उत्तराखंड

uttarakhand

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर CEO ने ली बैठक, दिए ये निर्देश

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Jan 29, 2024, 10:37 PM IST

CEO held meeting with officials of Tehri Lok Sabha constituency मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने देहरादून में टिहरी लोकसभा क्षेत्र के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक में निर्वाचन अधिकारी ने चुनाव से संबंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादूनः आगामी लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर आज मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए टिहरी लोकसभा ससंदीय क्षेत्र के अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने अपडेट तैयारियों का जायजा लेते हुए संबंधित अधिकारियों और नोडल अधिकारियों को दिशा- निर्देश दिए. साथ ही जिन बूथ पर वोटिंग प्रतिशत कम रहा है, ऐसे बूथों को तहसीलवार, जिलेवार और राज्यवार चिन्हित करने के निर्देश दिए.

बैठक के दौरान मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वी षणमुगम ने निर्देशित किया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन ड्यूटी में लगा कोई भी कर्मचारी वोट देने से वंचित न रहे, इसके लिए पहले से ही तैयारी कर ली जाए. पीडब्लूडी वोटर्स को फसिलेटेड करें. जो लोग पोलिंग स्टेशन पर वोट करने नहीं आ सकते हैं, उन्हें बूथ पर लाने- ले जाने के लिए व्यवस्था बनाई जाए. इसके लिए बूथवार एनसीसी, एनएसएस के वॉलंटियर्स की क्षेत्रवार सूची तैयार कर ली जाए. साथ ही जो लोग बूथ तक आने में अक्षम हैं, उनके लिए निर्वाचन आयोग की गाइडलाइन के अनुसार घर पर ही वोटिंग की व्यवस्था के लिए टीमें बनाई जाए. बूथों पर आयोग के निर्देश के अनुसार सुविधाओं का निरीक्षण किया जाए. साथ ही मॉर्डन बूथ बनाए जाएं.

निर्वाचन ड्यूटी के दौरान आकस्मिक स्थिति होने की दशा में पहले से ही अस्पताल, ब्लड बैंक की सूची तैयार कर ली जाए. यदि कहीं पर मेडिकल लापरवाही हो तो वहां से किस प्रकार कार्रवाई की जाएगी, इसका पहले से ही प्लान तैयार कर लिया जाए. निर्वाचन क्षेत्रों में हेलीपैड चिन्हित रखें और किसी क्षेत्र में माइग्रेट क्षेत्रों पर भी विशेष अध्ययन कर लिया जाए. जिन क्षेत्रों में लैंडस्लाइड की संभावना बनी रहती है. वहां पर निर्माणदाई संस्थाओं से समन्वय कर ऐसे क्षेत्र में उपकरणों सहित श्रमिक तैनात किए जाएं. ताकि किसी प्रकार से सड़क बाधित होने पर सड़क खोल दी जाए. निर्वाचन की गतिविधि में राजनीतिक दलों को भी प्रतिभाग कराया जाए और निर्वाचन की प्रत्येक गतिविधि की वीडियो रिकॉर्डिंग की जाए.
ये भी पढ़ेंःयूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने की तैयारी में धामी सरकार, उत्तराखंड में मचा घमासान, एक क्लिक में जानें यूसीसी ड्राफ्ट से जुड़ी सभी बातें

मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉ. वी. षणमुगम ने बताया कि पुलिस चेक पोस्ट पर स्थानीय फोर्स के साथ निर्वाचन ड्यूटी में आने वाली बाहर की फोर्स मिक्स कर लगाई जाए. साथ ही पारंपरिक रूट जहां से मादक सामग्री या अन्य वस्तुएं ले जाई जा सकती है, वहां संबंधित विभागों से समन्वय कर जांच की जाए. निर्वाचन में किसी प्रकार की व्यवधान उत्पन्न करने वाली गतिविधि न हो, इसके लिए सूचना प्राप्त करने का मैकेनिज्म तैयार करें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details