की उपलब्धियां गिनाई और भाजपा पर जमकर निशाना साधा.

...तो कर देंगे योजना की राशि दोगुनी

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि केंद्र सरकार ने झारखंड का 1 लाख, 36 हजार करोड़ रुपये बकाया रखा है. अगर केंद्र सरकार इस पैसे का ब्याज भी दे देती है तो वे मंईयां सम्मान योजना की राशि 1 हजार रुपये से बढ़ाकर 2 हजार रुपये कर देंगे. उन्होंने कहा कि हमने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिखकर 1 लाख छत्तीस हजार करोड़ रुपये बकाया केंद्र सरकार से मांगा है, लेकिन वे केवल 1 करोड़, 2 करोड़ दे रहे हैं.

चतरा में संबोधित करते सीएम हेमंत सोरेन. (वीडियो-ईटीवी भारत)

वोट लेने के लिए नहीं लाया मंईयां योजना

भाजपा के आरोपों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि मंईयां सम्मान योजना वोट लेने के लिए नहीं, बल्कि गरीबों की मदद करने के लिए शुरू की गई है. जबकि भाजपा ने कभी गरीबों के लिए कुछ नहीं किया. सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि विपक्षी दल हमारी योजनाओं की नकल करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन यह केवल एक चुनावी जुमला है. मंईयां सम्मान योजना से विपक्षी दल में खलबली मची हुई है.

सरकार गरीबों को ताकत देने का काम कर रही

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार गरीबों और कमजोरों को ताकत देने का काम कर रही है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने 200 यूनिट बिजली फ्री कर दी है और बकाया बिजली बिल को भी माफ कर दिया गया है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि 2019 में जब से उनकी सरकार बनी है, तब से ही वे पूरे राज्य में घूम रहे हैं और देख रहे हैं कि सरकारी योजनाएं और सेवाएं गांवों तक पहुंच रही है या नहीं. चतरा जिला ऐसा दूसरा स्थान है, जहां सबसे अधिक शिविर लगे हैं और लाखों लोगों के आवेदन आए हैं.

लोगों का अभिवादन करते सीएम हेमंत सोरेन. (फोटो-ईटीवी भारत)

जनता को सशक्त बनाने का प्रयास जारी

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2021 में शुरू हुआ सरकार आपके द्वार कार्यक्रम झारखंड का पहला ऐसा कार्यक्रम है जिसके तहत राज्य के सभी बुजुर्गों, विधवाओं और दिव्यांगों को पेंशन दी जा रही है. इस योजना के तहत सरकार हर महीने सभी बुजुर्गों को 1000 रुपये की पेंशन दे रही है. अब मंईयां सम्मान योजना भी शुरू हो गई है. जिसके तहत सरकार महिलाओं को भी पेंशन दे रही है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार आने वाले पांच सालों में लोगों को इतना सशक्त बनाएगी कि उन्हें किसी के आगे हाथ नहीं फैलाना पड़ेगा और उन्हें सालाना एक लाख रुपये भी दिए जाएंगे.

योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन. (फोटो-ईटीवी भारत)

चुनाव आते ही गिद्ध की तरह मंडरा रहे नेता

उन्होंने कहा कि चुनाव में वोट खरीदने के लिए पूरे देश के बड़े-बड़े मंत्री और मुख्यमंत्री झारखंड में गिद्ध की तरह मंडरा रहे हैं. झारखंड में खनिज के भंडार होने के बावजूद यहां के लोगों की हालत खराब है. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस सोने की चिड़िया पर कब्जा करने के लिए इन व्यापारियों ने पूरी ताकत लगा दी है.

तीन-चार साल नहीं दिया आवास योजना का पैसा

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आगे कहा कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाला पैसा 3-4 साल तक नहीं दिया. इस कारण उनकी सरकार ने अबुआ आवास योजना की शुरुआत की. उन्होंने विपक्ष पर झूठा प्रचार करने का आरोप लगाते हुए कहा कि राज्य सरकार लोगों को अधिकार देने का काम कर रही है, जबकि विपक्षी उनके काम में बाधा डालने की कोशिश कर रहा है.मुख्यमंत्री ने कहा कि हम गरीबों को ताकत देने का काम कर रहे हैं और इसी बात से विपक्ष को तकलीफ हो रही है.

नगाड़ा बजाते सीएम हेमंत सोरेन और मंत्री बन्ना गुप्ता. (फोटो-ईटीवी भारत)

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने लोगों को उनके घरों तक पहुंचाने का काम किया और झारखंड पूरे देश में पहला राज्य था जिसने अपने प्रवासी मजदूरों को हवाई जहाज से वापस लाने का काम किया था.

सीएम ने 1500 करोड़ की योजनाओं की सौगात दी

वहीं इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने चतरा और कोडरमा जिले को लगभग 1500 करोड़ रुपये की योजनाओं की सौगात दी. इस दौरान सीएम ने विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास किया और लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया. कार्यक्रम में चतरा और कोडरमा से सैकड़ों की संख्या में लाभुक पहुंचे थे. इस दौरान सुरक्षा की भी चाक-चौबंद व्यवस्था की गई थी.

कार्यक्रम में लोगों की भीड़. (फोटो-ईटीवी भारत)

मौके पर ये भी थे मौजूद

इस मौके पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री बन्ना गुप्ता, बरही के विधायक उमाशंकर अकेला, चतरा जिला परिषद अध्यक्ष ममता देवी, चतरा और कोडरमा के प्रशासनिक पदाधिकारी समेत अन्य उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें-

खूंटी में बीजेपी पर बरसे सीएम हेमंत, कहा- साग सब्जी की तरह खरीदे जा रहे नेता और मंत्री - CM Hemant Soren

जामताड़ा में गरजे सीएम हेमंत सोरेन, भाजपा और केंद्र सरकार के लिए कह दी ये बड़ी बात - CM Hemant Soren

'झुठे केस में मुझे भेजा गया जेल', बोकारो में सीएम हेमंत सोरेन ने भाजपा पर साधा निशाना - Sarkar Aapke Dwar

ABOUT THE AUTHOR

...view details