राजस्थान

rajasthan

ETV BHARAT AMRIT : दूसरे दिन होती है मां ब्रह्मचारिणी की पूजा, सिद्धि के लिए करें षोडशोपचार पूजन - Chaitra Navratri 2024

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Apr 10, 2024, 7:07 AM IST

Updated : Apr 10, 2024, 9:04 AM IST

Chaitra Navratri 2024, नवरात्र के नौ दिनों में देवी के नौ स्वरूपों की आराधना की जाती है. चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन मां दुर्गा के दूसरे स्वरूप यानी मां ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा होती है. मां ब्रह्मचारिणी तपस्या करने वाली देवी हैं. आज के दिन षोडशोपचार विधि से पूजा करने का विशेष महत्व है.

Chaitra Navratri 2024
Chaitra Navratri 2024

बीकानेर. देवी की आराधना का महापर्व नवरात्र मंगलवार को चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से प्रारंभ हो गया. आज बुधवार को नवरात्र का दूसरा दिन है. पूरे 9 दिन तक देवी के अलग-अलग स्वरूप की पूजा की जाती है. इसी कड़ी में इस महापर्व के दूसरे दिन मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा का विधान है.

पञ्चांगकर्ता पंडित राजेंद्र किराडू ने बताया कि भगवती देवी के नौ अलग-अलग स्वरूप की पूजा और अवतार लेने के पीछे भी अपनी वजह है. उन्होंने बताया कि नवरात्र के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है. मां ब्रह्मचारिणी की पूजा तपस्या करते हुए करनी चाहिए. ऐसा करने से ही साधक तपस्वी बनता है. वे कहते हैं कि मां ब्रह्मचारिणी तपस्वी रूप में प्रकट हुईं थी. उनके हाथ में कमंडल माला और पदम था. मां ब्रह्मचारिणी तपस्या में लीन रहने वाली देवी हैं. ऐसे में मां दुर्गा के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की पूजा तपस्या करते हुए ही करनी चाहिए.

इसे भी पढ़ें-ETV BHARAT AMRIT : पहले दिन होती है मां शैलपुत्री की पूजा, श्वेत पुष्प है देवी की पसंद - Chaitra Navratri 2024

षोडशोपचार पूजन का महत्व : पञ्चांगकर्ता पंडित राजेंद्र किराडू ने बताया कि सनातन धर्म में नवरात्र देवी की उपासना का महापर्व है. देवी की सिद्धि के लिए नवरात्र में षोडशोपचार पूजन का महत्व शास्त्रों में बताया गया है. मां ब्रह्मचारिणी को अर्पित किए जाने वाले भोग को लेकर किराडू ने बताया कि जो तपस्वी होता है, उसके आचरण के मुताबिक उसके सभी प्रकार के नैवेद्य स्वीकार होते हैं. शास्त्रों में पायस यानी खीर और मालपुआ का भोग का विधान है. इसके अलावा मां ब्रह्मचारिणी की पूजा में कनेरी का पुष्प अर्पित करना चाहिए. किराडू कहते हैं कि देवी की आराधना में सब प्रकार के पुष्प अर्पित करने का महत्व शास्त्रों में बताया गया है. पूजन के दौरान मां दुर्गा के 108 नाम या फिर इससे ज्यादा नामों से अर्चन किया जाना चाहिए.

Last Updated : Apr 10, 2024, 9:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details