हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

आज से चंडीगढ़ कार्निवल, छात्रों ने बनाई रंग-बिरंगी झांकियां जानें क्या रहेगा खास

Chandigarh Carnival 2024: आज से चंडीगढ़ कार्निवल की शुरुआत होगी. यूटी पर्यटन विभाग इस कार्निवल को आयोजित करने जा रहा है.

Chandigarh Carnival 2024
Chandigarh Carnival 2024 (Etv Bharat)

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 5 hours ago

चंडीगढ़: तीन दिवसीय चंडीगढ़ कार्निवल के लिए सेक्टर 10 स्थित लेजर वैली को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है. 25 अक्टूबर यानी आज से 27 अक्टूबर तक चलने वाले इस कार्निवल के लिए इस साल की थीम वंडरलैंड रखी गई है. यूटी पर्यटन विभाग इस कार्निवल को आयोजित करने जा रहा है. चंडीगढ़ कार्निवल में पंजाबी कलाकार से लेकर बॉलीवुड गायक अपनी प्रस्तुति देंगे.

आज से चंडीगढ़ कार्निवल की शुरुआत: आज चंडीगढ़ कार्निवल का उद्घाटन दोपहर 12 बजे होगा. उसके बाद चंडीगढ़ के प्रशासक परेड को हरी झंडी दिखाएंगे. परेड में चंडीगढ़ सेक्टर 10 स्थित गवर्नमेंट कॉलेज ऑफ आर्ट्स के छात्रों द्वारा बनाई गई झांकियां शामिल होंगी. 25 अक्टूबर को शाम 7 बजे से गवर्नमेंट म्यूजियम एंड आर्ट गैलरी के सामने खुले मैदान में सूफी गायक सतिंदर सरताज प्रस्तुति देंगे.

आज से चंडीगढ़ कार्निवल, छात्रों ने बनाई रंग-बिरंगी झांकियां जानें क्या रहेगा खास (Etv Bharat)

तीन दिन तक चलेगा कार्निवल: तीन दिन तक चलने वाले इस चंडीगढ़ कार्निवल में 12 झांकियां बनाई गई हैं. जिसे चंडीगढ़ प्रशाशक हरी झंडी दिखाएंगे. इसका सबसे अहम हिस्सा फ्लोट्स होता है. जिसके लिए कॉलेज स्टूडेंट्स फैकल्टी मेंबर्स की मदद से फ्लोट्स बनाने की तैयारी में जुट जाते हैं. ये हर एज ग्रुप के लिए खास होता है. कला का हर रंग इसमें होता है. इस बार बच्चों को इन फ्लोट्स में बैठाने के लिए आर्ट कॉलेज के छात्रों ने खूब मेहनत की है. वो पिछले 2 हफ़्तों से इन झंकियों को बनाने में लगे हैं.

छात्रों ने बनाई अलग-अलग झांकी: मोहम्मद सुफियान ने ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान बताया कि गीत, संगीत, साहित्य, नाटक जैसे कार्यक्रम दिन भर चलते हैं. कॉलेज के स्टूडेंट्स दस दिन पहले ही इसकी तैयारी शुरू कर देते हैं. सुफियान ने कहा कि इस बार मेरे लिए आखिरी मौका है, क्योंकि अगले साल तक फाइनल ईयर कंप्लीट हो जाएगा. उन्होंने कहा कि हम लोग टीम वर्क, बॉडिंग के बारे में सीखते हैं. लास्ट मोमेंट में हमने रात के 11-12 बजे तक काम किया है.

झूलों का मजा ले सकेंगे बच्चे: हम पहली बार इसका हिस्सा बने हैं. ये हमारा पहला साल है. बच्चों को गुलाबी और सफेद रंग पसंद है. जिसके चलते हमने शिनचेन को बनाया है. ये बच्चों को काफी पसंद आता है. इस बार हम हर एक सवारी से कम से कम ₹50 से लेकर ₹100 तक चार्ज लेंगे. हर्षा, छात्रा चंडीगढ़ कार्निवल में बेहद चहल-पहल देखने को मिल रही है. कोई स्केच बना रहा है, तो कोई झांकी बनाने में व्यस्त हैं. एक टीम में लगभग 10 से 12 स्टूडेंट्स होते हैं.

बच्चों के लिए विशेष प्रोग्राम: बच्चों के लिए भी कई तरह की गतिविधियों की योजना बनाई गई है. भारत के पहले बैंड ऑन व्हील्स, 'फ्लोइंग कर्मा' द्वारा गायन प्रदर्शन भी इस उत्सव का हिस्सा होगा. समापन दिवस पर 'साड़ी और स्थिरता' थीम पर आधारित 5 किलोमीटर की महिला साइकिल रैली को सुबह 7 बजे हरी झंडी दिखाई जाएगी. इसके अलावा, 27 अक्टूबर को दिव्यांग खिलाड़ियों की ओर से एक क्रिकेट मैच भी होगा.

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़ में बुलडोज़र एक्शन का जबर्दस्त विरोध, बीजेपी-कांग्रेस ने एक साथ किया प्रोटेस्ट, जमकर हुई नारेबाज़ी

ये भी पढ़ें- तीन दिवसीय चंडीगढ़ कार्निवल, दुल्हन की तरह सजाया जा रहा लेजर वैली

ABOUT THE AUTHOR

...view details