हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा सीएम ने श्रमिकों के लिए किया नई योजनाओं का ऐलान, मुफ्त तीर्थ यात्रा की सौगात - Scheme for Haryana workers

Scheme for Haryana workers: हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने जींद में राज्य स्तरीय श्रमिक जागरूकता एवं सम्मान समारोह में शिरकत की. इस दौरान उन्होंने कई बड़े ऐलान किए.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Jun 20, 2024, 12:06 PM IST

Updated : Jun 20, 2024, 12:36 PM IST

Scheme for Haryana workers
Scheme for Haryana workers (Etv Bharat)

जींद: बुधवार को जींद में राज्य स्तरीय श्रमिक जागरूकता एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया. हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी ने समारोह में शिरकत की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने 18 योजनाओं के तहत 1,02,629 श्रमिकों को 79.69 करोड़ रुपये की लाभ राशि सीधे उनके खातों में जारी की. समारोह में मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप से विभिन्न योजनाओं के लिए लाभार्थियों को चेक वितरित किए और बेटियों को इलेक्ट्रिक स्कूटी की चाबी सौंपी.

सीएम ने की दो योजनाओं की शुरुआत: इस दौरान मुख्यमंत्री ने दो नई योजनाओं (मुख्यमंत्री श्रमिक पंजीकरण प्रोत्साहन योजना और कन्यादान एवं विवाह सहायता योजना) की शुरुआत की. मुख्यमंत्री श्रमिक पंजीकरण प्रोत्साहन योजना के तहत अब निर्माण श्रमिकों को पंजीकरण करने पर 1100 रुपये की राशि प्रोत्साहन स्वरूप दी जाएगी. कन्यादान एवं विवाह सहायता योजना के तहत श्रमिकों को उनकी बेटियों की शादी के लिए 1 लाख 1 हजार रुपये की राशि दी जाएगी. जिसमें से 75 प्रतिशत राशि विवाह के तीन दिन पूर्व मिलेगी.

लाभार्थियों की दी सौगात: हरियाणा के सीएम नायब सिंह ने कहा कि उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि जिन श्रमिकों को किसी भी कारणवश कोई लाभ नहीं मिला है, उनकी सूची तैयार की जाए और सभी को एक साथ लाभ जारी किया जाए. आज जारी किए गए लाभों में 42,166 महिलाओं के खातों में सिलाई मशीन के लिए 15 करोड़ 7 लाख रुपये, साइकिल योजना के तहत 19,925 श्रमिकों को 9.95 करोड़ रुपये, औजार खरीदने के लिए 19,880 श्रमिकों को 15.90 करोड़ रुपये, पंजीकृत श्रमिकों के बच्चों की शिक्षा के लिए 3068 बच्चों को 2.96 करोड़ रुपये, इलेक्ट्रिक स्कूटर योजना के तहत ई-स्कूटर की खरीद के लिए 1446 बच्चों को 7.23 करोड़ रुपये की राशि सीधे उनके खातों में डाली गई है.

इस प्रकार, बेटी की शादी के लिए वित्तीय सहायता और कन्यादान योजना के तहत 1206 श्रमिकों के खातों में 12.18 करोड़ रुपये, पंजीकृत श्रमिक के मेधावी बच्चों के लिए छात्रवृत्ति योजना के तहत 379 बच्चों को 1.25 करोड़ रुपये, पुत्र की शादी के लिए वित्तीय सहायता योजना के तहत 34 श्रमिकों को 7 लाख रुपये की राशि सीधे उनके खातों में डाली गई है.

तीर्थों की करवाई जाएगी फ्री यात्रा: मुख्यमंत्री ने श्रमिकों के लिए घोषणा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना के तहत श्रमिकों को भी अयोध्या दर्शन कराया जाएगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हमारी डबल इंजन की सरकार लगातार नागरिकों को योजनाओं का लाभ दे रही है. सीएम नायब सिंह सैनी ने कहा कि जो भी श्रमिक भगवान श्रीराम के दर्शनों के लिए तीर्थ यात्रा पर जाना चाहता है, उसे सरकार द्वारा मुफ्त यात्रा करवाई जाएगी. इसके लिए अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि वो कार्ययोजना तैयार कर लें. इसके साथ ही अगर श्रमिक बस या ट्रेन से भी भगवान श्रीराम के दर्शनों के लिए तीर्थ यात्रा जाना चाहते हैं, तो इसका खर्च हरियाणा सरकार वहन करेगी.

श्रमिक सम्मान समारोह के दौरान श्रम विभाग ने मंच के पास प्रदर्शनी लगाई. जिसका मुख्यमंत्री नायब सिंह ने अवलोकन किया. यहां स्टॉल लगाकर श्रमिकों के पंजीकरण किए गए जिसमें 85 श्रमिकों ने अपना पंजीकरण करवाया. पंजीकरण होने पर ये श्रमिक सरकार की योजनाओं का लाभ ले सकेंगे.

ये भी पढ़ें- मंत्रिमंडल में बने रहेंगे रणजीत चौटाला, सीएम बोले- उनके पास 6 महीने तक का वक्त - Naib Saini on Ranjit Chautala

Last Updated : Jun 20, 2024, 12:36 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details