बिहार

bihar

ETV Bharat / state

बिहार पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट आने से पहले बदल गया वेबसाइट का पता, अब यहां दिखेगा परिणाम

सीएसबीसी वेबसाइट का पता बदल गया है. बिहार पुलिस कॉस्टेबल भर्ती परीक्षा का रिजल्ट और विज्ञापन जानने के लिए आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा.

CBSC bihar police
बिहार पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

पटना:सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल यानी केंद्रीय चयन परिषद ने कांस्टेबल के 21391 पदों के रिजल्टजारी करने से पहले वेबसाइट का एड्रेस बदल दिया है. पहले वेबसाइट का एड्रेस www.csbc.bih.nic.in हुआ करता था. जिसे बदलकर अब csbc.bihar.gov.in कर दिया गया है.

बदल गया वेबसाइट का एड्रेस:केंद्रीय चयन परिषद ने जानकारी दी है कि अब csbc.bihar.gov.in पर ही पर्षद से संबंधित सूचनाओं और विज्ञापन की जानकारी मिलेगी. गौरतलब है कि चयन पर्षद ने हाल ही में 7 अगस्त से 28 अगस्त तक 6 अलग-अलग दिन पर सिपाही भर्ती की परीक्षा आयोजित की थी.

जल्द आ सकता है रिजल्ट:बिहार पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट 2024 का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है. 1787720 अभ्यर्थियों ने इस परीक्षा के लिए आवेदन किया था जिनमें से 1438154 ने एडमिट कार्ड डाउनलोड किया और परीक्षा में 67% अभ्यर्थी सम्मिलित हुए थे.

नवंबर के पहले सप्ताह में आ सकता है रिजल्ट:पर्षद के सूत्रों की मानें तो बिहार पुलिस कांस्टेबल रिजल्ट को तैयार कर लिया गया है. नवंबर के पहले सप्ताह में इस परीक्षा का परिणाम आ सकता है. लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर फिजिकल टेस्ट के लिए वैकेंसी के आरक्षण के मद्देनजर कोटिवार 5 गुना प्रत्येक कोटि के लिए अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी किया जाएगा.

लिखित परीक्षा सिर्फ क्वालीफाइंग:लिखित परीक्षा में 30 फीसदी से कम अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थी शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित किए जाएंगे. यानी फिजिकल टेस्ट के चरण में जाने के लिए कम से कम 30 फीसदी मार्क्स लाना अनिवार्य है. लिखित परीक्षा क्वालिफाइ करने वालों को ही अगले चरण फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा.

अंतिम रूप से चयन के लिए फाइनल मेरिट लिस्ट शारीरिक दक्षता परीक्षा के दौड़, ऊंची कूद और गोला फेंक के विधाओं में प्राप्त अंक के आधार पर तैयार की जाएगी. लिखित परीक्षा के अंक फाइनल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ेंगे. लिखित परीक्षा महज क्वालिफाइंग है.

रिजल्ट देखने के लिए क्या करें: बिहार पुलिस कांस्टेबल का परिणाम देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट csbc.bihar.gov.in टाइप करें. उसके बाद अभ्यर्थी होम पेज पर पहुंच जाएंगे, Check Bihar Police Constable Result 2024 के ऑप्शन पर क्लिक करना है. इसके बाद सभी अभ्यार्थियों को लॉगिन आईडी पर क्लिक करके login हो जाना है. login होने के बाद रिजल्ट और कट ऑफ आसानी से देख पाएंगे और साथ ही Bihar Police Constable Pdf भी डाउनलोड कर लेना है, जिस पर सभी अभ्यर्थी Roll Number टाइप करके अपना पोस्ट डिटेल्स चेक कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें

Constable Recruitment Exam Paper Leak मामले पर कांग्रेस का बयान, जल्द जांच कर कार्रवाई करे सरकार

Bihar Sipahi Bharti Paper Leak: पटना में SSB जवान सहित दो गिरफ्तार, छुट्टी लेकर सेटिंग करने के लिए आया था पटना

ABOUT THE AUTHOR

...view details