छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अंतरिम बजट से सरगुजावासियों को बड़ी उम्मीदें, कहा- सरकार कुछ अच्छा करें अन्यथा लोकसभा चुनाव से पहले लेंगे बड़ा फैसला

Budget 2024 महंगाई, टैक्स, रेल को लेकर एक बार फिर लोग बजट से उम्मीदें लगा कर रखे हैं. उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव से पहले लाए जा रहे बजट से सरकार किसी को निराश नहीं करेगी.Budget 2024 Expectations

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Feb 1, 2024, 7:58 AM IST

Updated : Feb 1, 2024, 8:14 AM IST

Budget 2024
अंतरिम बजट

अंतरिम बजट से उम्मीदें

सरगुजा:वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज मोदी सरकार के कार्यकाल का दूसरा अंतरिम बजट पेश करने जा रही है. महंगाई के रिकॉर्ड तोड़ दौर में लोगों को बजट से काफी उम्मीदें हैं. लोकसभा चुनाव से पहले आने वाले इस बजट पर सरगुजा के लोगों की भी नजरें हैं. रोजगार, महंगाई, टैक्स सहित रेल मार्ग की उम्मीद सरगुजा वासियों में लगाई है.

युवा व्यवसायी कहते हैं बजट में रोजगार पर नजर रहेगी. देश में करीब 23 प्रतिशत युवा बेरोजगार है. 20 से 24 वर्ष के युवक 44 प्रतिशत बेरोजगार हैं. 25 से 29 वर्ष के युवा 14 प्रतिशत बेरोजगार हैं. सरकारी नौकरियों की हालत खराब है. आर्मी से युवाओं को काफी उम्मीद थी लेकिन अब अग्निवीर के जरिये आर्मी की नौकरी दी जा रही है. अब युवाओं के पास जो जॉब बचती है वो सिर्फ डिलीवरी ब्वॉय की है.

कृषि क्षेत्र में साल 2022 में वादा किया गया था कि किसानों की आय दोगुनी की जाएगी. आय 8 हजार रुपये थी जो बढ़कर सिर्फ 10 हजार के करीब ही हुई है. कृषि क्षेत्र में लो इनकम हैं. हर घंटे एक से दो किसान खुदकुशी करते हैं. MSP भी नहीं मिली. इस पर भी देश के किसानों की नजर रहेगी.

अमीर और अमीर गरीब और गरीब:आर्थिक असमानता को सरकार कैसे दूर करेगी, रिपोर्ट बताती हैं की देश के 1% लोगों के पास 40% संसाधन हैं और जो करीब 50% लोग हैं वो 3% संसाधन ही हैं.

स्वास्थ्य सुविधाओं का टोटा:गांवों में आज भी स्वास्थ्य सुविधाएं जीरो हैं. इलाज नहीं मिला रहा है. शवों को लोग ढोकर नहीं ले जा रहे हैं. हेल्थ में जीडीपी का हम 2 % ही खर्च करते हैं जबकि अन्य विकसित देश हमसे ज्यादा करते हैं. ये भी देखना होगा कि सरकार इस पर क्या करती है.

रिसर्च एंड डेवलपमेंट में इंवेस्टमेंट ना के बराबर: शिक्षा पर देश में सिर्फ जीडीपी का आधा प्रतिशत भी खर्च नहीं कर पाते हैं. जिस देश में रिसर्च नहीं होगी तो उसका विकास कैसे होगा. इन सब प्रमुख विषयों पर पूरे देश की नजर रहेगी.

व्यवसायी ने आगे बताया कि कई ट्रेनें बंद कर दी गई है. ट्रेन आम आदमी के लिए सबसे सस्ता सुगम कनेक्टिविटी का जरिया रहता है. जिसे कम कर दिया गया है. सिर्फ माल गाड़ी ज्यादा चलाई जा रही है. सरकार से उम्मीद है कि रेल कनेक्टिविटी पर सरकार कुछ अच्छा करें."

व्यवसायी विजय केदार कहते हैं की "रेल कनेक्टिविटी पर नजर रहेगी, सरगुजा से नागपुर तक सीधी ट्रेन, बरवाडीह रेल लाइन का काम हो जाये तो हमारे लिए अच्छा होगा, महंगाई बहुत बढ़ गई है, टैक्स इतना अधिक हो गया है कि हालत खराब हो गई है."

बजट से उम्मीदें: युवा कांट्रेक्टर अंशु सिंह कहते हैं " उम्मीद है की इस बजट में एक छोटा सा रेल मार्ग का टुकड़ा उदयपुर से कोरबा तक जोड़ दिया जाए तो सरगुजा मुख्य रेल मार्ग से जुड़ जाएगा. इसके साथ ही जीएसटी के प्रावधानों में संसोधन पर भी आस है क्योंकि पेट्रोलियम पर जीएसटी रिटर्न नहीं मिलता है जिससे काफी नुकसान होता है."

चुनाव 2024 से पहले अंतरिम बजट पर मध्यम वर्ग, किसान, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों की नजर
साय कैबिनेट से महतारी वंदन योजना पर लगी मुहर, तेंदूपत्ता संग्राहकों पर भी हुआ बड़ा फैसला
Last Updated : Feb 1, 2024, 8:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details