उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में गन्ना विकास समिति के 151 में 148 सीटों पर बीजेपी की एकतरफा जीत

9 साल बाद हुए गन्ना समिति और चीनी मिल संघ के चुनाव

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में सहकारी गन्ना विकास समिति और चीनी मिल संघ चुनाव में बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत हासिल की है. सहकारी गन्ना विकास समिति के चुनाव में 151 में 148 सीटों पर भाजपा समर्थित प्रत्याशी विजयी हुए है. इसी जीत पर बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा है कि, गन्ना किसानों की सच्ची हितैषी बीजेपी ही है. इसका परिणाम भाजपा को गन्ना समिति और चीनी मिल संघ के चुनावों में मिला है. प्रदेश में नौ साल बाद गन्ना समिति और चीनी मिल संघ के चुनाव हुए हैं, जिसमें पहली बार बड़ी संख्या में बीजेपी के उम्मीदवार जीत कर आए हैं. चौधरी ने ये बात शुक्रवार को पार्टी मुख्यालय पर आयोजित पत्रकार वार्ता में कही.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि, सहकारी चीनी मिल संघ के चुनाव में सभी 25 स्थानों पर भाजपा को विजय मिली. चुनाव से पूर्व में डेलिगेट और संचालक का चुनाव हुआ हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी के हजारों की संख्या में डेलीगेट और 1500 से अधिक डायरेक्टर निर्वाचित हुए हैं. गन्ना समिति के चुनाव की प्रक्रिया 23 सितंबर से 18 अक्टूबर तक चली. उन्होंने कहा कि इनमें प्रतिष्ठित मेरठ, रामपुर, पीलीभीत, मुजफ्फरनगर, बिजनौर सहित सभी जिलों में सहकारी गन्ना समितियों में भाजपा के उम्मीदवार विजयी हुए हैं.

चौधरी ने कहा कि, बीजेपी सरकार ने ही गन्ना किसानों का सर्वाधिक भुगतान किया है. विगत सरकारों के बकाये भी भाजपा सरकार ने चुकाए हैं. योगी सरकार ने दो लाख करोड़ से ज्यादा का गन्ना मूल्य का भुगतान किसानों को किया है. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि, मोदी सरकार ने दो दिन पहले ही रबी की छह प्रमुख फसलों के एमएसपी में बढ़ोतरी की है. इसमें गेहूं के लिए एमएसपी में 150 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई है. इसे 2,275 रुपये से बढा़कर 2,425 रुपये किया गया है. इसी तरह सरसों में 300 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. इसका एमएसपी अब 5,950 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है. चने के लिए एमएसपी 210 रुपये बढ़ाकर 5,650 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है. मसूर के एमएसपी में प्रति क्विंटल 275 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. सूरजमुखी के एमएसपी में प्रति क्विंटल 140 रुपये और जौ के एमएसपी में 130 रुपये प्रति क्विंटल का इजाफा किया गया है.

पत्रकारों के सवालों के जवाब देते हुए प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने कहा कि, सपा और कांग्रेस हताशा में है. मिल्कीपुर विधानसभा का उपचुनाव समय से सम्पन्न न हो इसके लिए सपा और कांग्रेस लगातार प्रयास कर रहे हैं. भाजपा की प्रदेश की सभी 10 सीटों के उपचुनाव को लेकर पूरी तैयारी है और भाजपा सभी 10 सीटों को जीतेगी.

यह भी पढ़ें :यूपी विधानसभा उपचुनाव: BJP- RLD ने मीरापुर सीट के चुनाव की तारीख बदलने की मांग की

ABOUT THE AUTHOR

...view details