उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

BJP का सदस्यता अभियान; बड़ा पद पाने के लिए 'चेन मार्केटिंग' में जुटे बड़े नेता, UP में बनाए 75 लाख कार्यकर्ता - 75 lakh BJP workers in UP

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Sep 16, 2024, 4:52 PM IST

यूपी ने भारतीय जनता पार्टी ने सदस्यता अभियान 2024 का शुभारंभ कर दिया है. चेन मार्केटिंग के जरिए नेताओं ने उत्तर प्रदेश में लगभग 75 लाख कार्यकर्ता बनाए हैं.

BJP का सदस्यता अभियान
BJP का सदस्यता अभियान (Photo credit: ETV Bharat)

लखनऊ :भारतीय जनता पार्टी में बड़े-बड़े पदाधिकारी को चेन मार्केटिंग करनी पड़ रही है. पार्टी की ओर से सदस्यता अभियान चलाया जा रहा है. जिन्हें भविष्य में पद चाहिए उन नेताओं को सक्रिय कार्यकर्ता बनना पड़ेगा. इसके तहत सामान्य नेता को कम से कम 100 प्राथमिक सदस्य, जबकि विधायक और सांसद के लिए यह टारगेट हजारों में रखा गया है.

सदस्यता अभियान के लिए एक लिंक क्रिएट किया गया है, उसको नेता जब दूसरे लोगों को भेजेगा और उसके जरिए जितने लोग सदस्य बनेंगे इससे उस नेता की काउंटिंग बढ़ेगी. इस चेन मार्केटिंग को करने में इन दिनों भाजपा के बड़े-बड़े नेता लगे हुए हैं, फिलहाल उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने लगभग 75 लाख कार्यकर्ता बनाए हैं. अभी यह अभियान आगे भी जारी रहेगा.

सदस्यता अभियान की रूपरेखा :भारतीय जनता पार्टी ने अपना सदस्यता अभियान जब शुरू किया था तो तय हुआ था कि प्रत्येक बूथ पर 200 नए कार्यकर्ता बनाए जाएंगे. उत्तर प्रदेश में लगभग 1 लाख 68 हजार बूथ हैं. इस हिसाब से राज्य में लगभग तीन करोड़ से अधिक कार्यकर्ता बनाए जाएंगे. फिलहाल 25 प्रतिशत सदस्यता अभियान को पूरा कर लिया गया है. पूरे देश में तीन करोड़ से अधिक कार्यकर्ता होने का दावा भारतीय जनता पार्टी कर रही है. जिसमें से उत्तर प्रदेश में लगभग 75 लाख तक सदस्यता अभियान का आंकड़ा पहुंच चुका है. अभी आगे लंबा समय बाकी है. जिसमें भाजपा अपने लक्ष्य को हासिल करने का प्रयास करेगी. कल विशेष अभियान चलेगा.


यह तय है लक्ष्य :आम सक्रिय कार्यकर्ता के लिए 100, सांसद के लिए 20000, विधायक के लिए 10000, महापौर के लिए 20000, नगर पालिका अध्यक्ष के लिए 5000, नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए 2000 हजार, निगम पार्षद एक हजार, नगर पालिका पार्षद के लिए 500, नगर पंचायत पार्षद के लिए 200, निगम आयोग और बोर्ड के अध्यक्ष के लिए एक हजार, 15000 जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए के लिए लक्ष्य तय किया गया है.

भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री और सदस्यता के प्रभारी गोविंद नारायण शुक्ला ने बताया कि देश में नंबर वन पर उत्तर प्रदेश है जोकि सदस्यता कर रहा है. देश में सदस्यों की कुल संख्या अब तक तीन करोड़ तक पहुंच चुकी है, जिसमें 25% योगदान उत्तर प्रदेश का है. उत्तर प्रदेश में कुल 75 लाख सदस्य बनाए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ें : यूपी में भाजपा सदस्यता अभियान का बजा बिगुल; सीएम योगी, डिप्टी सीएम केशव और ब्रजेश पाठक फिर बने सदस्य - BJP Membership Campaign 2024

यह भी पढ़ें : हर बूथ पर 20 फीसदी वोटरों को सदस्य बनाएगी बीजेपी, सीएम योगी बनेंगे सबसे पहले कार्यकर्ता - BJP Membership Campaign

ABOUT THE AUTHOR

...view details